Parmanu- में भी तो आपका सुपरहीरो था। मेरे साथ ऐसा क्यों किया?

0
60
परमाणु - Raj Comics news in Hindi

आज Parmanu हमारी हकीकत की ज़िंदगी में होता तो शायद यही शब्द उसके मुंह से निकल रहे होते और वो हम Raj Comics फैंस से पूछ रहा होता कि

“क्या मैं आपका सुपरहीरो नही हूं? क्या मैंने अपनी ज़िन्दगी खतरे में डालकर आप लोगो की रक्षा नहीं की? क्या मैने बुरी ताकतों को कभी आम इंसान पर हावी होने दिया? आखिर मुझे वो प्यार क्यों नहीं मिला जो जिसके लिए में तरसता रहा।”

Parmanu – Raj Comics news in Hindi

Parmanuहमारा सुपरहीरो हैं और ब्रह्मांड रक्षक टीम का सदस्य भी। यकीनन Parmanu ऐसा कभी नहीं बोलेगा। ना अपने लोगो से, ना ही उन लोगो से जिनकी नजर में वो कुछ खास नहीं है। Parmanu का काम तो समाज सेवा करना हैं और जो शख्स समाज सेवा करने में अपनी ज़िन्दगी देता हैं उसे लोगो द्वारा नजरअंदाज किए जाने की कोई परवाह नहीं होती। ये काम ही ऐसा है “नेकी कर और दरिया में डाल।” लेकिन फिर भी हम Comics फैन तो अपने इस प्यारे सुपरहीरो का दर्द समझते है। वो अगर कुछ नहीं कहता तो क्या हुआ, हम तो कहेंगे और जरूर कहेंगे कि क्यों उसके साथ नाइंसाफी की गई।

Parmanu Raj Comics के सबसे लोकप्रिय किरदारों में से एक हैं। लेकिन क्या सिर्फ लोकप्रिय होना सफलता की चाबी हैं? अगर आप ये सोचते हैं तो आज से इसे बदल दीजिए। क्यूंकि सफल होने के लिए सिर्फ लोकप्रिय होना ही नहीं बल्कि भाग्यशाली होना भी बेहद जरूरी है। करीब 27 साल पुराने इस किरदार के साथ Raj Comics ने काफी सारे प्रयोग किए। और 90 के दशक में Parmanu ने अपनी खुद की पहचान बना ली थी। इंस्पेक्टर विनय के रूप में ईमानदार पुलिस वाला बनकर परमाणु ने लोगो के दिलो से एक अटूट रिश्ता जोड़ लिया था। परमाणु एक ऐसा सुपरहीरो था जिसके पास आधुनिक वैज्ञानिक शक्तिया थी। जो कि उड़ सकता था, अपने शरीर को छोटा या बड़ा कर सकता था, गायब हो सकता था, परमाणु छल्लों की मदद से अपने दुश्मनों को नेस्ताबुद कर सकता था। एक अच्छे सुपरहीरो की सारी काबिलियत उसमे थे। पर आखिर ऐसा क्या हुआ जो धीरे धीरे परमाणु हमारी नजर से ओझल हो गया।

परमाणु के फैंस ये पढ़कर बहुत रोए होंगे – Raj Comics news in hindi

Parmanu की अब तक करीब 200 से ज्यादा Comics रिलीज हुई हैं जिसमें सोलो, टु इन वन और मल्टीस्टारर सभी शामिल हैं। 90 के दशक में कॉमिक्स पब्लिकेशंस हाउसेस में जबरदस्त प्रतिस्पर्धा थी। Raj Comics भी प्रतिस्पर्धा में खुद को बनाए रखने के लिए नए सुपरहीरोज को सामने ला रहा था और इन्हीं नए सुपरहीरोज से Parmanu को जबरदस्त कॉम्पिटिशन मिल रहा था। उस समय Raj Comics ने Nagraj, super Commando Dhruva और Bankelal जैसे किरदारों को स्थापित कर दिया था। और प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए उन्होंने एक और नए सुपरहीरो को लोगो सामने पेश किया जिसका नाम था “Doga।” बाकी सभी सुपरहीरोज के स्वभाव के उलट Doga की आक्रमकता और क्रूरता लोगो को बहुत ही पसंद आई। कुछ सुपरहीरोज जैसे Tiranga, Inspector Steel, Anthony तो बिल्कुल भी टिक नहीं पाए। धीरे धीरे Doga का किरदार Raj Comics के बहुत से किरदारों पछाड़ कर आगे आ गया। सिर्फ एक अकेला Parmanu का किरदार था जो कि Doga से एक मुश्किल रेस कर रहा था। शायद Parmanu की अच्छाई Doga की क्रूरता का सामने टिक नहीं कर पाई। लेकिन बाद में खराब कहानी और एवरेज आर्ट वर्क की वजह से Parmanu लोगो में अपनी जगह खोता गया। इसकी मुख्य वजह थी Parmanu के किरदार को कम महत्व देना।

अपेक्षाओं पर खरी नहीं उतरी – Raj Comics news in hindi

ऐसा नहीं था कि Parmanu की अच्छी कॉमिक्स ही नहीं आती थी, Parmanu की शुरुआत की सभी कॉमिक्स बेहतरीन थी, लेकिन उन्हें Nagraj या Dhruva जितना महत्व नहीं मिला। उसके बाद एक समय आया जब Parmanu काफी मल्टीस्टारर कॉमिक्स का हिस्सा रहा लेकिन वहा सिर्फ खानापूर्ति ही की गई। जहा तक मुझे याद है सर्वशक्तिमान कॉमिक्स के अलावा ऐसी कोई भी बड़ी मल्टीस्टारर कॉमिक्स नहीं है जिसमें परमाणु का कुछ अच्छा रोल रहा हो। दूसरे सुपरहीरोज की कॉमिक्स में भी उसे सपोर्टिंग केरेक्टर का ही रोल दिया जाने लगा। इसमें यकीनन प्रकाशकों की गलती थी जो उन्होंने इस सुपरहीरो पर ध्यान नहीं दिया। कॉमिक्स फैंस का Parmanu के प्रति आकर्षण और विश्वास भी कम हुआ। लेकिन सबसे ज्यादा उन लोगो को दुख हुआ जो परमाणु के डाई हार्ड फैन थे। कुछ कॉमिक्स को पढ़ते पढ़ते उन्हें जरूर इस बात का अहसास हुआ होगा। आज एक लंबा अरसा गुजर गया है परमाणु की ज्यादा सोलो कॉमिक्स नहीं आती या यूं कहो बिल्कुल भी नहीं आती, ये उन फैंस के साथ बुरा व्यवहार हैं जिन्होंने परमाणु को अपना सुपर हीरो माना था। हालांकि ऐसा नहीं हैं की कॉमिक्स फैंस परमाणु की कॉमिक्स पढ़ना ही नहीं चाहते। अगर Raj Comics कुछ बातो पर ध्यान दे तो यकीनन हम परमाणु को फिर से अपनी कॉमिक्स में दुश्मनों के छक्के छुड़ाते देखता पाएंगे। क्या हो सकती हैं वो बाते?

इनका जिक्र जल्दी ही हम अगले आर्टिकल में करेंगे।

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा। कमेंट्स सेक्शन में अपनी राय जरुर दे और अगर आपके पास ऐसा कोई सुझाव हैं जिससे परमाणु सफल वापसी कर सकता है तो हमे जरूर बताएं ताकि हम आपकी बात को लोगो के सामने रख पाए।

हमारे पेज को अपने ब्राउज़र में बुकमार्क कर ले ताकि आपको ऐसी ही कॉमिक्स की मजेदार जानकारी मिलती रहे।

राज कॉमिक्स के इतिहास के 5 सबसे शक्तिशाली सुपर हीरोज

राज कॉमिक्स के इतिहास के 5 सबसे शक्तिशाली सुपर विलेन।

तो बात करते हैं कॉमिक्स पर – 01 सम्राट और सौडांगी

भारतीय कॉमिक्स का इतिहास और वर्तमान स्थिति

 

4Shares

Leave a Reply