Raj Comics में सुपरहीरोज के 5 बेस्ट गेस्ट अपीयरेंस

0
76
First Multi starer comics by Raj Comics

हर Comics फैन का अपना कोई ना कोई पसंदीदा सुपरहीरो होता है जिसकी वो एक भी Comics बिना पढ़े नहीं छोड़ता ठीक उसी तरह जिस तरह आज की जेनेरेशन के बच्चे अपने फेवरेट कार्टून सीरीज का एक भी एपिसोड नहीं छोड़ते। कुछ जुनूनी Comics फैंस ने तो अपने सुपरहीरोज की कॉमिक्स का पूरा एक कलेक्शन तैयार करके रखा हैं। अगर सिर्फ कॉमिक्स की बात की जाए तो सबसे ज्यादा मजा टू इन वन या मल्टीस्टारर Comics में आता है जहां पर अपने फेवरेट सुपरहीरो के अलावा अन्य दूसरे सुपरहीरोज भी होते हैं। और ये सभी मिलकर किसी बुरी ताकत से लड़ रहे होते हैं। इस तरह की टू इन वन या मल्टीस्टारर Comics हर Comics फैन के लिए खास होती हैं। क्यूंकि एक तो बहुत सारे सुपरहीरो एक ही comics में दिख जाते हैं और दूसरा ऐसी comics अक्सर काफी ज्यादा पेज की होती है इसलिए उसे टाइम लगा कर पढ़ने में मज़ा भी उतना ही आता हैं। अब अगर हम Raj Comics की बात करे तो उसकी सबसे सफल मल्टीस्टारर Comics “कोहराम” थी जिसमे पहली बार 5 से ज्यादा सुपरहीरोज शामिल थे। इतने सारे सुपरहीरोज का एक साथ किसी एक Comics में होने का मतलब है कि कॉमिक्स प्रेमियों की बल्ले बल्ले। उसके बाद तो मल्टीस्टारर Comics साल में दो या तीन बार आने लगी और फैंस को भी इनमें पढ़ने के लिए बेहतरीन कहानी मिली।

लेकिन कई बार comics कंपनियां अपने फैंस को इस तरह चौंका देती हैं जब उन्हें पता चलता हैं कि किसी सोलो सुपरहीरो की कॉमिक्स में एक दूसरा सुपरहीरो भी गेस्ट अपीयरेंस रोल में हैं। इन गेस्ट अपीयरेंस की वजह से ऐसी कॉमिक्स अपने आप सुपरहिट हो जाती हैं और कॉमिक्स प्रेमियों के दिलों में लंबे अरसे तक अपनी जगह बना लेती हैं। Raj Comics के ने भी कई बार अपने फैंस को इसी अंदाज में चौंकाया हैं। इन Comics में फैंस को बिल्कुल भी अंदाज़ा नहीं था कि उनके लिए यहां जबरदस्त सरप्राइज हैं।

हालांकि Raj Comics का इतिहास इस मामले में ज्यादा अच्छा नहीं है और फैंस को भी कुछ गिनी चुनी comics का ही नाम याद होगा। इसीलिए हमने भी अपनी पूरी ताकत लगाई ताकि आपको बता सके कि Raj Comics द्वारा पब्लिश की गई हजारों कॉमिक्स में से वे कौनसी कॉमिक्स हैं जिनमें किसी सुपरहीरो का बेस्ट गेस्ट अपीयरेंस दिया गया है। तो चलिए जल्दी से देख लेते हैं उन सुपरहीरोज और उन comics को।

5. गोजो (Comics – Maharani)

A scene from Raj Comics – Raj Comics news in hindi

इस मल्टीस्टारर comics में वैसे ही बहुत सारे सुपरहीरोज शामिल थे जैसे कि डोगा, परमाणु, शक्ति, स्टील और तिरंगा। लेकिन गोजो के गेस्ट अपीयरेंस ने फैंस को बिल्कुल चौंका दिया। इस comics की खलनायिका महारानी, भूतकाल में जाकर गोजो और उसकी सभी शक्तियों को मशीन में कैद कर आधुनिक युग में आ जाती हैं। ओर गोजो की शक्तियों की मदद से दुनिया पर राज करने की कोशिश करती हैं। लेकिन हमारे सुपरहीरोज के रहते ये कैसे संभव होता। इसलिए महारानी ने गोजो की शक्तियों से इन सभी सुपरहीरोज को अगवा कर लिया। महारानी इतनी ज्यादा ताकतवर थी कि हमारे आधुनिक सुपरहीरोज के पास उससे निपटने लायक कोई शक्ति नहीं थी। एक एक करके उसने सभी सुपरहीरोज को अपना शिकार बना लिया। हालांकि गोजो के मकड़ी साथी मंकोट के आने से फैंस को गोजो का थोड़ा बहुत तो अनुमान हुआ होगा लेकिन सिर्फ उन्हीं फैंस को जिन्होंने गोजो की कॉमिक्स पढ़ी होगी और जो मंकोट को जानते होंगे। आखिर में डोगा मंकोट की सहायता से महारानी की किले में सेंध लगता हैं और बाकी सभी सुपरहीरोज को बचाता है। लेकिन फिर भी महारानी का मुकाबला करना उनके बस से बाहर था। यहां गोजो को मशीन से आजाद करा दिया जाता है और फिर गोजो महारानी के दुनिया पर राज करने के मंसूबों पर पानी फेर देता है। गोेजो के इस गेस्ट अपीयरेंस को comics फैंस ने बहुत सम्मान दिया और इसे खास बना दिया।

यहां पर एक बात का जिक्र करना जरूरी है कि इसमें कुछ पल के लिए Super Commando Dhruva और चंडिका का भी गेस्ट अपीयरेंस हैं लेकिन उनकी गोजो के रोल से तुलना करना बेमानी होगी।

4. Nagraj, Parmanu & Shakti (Comics – में लास्ट स्टैंड/सिटी विदाउट सुपरहीरो सीरीज)

A Scene from Raj Comics – Raj Comics news in Hindi

ये comics Raj Comics की बाकी की सभी comics से थोड़ी हटकर है। ये comics में आज के मॉडर्न जमाने के हिसाब से बनाई गई है ताकि आज की युवा पीढ़ी इसे पढ़कर अपने आपको कनेक्ट कर पाए। इस comics में वो सब चीजें हैं जो कि विदेशी कॉमिक्स में होती है। इस comics में ध्रुव और रिचा का एक लिप किस सीन भी हैं जो ये बताता हैं कि Raj Comics अब आज की जेनरेशन को लुभाने के लिए अपने कदम आगे बढ़ा चुकी हैं। और हमारे हिसाब से Raj Comics ने ये बहुत अच्छा कदम उठाया है।

बात करे comics की तो ये चार भागों में बनी हुई हैं लेकिन इसका आखिरी भाग बहोत जबरदस्त हैं। इस comics के आखिर में Super Commando Dhruva का ससुर ग्रैंड मास्टर रोबो, एक परग्रही कि एनर्जी को अपने मशीनी शरीर में ट्रांसफर कर लेता है जिससे उसे बेहिसाब ताकत मिलती है। इतनी ताकत कि अगर वो चाहे तो अपना हाड़ मांस का शरीर वापस से बना ले। उस वक्त वहां ध्रुव के अलावा धन्नजय, नताशा, ब्लैक कैट, इंस्पेक्टर स्टील, चंडिका, कमांडो फोर्स और ध्रुव का डुप्लीकेट कोमेट इतने सारे लोग मौजूद होते हैं। बेहिसाब ताकत आने की वजह से रोबो को अपने ऊपर काफी गुमान आ गया और उसने सबकी ईट से ईट बजा दी। किसी के पास उसे रोकने का तरीका नहीं था। यहां तक की ध्रुव मरने के भी काफी करीब आ जाता है लेकिन तभी एंट्री होती है नागराज, परमाणु और शक्ति की और comics फैंस शॉक हो जाते हैं। इन तीनों के आ जाने से ध्रुव को अपनी योजना बनाने का मौका मिल जाता है और वो इंस्पेक्टर स्टील की मदद से ग्रैंड मास्टर रोबो को रोक पाने में कामयाब हो जाते हैं। नागराज, परमाणु और शक्ति की गेस्ट अपीयरेंस किसी ने सपने में भी नहीं सोची होगी। चार पार्ट में बनी ये comics शुरू से आखिर तक ध्रुव के ही इर्द गिर्द घूमती हैं। लेकिन इस comics में चार चांद इन ब्रह्मांड रक्षकों ने लगाए जो की एक सोलो सुपरहीरो की कॉमिक्स सीरीज में गेस्ट रोल करते नजर आए। यहां मैं आपको बता दू की ये गेस्ट अपीयरेंस पूरे 20 पेज का हैं यानी नागराज, परमाणु और शक्ति ने भी इस comics में महत्वपूर्ण रोल निभाया है। इस comics के माध्यम से हमें ये भी पता चलता है कि Super Commando Dhruva की Raj Comics में अब वो जगह हैं जो कि पहले Nagraj की हुए करती थी। Nagraj जैसे सुपरहीरो का किसी दूसरे सुपरहीरो की सोलो comics में सपोर्टिंग रोल करने का मतलब उस सुपरहीरो के लिए बड़े सम्मान की बात होना हैं।

इसके अलावा सभी comics फैंस से एक बात कहना चाहेंगे कि Super Commando Dhruva की बालचरित श्रृंखला के अलावा ये comics पढ़ने लायक हैं। अगर आपने ये comics में नहीं पढ़ी तो आपको आगे आने वाली ध्रुव की comics समझ में नहीं आएगी। क्यूंकि इस comics से राज कॉमिक्स ने आगे आने वाली सीरीज के लिए बहुत मसाला तैयार किया है। जैसे कि नताशा का अपने पिता की तरह ही आधा रोबो में बदल जाना, नियो नाम के खलनायक द्वारा श्वेता का अपहरण करना, ग्रैंड मास्टर रोबो की दुनिया जीतने की नयी चाल आदि।

3. चंडिका – (Comics – डैड फोर्स)

Title Cover of Parmanu Comics with Chandika – Raj Comics news in Hindi

Parmanu की सोलो कॉमिक्स की शुरुआत में ही Super Commando Dhruva की बहन श्वेता दिखाई देती हैं जिसका इस पूरी कॉमिक्स में बहुत महत्वपूर्ण रोल होता है। श्वेता एक ऐसा गेजेट बनाती हैं जो कि ब्रह्मांड रक्षकों की फ्रीक्वेंसी दर्ज करता है। इससे श्वेता यह मालूम कर पाती हैं कि कोनसा सुपरहीरो किस जगह हैं और क्या उसे किसी तरह की मदद की जरूरत है। श्वेता का गेजेट उसे परमाणु के राजनगर में होने की जानकारी देता है। मदद करने के चक्कर में श्वेता चंडिका बनकर परमाणु के पीछे पीछे नारका जेल में जाती हैं लेकिन यहां उसे परमाणु खलनायको वाला काम करते दिखाई देता है। चंडिका की परमाणु से जबरदस्त फाइट होती है क्योंकि परमाणु ध्वनिराज को जेल से भागने के लिए आया था। ध्वनिराज के अलावा इस comics में वंडर वूमेन भी खलनायिका के तौर पर मौजूद है।

आमतौर पर चंडिका सिर्फ Super Commando Dhruva की comics में ही दिखाई देती हैं लेकिन इस comics में चंडिका को महत्वपूर्ण रोल दिया गया। Raj Comics का चंडिका को एक अलग सुपरहीरो की comics में दिखाना काफी स्मार्ट मूव था और इसे आगे भी जारी रखना चाहिए था। फैंस भी चंडिका से अच्छी तरह परिचित हैं और उसे एक अच्छे सुपरहीरो की श्रेणी में गिनते हैं। अगर आगे भी चंडिका कुछ दूसरे सुपरहीरोज की comics में दिखाई दे तो चंडिका का केरेक्टर धीरे धीरे काफी पावरफुल हो सकता है और हमे भी शक्ति के अलावा एक ओर महिला सुपरहीरो मिल सकती हैं। हमारी व्यक्तिगत राय हैं की चंडिका को तिरंगा और डोगा जैसे सुपरहीरोज के साथ कुछ कॉमिक्स में लाया जाना चाहिए।

अगर आप भी हमारी बात से सहमत हैं तो कमेंट सेक्शन में बताइए कि चंडिका को किस सुपरहीरो की comics में लाया जा सकता है? और क्या हम चंडिका की कोई सोलो comics भी देख सकते हैं?

ये comics मैं आपको हर हालत में पढ़ने की सलाह देता हूं।

2. एंथोनी – ( Comics – नागराज और ड्रेकुला)

A scene from Raj Comics – Raj Comics news in Hindi

जैसा इस कॉमिक्स का नाम है उसी तरह सब लोगो ने अंदाज़ा लगाया था कि ये Nagraj की सोलो कॉमिक्स हैं। “नागराज और ड्रेकुला” कॉमिक्स लोगो को एंथोनी की वजह से आज भी याद हैं। एंथोनी का सरप्राइज गेस्ट अपीयरेंस होने की वजह से ये कॉमिक्स लोगो को बहुत पसंद आयी और इसने लोगो के दिलो में अपनी अलग जगह बना ली।

Super Commando Dhruva के हाथो पहले भाग में पीटने के बाद ड्रेकुला फिर से अपने अगले भाग की कॉमिक्स में दिखाई देना था। और लोगो ने भी यही सोचा कि अगले भाग में नागराज और ड्रेकुला की जबरदस्त टक्कर होगी लेकिन उससे पहले ही कॉमिक्स में एंथोनी की सरप्राइज एंट्री ने लोगो का उत्साह दुगुना कर दिया। इस comics में नागराज के होने बावजूद एंथोनी को सभी ने नोटिस किया और उसके रोल की बहुत तारीफ की। और वाकई में एंथोनी का इस comics में जबरदस्त रोल था जिसके बिना ये कॉमिक्स शायद ऊतनी अच्छी नहीं बन पाती। इस comics को सभी RAJ Comics फैंस ने पढ़ा है और सभी मेरी बात से सहमत होंगे। Raj Comics इस सरप्राइज गेस्ट अपीयरेंस के लिए बधाई की पात्र हैं और उन्हें आगे भी ऐसे ही सरप्राइज हम कॉमिक्स फैंस को देने चाहिए।

1. सुपरमेन (Comics – ग्रहणों)

Superman in Raj Comics

इससे पहले कि आप ये सोचने लग जाए कि सुपरमेन Raj Comics में कब आ गया, या फिर आप सोचते लग जाए कि मैं मजाक कर रहा हूं तो मेरा विश्वास कीजिए Raj Comics में भी सुपरमैन दिखाई दे चुका है। अब आप सोच रहे होंगे कि मैं “नागराज और सुपर कमांडो ध्रुव” कॉमिक्स की बात कर रहा हूं जहां सुपरमैन के अलावा बैटमैन भी दिखाई दिया था तो मैं आपकी जानकारी के लिए बता दु कि हम इस comics की भी बात नहीं कर रहे हैं। इस comics में तो सुपरमैन का बहुत छोटा सा रोल था और इसके अलावा परमाणु की एक कॉमिक्स डैथ डॉट कॉम में भी सुपरमैन दिखा था। लेकिन इन सभी में उसका रोल बहुत बहुत छोटा था जिन्हें एक सरप्राइज गेस्ट अपीयरेंस तौर पर नहीं माना जा सकता। हम जिस कॉमिक्स की यहां बात कर रहे हैं उस कॉमिक्स में तो सुपरमैन का अच्छा खासा रोल हैं वो भी पूरे 9 पेज का। 30 पेज की किसी कॉमिक्स में अगर कोई किरदार 9 पेज तक दिखाई दे जाए तो फिर उसे नजरअंदाज करना बड़ा मुश्किल है। और जिस कॉमिक्स में सुपरमेन दिखाई दिया है वो कॉमिक्स हैं जंगल के जल्लाद, भेड़िया की ग्रहणों।

इस comics में सुपरमेन का भेड़िया से किसी तरह का कोई सामना सामना नहीं हुआ। बल्कि इन दोनों का सामना एक ऐसे खलनायक से हुआ जिसे काबू करने में दोनों को पसीने आ गए। ग्रहणों नाम का ये शैतान ब्रह्मांड खलनायक था जो पूरे ब्रह्मांड पर राज करना चाहता था। उसके बढ़ते पापो की वजह से भगवान ने उसकी सारी शैतानी शक्तियां एक बड़े से हीरे में कैद करके पृथ्वी के अफ्रीकी जंगलों में फेंक दी। इस हीरे को कीमती समझकर कुछ लोगो ने अफ्रीका के उन खतरनाक जंगलों से इसे हासिल किया। और फिर बेचने के लिए छोटे छोटे एक हजार टुकड़े कर दिये। हीरे के टूटते ही ग्रहणों भी आजाद हो गया। और सबसे पहले उसने दूसरे ग्रह के एक सुपरहीरो शिवा को अपना गुलाम बनाया और उसे पृथ्वी पर मौजूद सभी सुपरहीरोज को मारने और उनकी शक्तियां छीनने के लिए भेज दिया। ग्रहणों के गुलाम बन चुके शिवा ने अमेरिका पर धावा बोला और
स्टारमेन व क्रिपर जैसे सुपरहीरोज की शक्तियां छीन ली। अब उसने सुपरमेन का शिकार करने की सोची। और सुपरमेन को बुलाने के लिए जबरदस्त तबाही मचाई। अब इतनी तबाही मचाने पर सुपरमैन को तो आना ही था। सुपरमेन और शिवा में जबरदस्त लड़ाई हुई। शिवा ने तो सुपरमेन को मार मारकर उसके खून तक निकाल दिए। ऐसे में सुपरमेन उसे चांद पर ले जाता है लेकिन वहां भी उसकी पिटाई हो जाती है। सुपरमैन भी आखिर में हिम्मत करके उसे किसी तरह बेहोश कर देता है। लेकिन बेहोश होते होते शिवा सुपरमैन पर अपनी तीसरी आंख का प्रयोग करता है जिससे सुपरमेन वापस पृथ्वी की तरफ फेंका जाता है और बेहोश शिवा भी पृथ्वी पर असम के जंगलों में गिरता है। यहां शिवा की मदद करने खुद ग्रहणों आता है और फिर इनका मुकाबला भेड़िया से होता है।

अब आप समझ ही गए होंगे कि इस comics में सुपरमेन को अच्छी खासी जगह दी गई हैं। ऐसे में तो इसे सरप्राइज गेस्ट एंट्री ही कहना चाहिए। यानी जो इसे भेड़िया की कॉमिक्स समझकर पढ़ रहे थे उसमें सुपरमेन भी दिखाई दिया।

फाइनल वर्डिक्ट –

Raj Comics को इस तरह ओर क्रिएटिव मूव उठाने चाहिए ताकि फैंस को भी पढ़ने के लिए शानदार comics मिले। लेकिन कहानी का कंटेंट भी उतना पावरफुल होना चाहिए ताकि कॉमिक्स प्रेमियों को इस तरह के गेस्ट अपीयरेंस जबरदस्ती के थोपे हुए ना लगे और वे उसे आसानी से एन्जॉय कर पाए।

आर्टिकल में बताई गई सभी कॉमिक्स Raj Comics के ऑफिशियल मोबाइल एप्लिकेशन पर बहुत ही कम दामों पर उपलब्ध हैं, ताकि आप इन कॉमिक्स का पूरी तरह मज़ा के सके।

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा? कमेंट सेक्शन में अपनी राय दे। अगर आपको भी कोई सुपरहीरो गेस्ट अपीयरेंस पता है तो हमे जरूर बताएं ताकि हम इसे भी लिस्ट में जोड़ सके। हमारे पेज पर डेली विजिट कीजिए ताकि आपको इसी तरह की मजेदार कॉमिक्स न्यूज़ मिलती रहे।

अपने खूनी इतिहास के बाद कैसे अलग हुए कोबी और भेड़िया। जानिए Raj Comics के सबसे ताकतवर सुपरहीरो की पूरी कहानी। पार्ट – 2 

जंगल के जल्लाद, कोबी के खुनी इतिहास के बारे में आप ये बात नहीं जानते होंगे।जानिए Raj Comics के सबसे ताकतवर सुपरहीरो की पूरी कहानी। पार्ट – 1

जब जान बचाते चिल्लाते भागे परमाणु और शक्ति, Raj Comics कीबचाओ बचाओकरने वाली अनोखी कॉमिक्स।

जानिए Raj Comics की इस महिला सुपरहीरोशक्तिके बारे में सब कुछ।

5 मौके जब Raj Comics के सुपरहीरोज बहुत पिटाई हुई।

कानून का रखवाला, फर्ज की मशीन, Raj Comics का इंस्पेक्टर स्टील।

Raj Comics और Super Commando Dhruva की बालचरित श्रंखला का सुखद अंत?

Raj Comics के ब्रह्मांड रक्षकों से जुड़े कुछ यादगार पल।

Super Commando dhruva के वो 5 पल, जब दिमाग का इस्तेमाल कर उसने अपने दुश्मनों को दी शिकस्त।

तुलसी कॉमिक्स के इन 3 प्रसिद्ध सुपरहीरोज को भूले तो नहीं?

Raj Comics के सुपरहीरोतिरंगाको आप कितना जानते हैं?

Raj Comics के 5 सुपर विलेन जिनको फिर किसी ना किसी कॉमिक्स में लाया जाना चाहिए।

Parmanu- में भी तो आपका सुपरहीरो था। मेरे साथ ऐसा क्यों किया?

Raj Comics के इतिहास के 5 सबसे शक्तिशाली सुपर हीरोज

तो बात करते हैं कॉमिक्स पर – 01 सम्राट और सौडांगी

राज कॉमिक्स के इतिहास के 5 सबसे शक्तिशाली सुपर विलेन।

भारतीय कॉमिक्स का इतिहास और वर्तमान स्थिति

16Shares

Leave a Reply