कॉमिक्स

जानिये कौन हैं DC Comics के दस सबसे शक्तिशाली सुपरहीरोज?


क्या आप जानते हैं कि कौन हैं DC COMICS के 10 सबसे शक्तिशाली सुपरहीरोज? आज हमारे आर्टिकल में आपको मिलेंगे इन सभी के जवाब।

DC COMICS में सुपरहीरोज और सुपर विलेन की लंबी चौड़ी फौज हैं। 80 साल हो चुके हैं जब दुनिया के सबसे शक्तिशाली सुपरहीरो SUPERMAN ने एक्शन कॉमिक्स के पन्नों पर अपना आगाज किया था। और उसके बाद DC COMICS को कामयाबी की बुलंदियों तक पहुंचाया। SUPERMAN के आगाज के बाद DC COMICS ने ना जाने कितने सुपरहीरोज और सुपर विलेन का निर्माण किया जो कॉमिक्स, टीवी सीरियल, कार्टून सीरीज और मूवीज में हम सभी के सामने आ चुके हैं। DC COMICS में करीब 100 से ज्यादा छोटे बड़े सुपरहीरोज हैं लेकिन इतनी बड़ी फौज में कुछ ही सुपरहीरो ऐसे हैं जिनका जादू लोगो पर सर चढ़कर बोला हैं।

आज हमारे आर्टिकल का भी यही टॉपिक हैं और हम यहां संक्षिप्त रूप से DC COMICS के दस सबसे शक्तिशाली सुपरहीरोज के बारे में जानेंगे।

10. GREEN ARROW (ग्रीन एरो)

GREEN ARROW – SUPERHERO OF DC COMICS

DC COMICS का एक ओर शानदार सुपरहीरो जिसके पास कोई जादूई शक्ति नहीं है। ये पूरी तरह अपनी फाइटिंग स्किल्स और तीरंदाजी पर निर्भर हैं। ग्रीन एरो उड़ती चिड़िया की आंख को भी निशाना बना सकता है। ग्रीन एरो दोहरी ज़िन्दगी जीता हैं जिसमें, एक में वो पूरी दुनिया के लिए बिजनेसमेन हैं तो दूसरी तरफ मास्क लगा हुआ सुपरहीरो ग्रीन एरो।

  1. ROBIN (रॉबिन)

ROBIN – – SUPERHERO OF DC COMICS

ROBIN के DC COMICS में चार किरदार हैं जिन्होंने अलग अलग समय पर आकर ROBIN सुपरहीरो का किरदार निभाया था। ROBIN मुख्य रूप से बैटमैन के साथी हैं और वो बुरी ताकतो से लड़ने में BATMAN की मदद करता हैं।

ROBIN के पास कोई सुपर पॉवर नहीं है। वो पूरी तरह अपने टेक्नोलॉजी से बने सुपरहीरो पर आधारित है। ROBIN सर्कस में पला बढ़ा है इस वजह से वो एक जबरदस्त कलाबाज हैं और हमारे सुपर कमांडो ध्रुव की तरह ही हर तरह का एक्शन कर सकता है। लेकिन उसके पास जानवरो से बात करने की महारत नहीं है।

  1. CYBORG (साइबॉर्ग)

CYBORG – SUPERHERO OF DC COMICS

CYBORG DC COMICS का ऐसा सुपरहीरो हैं जिसका 90 प्रतिशत से ज्यादा शरीर मशीनी हैं। DC COMICS के इसी सुपरहीरो ने JUSTICE LEAGUE को बनाया था जिसके मेंबर BATMAN, SUPERMAN और WONDER WOMAN जैसे सुपरहीरो हैं।

CYBORG के पास यकीनन मशीनी शरीर होने की वजह से कई आधुनिक शक्तियां हैं जैसे कि ब्लास्ट करने और लेजर छोड़ने की। CYBORG उड़ सकता है और चाहे तो ब्रह्मांड में कहीं भी टेलिपोट हो सकता है। इसके अलावा CYBORG की सबसे बड़ी ताकत हैं कि वो किसी भी कंप्यूटर नेटवर्क से अपने आपको जोड़ सकता है और उसमें घुसकर उसे हैक कर सकता है।

  1. AQUAMAN (एक्वामेन)

AQUAMAN – SUPERHERO OF DC COMICS

AQUAMAN DC COMICS के सबसे पुराने सुपरहीरो केरेक्टर में से एक हैं। जिस तरह जमीन पर इंसानो की बस्ती हैं उस तरह पानी में भी जीव जंतुओं की अपनी दुनिया हैं। और AQUAMAN को पानी की दुनिया और इसके जीवो का राजा कहा जाता है। कॉमिक्स की दुनिया का ये अनोखा सुपरहीरो पानी के अंदर बसे “अटलांटिस साम्राज्य” का राजा है। पानी के इन जीवो में मानव मछलियों के अलावा साधारण दिखने वाले सभी छोटे बड़े मछलियां, कछुए और दूसरे जीव शामिल हैं।

AQUAMAN की पॉवर्स की बात की जाए तो वो पानी सांस ले सकता है और बात कर सकता है। पानी के अन्य जीवो की तरह AQUAMAN भी तेजी से कहीं भी आ और जा सकता है। AQUAMAN शारीरिक रूप से बलिष्ठ हैं और वो शार्क मछलियों तक को अपने इशारों पर नचा सकता है। AQUAMAN की समुद्री जीवों से भरी अपनी सेना हैं और वो इसका इस्तेमाल पानी में पनप रही बुरी ताक़त को कुचलने में करता हैं।

AQUAMAN के ऊपर जल्दी DC COMICS की तरफ से हमें मूवी देखने को मिलने वाली हैं जो कि बहुत लाजवाब हैं। YOUTUBE पर इसका ट्रेलर भी आ चुका है जहां हम पानी की दुनिया और इसके सुपरहीरो AQUAMAN को करीब से देख सकते हैं।

  1. GREEN LANTERN (ग्रीन लेंटर्न)

GREEN LANTERN – SUPERHERO OF DC COMICS

DC COMICS के इस सुपरहीरो को असल में ब्रह्मांड रक्षक कहा जाना चाहिए क्यूंकि GREEN LANTERNना सिर्फ पृथ्वी बल्कि ब्रह्मांड में कहीं भी आने वाली मुसीबत या बुरी ताकतों से बचाने के लिए मौजूद रहता है। GREEN LANTERNके पास अपने हरे रंग की खासियत यानी जबरदस्त इच्छाशक्ति हैं। जिसके दम पर वो अपने दुश्मनों से मुकाबला करता हैं। GREEN LANTERNअपनी इच्छाशक्ति को किसी भी रूप में हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर सकता हैं। लेकिन GREEN LANTERNयहां अकेला सुपरहीरो नहीं है। पूरे ब्रह्मांड में उसकी पूरी लेंटर्न सोसायटी हैं जिसमें अच्छे इंसान भी मौजूद हैं और बुरे, बहुत बुरे खलनायक भी।

  1. FLASH (फ़्लैश)

FLASH – SUPERHERO OF DC COMICS

FLASH DC COMICS के सबसे पॉपुलर सुपरहीरोज में से एक हैं और इस सुपरहीरो पर ढेर सारी कॉमिक्स आ चुकी हैं, साथ ही ये सुपरहीरो “JUSTICE LEAGUE” मूवी में भी दिखाई दे चुका है। FLASH एक ऐसा सुपरहीरो हैं जिसके पास दुनिया की सबसे तेज स्पीड हैं यानी FLASH प्रकाश वर्ष की गति से कहीं भी आ जा सकता है। FLASH के पास इतनी स्पीड हैं कि वो पूरी दुनिया चक्कर 1 सैकंड से भी कम समय में लगा सकता है। FLASH चाहे तो अपनी स्पीड की बदौलत टाइम ट्रैवल करके भूत और भविष्य में जा सकता है। वैसे DC COMICS में करीब चार FLASH दिखाए गए हैं जिनकी FLASH बनने की शुरुआती कहानी थोड़ी अलग अलग हैं। हम अपने अगले आर्टिकल में FLASH को लेकर पूरी ओरिजिन कहानी बताएंगे जिसमें आप समझ पाओगे कि FLASH कौन हैं और उसके पास FLASH बनने की ताकत कहा से आयी?

  1. SHAZAM (शेजम)

SHAZAM – SUPERHERO OF DC COMICS

SHAZAM को कॉमिक्स की दुनिया में एक दूसरे नाम, कैप्टन मार्वेल से भी कहा जाता है। इस सुपरहीरो के बारे में कहा जाता है कि ये SUPERMAN से भी ज्यादा ताकतवर हैं। SHAZAM के पास SUPERMAN की तरह तेज स्पीड हैं। उसके पास हरक्यूलिस के जैसे जबरदस्त शारीरिक शक्ति है। उसके पास “विजडम ऑफ सोलोमन” (यहूदी धार्मिक किताब) की पवित्र शक्तियां हैं। शेज़ाम के पास महान ग्रीक योद्धा “एचिल्स” की तरह हिम्मत है जो उसे किसी भी सूरत में हार ना मानने की प्रेरणा देती है। ग्रीक शब्दावली के अनुसार वो असुर (टाइटन) जिसने स्वर्ग को बर्बाद कर दिया था, उसके जितना दमखम हैं और SHAZAM के पास “जेउस” की देवीय शक्तियां हैं जिसने टाइटन विद्रोह करके उसे हराया।

अब इतने देवी देवताओं की शक्ति किसी में हैं तो यकीनन वी बहुत शक्तिशाली तो होगा ही। लेकिन एक चीज इसी हैं जो SHAZAM को SUPERMAN से 19 साबित करती हैं वो ये की SHAZAM की ये सारी शक्तियां एक बच्चे में हैं। और अगर उसे अपने SHAZAM रूप में आने के लिए SHAZAM शब्द बोलना होता है।

3. WONDER WOMAN (वंडर वूमेन)

WONDER WOMAN – SUPERHERO OF DC COMICS

WONDER WOMAN को एक साधारण सुपरहीरो कहना ग़लत होगा क्यूंकि वो इंसानों के बीच से नहीं आती बल्कि उसके संबंध देवताओं और भगवान से हैं। WONDER WOMAN अपनी मां के पेट से पैदा नहीं हुई बल्कि उसको उसको मिट्टी से पैदा किया था। WONDER WOMAN बरमूडा ट्राएंगल के अनजान द्वीप की रहने वाली हैं जहां सिर्फ लड़कियां ही है। WONDER WOMAN हमेशा अपने द्वीप से निकलकर बाहर की दुनिया देखना चाहती थी लेकिन अपनी मां और दोस्तो के विरोध के कारण जा नहीं पाती। एक रात देवी कोर्डेस एथिना वहां आकर उसकी जिज्ञासा को शांत करती हैं कि उसकी दुनिया को देखने की ललक गलत नहीं है और वो चाहे तो वो कहीं भी का सकती हैं। इसके बाद द्वीप पर आए एक बाहरी इंसान की मदद से वो इंसानों की दुनिया में आ जाती हैं और WONDER WOMAN बन जाती हैं।

WONDER WOMAN की पावर्स की बात की जाए तो उसके पास बहुत सी जादूई शक्तियां हैं जिनमें सुपर स्पीड, जबरदस्त शारीरिक और मानसिक शक्ति है। WONDER WOMAN घायल के होने पर उसके शरीर के घाव जल्दी से भर जाते हैं। WONDER WOMAN हर तरह की मार्शल आर्ट्स और फाइटिंग स्किल्स में बेजोड़ है। WONDER WOMAN एक शानदार तलवारबाज़ हैं। इसके अलावा WONDER WOMAN टेलीपोर्ट हो सकती है। WONDER WOMAN के पास एक सोने पाश हैं जिसमें फंसने वाला शख्स उसी का कहना मानता हैं।

  1. BATMAN (बेटमेन)

BATMAN – SUPERHERO OF DC COMICS

DC COMICS के सबसे ख़तरनाक और सबसे साधारण सुपरहीरो BATMAN के बारे में कौन नहीं जानता। पूरी दुनिया को अपना दीवाना बनाने वाले गोथम सिटी के इस सुपरहीरो के पास कोई जादूई शक्ति नहीं है और यही चीज उसे उसे बाकी सभी सुपरहीरो से अलग बनाती हैं। BATMAN के पास दुनिया का सबसे तेज दिमाग हैं। BATMAN के पास जबरदस्त इच्छाशक्ति और अपनी भावनाओं को काबू में करने की ताकत है। और इसी वजह से वो जबरदस्त शक्तियों से लैस सुपर विलेन से भी टकराने में नहीं हिचकता बल्कि अपने दिमाग का इस्तेमाल करके उन्हें धूल चटा देता है। BATMAN जबरदस्त फाइटर हैं और साधारण गुंडो से निपटने के लिए अपनी फाइटिंग स्किल्स का इस्तेमाल करता है। BATMAN पूरी तरह अपने गेजेट्स पर निर्भर हैं और उसके पास विध्वंसकारी आधुनिक हथियार हैं जिनका इस्तेमाल वो ऐसे दुश्मनों के खिलाफ करता है जिसे सामान्य इंसान काबू में नहीं कर सकते।

  1. SUPERMAN (सुपरमेन)

SUPERMAN – – SUPERHERO OF DC COMICS

चाहे कॉमिक्स हो या मूवी, या फिर कार्टून सीरीज जब भी लोग सुपरहीरो शब्द से किसी को इमेजिन करेंगे तो उनमें सबसे ऊपर होगा SUPERMAN। SUPERMAN ना सिर्फ DC COMICS बल्कि बल्कि दुनिया की सभी कॉमिक्स इंडस्ट्री के सुपरहीरोज में सबसे ज्यादा ताकतवर हैं। SUPERMAN की ताकत की कोई सीमा नहीं है। SUPERMAN के पास प्रकाश वर्ष की गति से उड़ सकता है। अपने एक पंच से पूरे पहाड़ को ध्वस्त कर सकता है। SUPERMAN अपनी आंखो से लेसर किरणे छोड़ सकता है जो किसी भी इंसान में जलाकर खाक कर सकती हैं। SUPERMAN अपने शरीर को स्टील की तरह सख्त बना सकता है जिसके लिए लोग उसे मेन ऑफ स्टील कह कर भी पुकारते हैं। SUPERMAN के शरीर पर लगे घाव जल्दी भर जाते हैं। SUPERMAN अपने मुंह से ठंडी आग छोड़ सकता है। SUPERMAN में आर पार देखने की शक्ति है। वो बहुत दूर की किसी चीज को देख सकता है और सुन सकता है। SUPERMAN पूरे ब्रह्मांड में बिना किसी परेशानी के ट्रैवल कर सकता है। यहां तक कि वो सूरज के पास भी जा सकता हैं।

उम्मीद है आप DC COMICS के सबसे शक्तिशाली सुपरहीरोज की लिस्ट से जरूर सहमत होंगे। आशा है कि इस आर्टिकल की मदद से आप DC COMICS के इन सुपरहीरोज की शक्तियों को जान पाए होंगे। और अब हम अपने अगले आर्टिकल्स में इन सभी सुपरहीरोज की ओरिजिन स्टोरीज भी कवर करेंगे ताकि आप इन सभी सुपरहीरोज को अच्छे से जान पाओ।

हमारा आर्टिकल कैसा लगा? आपका सबसे फेवरेट सुपरहीरो कौन है? कमेंट सेक्शन में अपनी राय दे और अगर आर्टिकल में किसी तरह की कोई जानकारी छूट गई है तो हमे बताए।

 

 

जानिए RAJ COMICS और भारत के सबसे बड़े COMIC सुपरहीरो NAGRAJ के बारे में सब कुछ।

Raj Comics में दिखाई देने वाली अब तक की सबसे ख़तरनाक महिला खलनायक। पार्ट – 1

जानिए RAJ COMICS के गुमनाम सुपरहीरो SUPER INDIAN के बारे में सब कुछ।

ये 5 तरीके राज कॉमिक्स को अपने बिजनेस को इंप्रूव करने के लिए जरूर उठाने चाहिए।

Raj Comics के 5 सुपर विलेन जिन्हे बार बार कॉमिक्स में देखा गया और अब उन्हें कुछ समय के लिए आराम देना चाहिए।

Raj Comics में सुपरहीरोज के 5 बेस्ट गेस्ट अपीयरेंस

अपने खूनी इतिहास के बाद कैसे अलग हुए कोबी और भेड़िया। जानिए Raj Comics के सबसे ताकतवर सुपरहीरो की पूरी कहानी। पार्ट – 2 

29Shares

Leave a Reply