तुलसी कॉमिक्स के इन 3 प्रसिद्ध सुपरहीरोज को भूले तो नहीं?

0
81
Tulsi Comics Superheros - Raj Comics news in Hindi

तुलसी पॉकेट बुक्स ने भारतीय कॉमिक्स में अपना बहुमूल्य योगदान दिया है। तुलसी कॉमिक्स ने 80 के दौर में कॉमिक रीडर्स का बहुत मनोरंजन किया। तुलसी पॉकेट बुक्स अपने दौर में हर तरह की कॉमिक्स बनाती थी, जिसमे हॉरर, कॉमेडी, लोककथा, सुपरहीरोज आदि जॉनर कॉमिक्स शामिल थी। लोग आज भी उनके बनाए गए 3 सुपरहीरोज को बड़ी शिद्दत से याद करते हैं। और कॉमिक्स प्रेमी गाहे-बगाहे मांग करते रहते हैं कि इनकी कॉमिक्स को वापस लाया जाए या फिर उनकी पुरानी कॉमिक्स को ही रीइश्यू किया जाए ताकि लोग इनको पढ़ सके। हालांकि अब ये काफी मुश्किल लगता है क्यूंकि 1980 में शुरू हुआ तुलसी कॉमिक्स का कारवां सन 2004 में खत्म हुआ। अब इस बात को गुजरे काफी समय हो चुका है और बहुत ही कम उम्मीद हैं की हम तुलसी कॉमिक्स को या इसकी कोई भी कॉमिक्स को फिर कभी देख पाएंगे। इनकी कॉमिक्स का फिर से मार्केट में आना चमत्कार ही होगा। लेकिन मैं व्यक्तिगत तौर पर कह सकता हूं कि राज कॉमिक्स तुलसी पॉकेट बुक्स के अधिकार को खरीद कर फिर से इन्हें कॉमिक्स प्रेमियों तक पहुंचा सकता हैं।

तुलसी कॉमिक्स के 3 सुपरहीरो किरदार आज भी लोगों के जहन में हैं। तो हम बिना देर किए इन सुपरहीरोज पर नजर डालते हैं।

1. अंगारा

Angara by Tulsi Comics – Raj Comic news in Hindi

अंगारा तुलसी कॉमिक्स का सबसे पॉपुलर कॉमिक सुपरहीरो था जिसको डॉ. कुणाल द्वारा बनाया गया था। अंगारा को जंगल का राजा भी कहा जा सकता है। अंगारा की कर्मभूमि अंगारा लैंड थी जहां ये अपने जंगली जानवर दोस्तो के साथ रहता था। अंगारा दिखने में साधारण लेकिन अपने आप में एक विलक्षण इंसान था और उसके पास जानवरो की शक्तियां थी। अंगारा के शरीर की त्वचा गेंडे की थी जिस पर गोलियों असर नहीं करती और उसका शरीर गोरिल्ला की तरह फुर्तीला था जिससे वो काफी उछल-कूद करता पाता था। अंगारा की आंखे गिद्ध के समान थी जो कि बहुत दूर से अपने दुश्मन को देख सकती थी। उसके पास हाथी कि ताक़त और शेर का कलेजा था जो कि उसे एक परफेक्ट सुपरहीरो बनाता था। अंगारा सभी तरह के जानवरो से बात कर सकता था। और यही जानवर अंगारा की वक्त पड़ने पर मदद करते थे। अंगारा को जंगल और जानवरो का मसीहा कहा जाता था।

अंगारा की कुछ यादगार कॉमिक्स हैं – अंगारा, अंगारा की जंग, अंगारा का आतंक, अंगारा और भूतो का राजा।

आपने अंगारा की कोनसी कॉमिक्स पढ़ी हैं? कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

2. तौसी

Tausi by Tulsi Comics – Raj Comics news in Hindi

“तौसी” तुलसी कॉमिक्स का एक और प्रसिद्ध सुपरहीरो था जिसको लाने कि मांग आज भी कॉमिक्स प्रेमी करते हैं। तौसी इच्छाधारी नागमानव था और उसे नागलोक का राजा भी कहा जाता था। तौसी को ज्यादातर कॉमिक्स फैन नागराज से कंपेयर करते हैं लेकिन वास्तव में तौसी और नागराज में कोई समानता नहीं है सिवाय शरीर पर बने सफेद स्कल के। हालांकि तौसी में बहुत सी इच्छाधारी शक्तियां हैं लेकिन वो नागराज से बहुत अलग हैं। तौसी की कॉमिक्स का आधार पौराणिक होता था जिस वक्त राजा महाराजा हुए करते थे। तौसी के बारे में एक बात प्रसिद्ध थी कि अगर उसने कोई प्रतिज्ञा कर ली तो जबतक वो पूरी नहीं होगी, वो रुकेगा नहीं। इसके अलावा तौसी के बारे में हमें ज्यादा जानकारी नहीं है क्योंकि अब याददाश्त भी काफी कमजोर लगती हैं तौसी को याद करते करते। हालांकि मुझे तौसी का अप्सरा के प्रति प्रेमभाव और उसे पाने का जुनून, जो कॉमिक्स में बताया गया है, बहुत ही जबरदस्त लगा। तौसी के प्रेम संबंधों पर बनी ये कॉमिक्स शानदार रही।

तौसी को तुलसी कॉमिक्स का सबसे बदकिस्मत सुपरहीरो भी कहा जा सकता हैं जिसको प्यार तो अंगारा और जंबू जितना ही मिला मगर प्रतिस्पर्धा के दौर में प्रकाशक उसे ज्यादा आगे नहीं ले जा पाए। मात्र 80 या 85 कॉमिक्स के बाद तौसी की कॉमिक्स बंद हो गई।

तौसी की कुछ बेहतरीन कॉमिक्स का नाम हैं – इच्छाधारी सांप, तौसी का विवाह, अप्सरा का जाल, तौसी की प्रतिज्ञा आदि।

हम तौसी के ओरिजिन पर काम कर रहे हैं और जल्दी ही इस पर आर्टिकल लेकर आएंगे।

3 जंबू

Jumbu by Tulsi Comics – Raj Comics news in Hindi

जंबू तुलसी कॉमिक्स का सबसे सफल और लोकप्रिय सुपरहीरो था। जंबू का पूरा शरीर मेटल का बना हुआ था और सिर में जंबू को बनाने वाले डॉ. भावा का दिमाग लगा था। उसके पास अदभुत वैज्ञानिक शक्तियां थी। जंबू अपनी आंखो से लेजर किरणे छोड़ सकता था। अपने रोबोटिक अंगो को अलग अलग करके उनसे काम ले सकता था जैसे किसी दुश्मन की पिटाई करनी हो या किसी को बंधक बनाना हो। जंबू अपने हाथो और पैरों की लंबाई को बढ़ा और घटा सकता था। जंबू का दिमाग सुपर कंप्यूटर से भी तेज कहा जाता था जिसकी मदद से वो बड़ी से बड़ी मुश्किलों का हल निकाल ही लेता था। कम शब्दों ये कहा जा सकता है की जो स्टेटस राज कॉमिक्स में नागराज का हैं वहीं स्टेटस तुलसी कॉमिक्स में जंबू का था। आखिरी की कुछ सीरीज में जंबू खलनायक बन गया था जिसको अंगारा और तौसी ने मिलकर मार दिया था। जिसके बाद आखरी कॉमिक्स जंबो के बेटे अाई थी।

जंबू की कुछ शानदार कॉमिक्स के नाम है – सुपर कंप्यूटर का बाप, जंबू ही जंबू, जंबू और तौसी, जंबू के बेटे आदि।

एक कॉमिक्स फैन होने के नाते हम राज कॉमिक्स से निवेदन करते हैं कि प्रिंटेड ना सही लेकिन इसे राज कॉमिक्स की एप में जरूर शामिल करें ताकि हम इन ऐतिहासिक किरदारों को लुप्त होने से बचा सके।

नोट –

आर्टिकल लिखने के लिए काफी रिसर्च की गई है। फिर भी अगर इसमें किसी कॉमिक्स प्रेमी को कोई गलती दिखाई देती हैं कृपया हमें जरूर अवगत कराए ताकि हम इसमें अनुरूप सुधार कर सके।

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा? कमेंट्स सेक्शन में अपनी राय दे और हमे बताए की आपके पास तुलसी कॉमिक्स का कितना कलेक्शन हैं? हमारे पेज को अपने ब्राउज़र में सेव कर ले और इसको रेगुलर विजिट करते रहिए ताकि आपको हम ऐसी ही कॉमिक्स से जुड़ी जानकारी देते रहे।

आप अपने सुपरहीरो “तिरंगा” को कितना जानते हैं?

राज कॉमिक्स के 5 सुपर विलेन जिनको फिर किसी ना किसी कॉमिक्स में लाया जाना चाहिए।

परमाणु – में भी तो आपका सुपरहीरो था। मेरे साथ ऐसा क्यों किया?

राज कॉमिक्स के इतिहास के 5 सबसे शक्तिशाली सुपर हीरोज

तो बात करते हैं कॉमिक्स पर – 01 सम्राट और सौडांगी

राज कॉमिक्स के इतिहास के 5 सबसे शक्तिशाली सुपर विलेन।

भारतीय कॉमिक्स का इतिहास और वर्तमान स्थिति

क्यों रोमन रेन्स ने अपनी बीमारी को पूरी दुनिया क्यों से छुपाया? ट्रिपल एच ने इसका जवाब दिया।

WWE क्राउन ज्वेल के प्रसारण का समय और सभी मैचेस जानकारी

41Shares

Leave a Reply