कॉमिक्स

राज कॉमिक्स के इतिहास के 5 सबसे शक्तिशाली सुपर विलेन।


राज कॉमिक्स ने 30 सालो से भी ज्यादा समय तक हमारा मनोरंजन किया हैं। इन 30 सालो में राज कॉमिक्स ने हमे कई मनोरंजक कहानियां दिखाई हैं जिनके बारे में हम आज भी सोचते हैं। वास्तव में राज कॉमिक्स भारत में अपने आपमें एक ऐसा सागर हैं जिसमें अथाह कहानियां और अथाह पात्र हैं। जिस तरह लोगो को नागराज, ध्रुव, डोगा, परमाणु आदि पात्र अपने सुपर हीरोज के तौर पर याद हैं तो उसी तरह कॉमिक्स फैंस के दिमाग में उन खलनायको की भी एक जबरदस्त इमेज हैं जिन्होंने हमारे सुपर हीरोज की बहुत अच्छी खासी पिटाई भी लगाई है।

तो चलिए जानते हैं कि कौन हैं राज कॉमिक्स के सबसे शक्तिशाली सुपर विलेन –

5. इतिहास

Itihaas – Top 5 villains of raj comics

इतिहास राज कॉमिक्स का बेहतरीन विलेन रहा है। इतिहास का सबसे बड़ा दुश्मन परमाणु हैं। अगर आप इतिहास के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको परमाणु की “इतिहास” और “फिर आया इतिहास ” कॉमिक्स जरूर पढ़नी चाहिए। इतिहास के पास एक अनोखी शक्ति हैं कि वो जिस चीज को भी हाथ लगाता है या वो जिस भी जगह पर भी होता है तो वहां के इतिहास को जिंदा कर सकता हैं। उसे वर्तमान में ला सकता है या फिर अपने दुश्मन को उस इतिहास में भेज सकता है। दिखने में साधारण सा लगने वाला ये इंसान वास्तव में इस अदभुत शक्ति का मालिक हैं। इतिहास ने परमाणु को नाको चने चबवा दिए थे। परमाणु की कॉमिक्स के अलावा ये मल्टीस्टारर कॉमिक्स “विध्वंस” में दिखाया गया था जहां ये नागराज को मारने के लिए, उसी के माता-पिता के इतिहास में ले जाते हैं और उनको मारने कि कोशिश करते हैं। उस वक्त तक नागराज का जन्म भी नहीं हुआ था। अगर ये सभी खलनायक नागराज के माता पिता को उस वक्त मार देते तो नागराज की जरूर मौत हो जाती। लेकिन ऐसा हुआ नहीं।
लेकिन जरा सोचिए इतिहास इसके अलावा क्या क्या नहीं कर सकता। वो पूरी दुनिया को आज के मॉर्डन जमाने से निकालकर डायनोसोर के की जमाने में पहुंचा सकता है। इसके अलावा जिस भी जगह का जैसा भी इतिहास हैं उसकी बुरी ताकतों को बाहर निकाल सकता है। राज कॉमिक्स द्वारा गढ़ा गया ये पात्र अपने आपमें बहुत ही अनोखा और खतरनाक हैं।

4. नागपाशा

Nagpasha – Top 5 villains of raj comics

नागपाशा को भारतीय कॉमिक्स फैंस ना जानते हो ऐसा हो ही नहीं सकता। नागराज का सबसे बड़ा दुश्मन नागपाशा बहुत सारी कॉमिक्स में दिखाई दिया हैं। राज कॉमिक्स के इतिहास की सबसे बड़ी और सफल कॉमिक्स सीरीज नागायन का यही सबसे बड़ा खलनायक था। नागपाशा रिश्ते में नागराज का चाचा लगता है और सबसे बड़ी खासियत उसमे ये हैं कि वो अमर हैं। वो कभी भी मर नहीं सकता। कई सौ सालों से अभी तक जिंदा हैं और बहुत से खतरनाक तांत्रिक और यांत्रिक शक्तियों का मालिक हैं। नागपाशा दुनिया पर राज करना चाहता है लेकिन नागराज ने उसे इतनी बार शिकस्त दी है कि उसे नागराज के नाम से ही डर लगता है। इतनी शक्तियों का मालिक होने के बाद भी वो बहुत बड़ा डरपोक हैं। नागपाशा हमेशा अपने गुरुदेव की आज्ञा के अनुसार ही काम करता है। गुरुदेव नागपाशा के गुरु हैं और वो भी बहुत सारी तांत्रिक और जादुई शक्तियों के मालिक हैं। लेकिन नागपाशा के स्वभाव के उलट वो बहुत ही चालाक हैं। जब इन दोनों की जोड़ी मिलती हैं तो हमे बहुत ही उच्च स्तर की कॉमिक्स पढ़ने को मिलती है। एक कॉमिक्स फेन होने के नाते हम यही चाहेंगे की वो कभी ना मरे और यू ही हम लोगो का मनोरंजन करता रहे।

3. ड्रेकुला

Dracula – Top 5 villains of raj comics

जिन लोगो ने भी राज कॉमिक्स पढ़ी हैं उन्होंने ड्रेकुला सीरीज की सारी कॉमिक्स जरूर पढ़ी होगी। ड्रेकुला रोमानिया का एक खून पीने वाला वेम्पायर शैतान था जिसकी अपनी एक फौज थी और जिसमें खूंखार भेड़ियों से लेकर चुड़ैले, कीड़े मकोड़े और प्रेत तक शामिल थे। उसने एक लंबे समय तक आत्माओं पर भी राज किया था। सबसे ख़ास बात जो ड्रेकुला में थी कि वो जिस भी इंसान को काट लेता था वो इंसान भी उसी की तरह वेम्पायर बन जाता था। सुपर कमांडो ध्रुव की कॉमिक्स “ड्रेकुला का हमला” से उसकी कहानी शुरू होती है जो कि नागराज की कॉमिक्स “नागराज और ड्रेकुला” और फिर मल्टीस्टारर “ड्रेकुला का अंत” और “कोलाहल” पर खत्म होती है। ड्रेकुला अमर नहीं था लेकिन उसने अपनी जादुई दुनिया को इतना रहस्यमयी बना रखा था जिसे भेद पाना बहुत ही मुश्किल था और इसी वजह से बार बार मरने के बाद भी जिंदा हो जाता था और फिर मारने कि पुरानी तरकीब उस पर काम नहीं करती थी। मुझे याद है जब मैने इसका पहला भाग पढ़ा था तो थोड़ा बहुत उससे डर भी गया था। ये पात्र राज कॉमिक्स के बनाए गए सभी खलनायको में से बहुत शक्तिशाली और प्रभावी था जिसको आज भी कॉमिक्स फैंस याद करते हैं। फिलहाल ड्रेकुला सर्वनायक सीरीज में फिर से जिंदा होकर लौट आया है लेकिन इतनी बड़ी सीरीज में उसे कितनी अहमियत और जगह दी जाएगी इसके बारे में तो आने वाली इस सीरीज की कॉमिक्स में ही पता चलेगा। अगर आप नए नए कॉमिक्स फेन हैं या अभी तक कॉमिक्स नहीं पढ़ी हैं तो ये कॉमिक्स आपको जरूर पढ़नी चाहिए।

2. सधम

Sadham – Top 5 villains of raj comics

सधम राज कॉमिक्स के बेहद शक्तिशाली खलनायको में से एक हैं। सधम को मल्टीस्टारर कॉमिक्स “विध्वंस और परकाले” में देखा गया था। सधम असल में कभी ना मरने वाली शक्ति हैं जो कि इंसान की बुराई से ताकत हासिल करती हैं। कॉमिक्स के अनुसार सधम ने कई हजारों सालो तक पृथ्वी पर रहकर पाप को बढ़ाया था। उसी की वजह से महाभारत का युद्ध हुआ था और दुनिया के देशों में जंगे हुई। उसे वास्तव में कभी भी मारा नहीं जा सकता। उसे सिर्फ कैद करके रखा जा सकता है। परकालेे कॉमिक्स के अंत में उसे सूरज पर गिरा दिया गया था जहां से वो कभी भी लौटकर नहीं आ सकता। हालांकि उस वक्त तक उसके पास त्रिमुंड नाम की शक्ति थी जिससे कि वो फिर से दुनिया में पाप को बढ़ा सकता है। सधम भी सर्वनायक सीरीज में वापसी कर चुका है जहां हम उस फिर से एक्शन में देख सकते हैं।

1. महामानव

Mahamaanav – Top 5 villains of raj comics

महामानव के बारे में कौन कॉमिक्स फेन नहीं जानता। ये इकलौता ऐसा विलेन हैं जिसने अपनी पहली मुलाक़ात में ही कई सारे सुपर हीरोज को नॉकआउट कर दिया था। महामानव इंसान का ही एक विकसित रूप हैं। महामानव दिमाग से चतुर हैं और उसके पास जबरदस्त मानसिक शक्ति हैं जिसकी कोई काट नहीं है। वो दिमाग पढ़ सकता है और यह तक की इंसान क्या सोच रहा है उसे भी सुन सकता है। वो चाहे तो हमारे सबसे पावरफुल सुपर हीरो नागराज का डुप्लीकेट बना सकता है जो की उससे भी ज्यादा खतरनाक होगा। आपने इसकी एक झलक कॉमिक्स “जलजला” में देखी होगी। महामानव की कमजोरी सिर्फ और सिर्फ लावा जैसी तेज गर्मी हैं जो की उसको बेहोश कर सकती हैं। महामानव की उम्र भी कई हजार साल की हैं और ऐसा लगता भी नहीं है कि वो बहुत जल्दी मरने वाला हैं। मेरे खयाल से राज कॉमिक्स की हिस्ट्री का ये सबसे खतरनाक विलेन हैं।

क्या आप हमारी बातो से सहमत हैं?

आपको ये पोस्ट कैसा लगा? अगर आपको लगता है कि इनसे भी ज्यादा कोई पॉवरफुल विलेन हैं तो हमें जरूर बताइए। कमेंट्स सेक्शन में अपनी राय जरुर दे और ऐसे ही कॉमिक्स के दीवानों से जरूर शेयर कीजिए।

भारतीय कॉमिक्स का इतिहास और वर्तमान स्थिति

गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध 3 सबसे बेस्ट लॉन्चर

PUBG खेलने वाले गेमर्स को जल्दी ही मिलने वाला हैं नया अपडेट जिसमें होगी हैलोवीन थीम और नाइट मोड।

PUBG गेम में जीतना है तो इन 5 ट्रिक्स को जरूर आजमाइए

32Shares

Leave a Reply