कॉमिक्स

Raj Comics के इतिहास के 5 सबसे शक्तिशाली सुपर हीरोज


Raj Comics हम सभी कॉमिक्स फेन के दिलो से जुड़ा हुआ है। राज कॉमिक्स हमारे बचपन का वो हिस्सा हैं जिसे हर कॉमिक्स फेन फिर से अपनी ज़िन्दगी में वापस ज़िंदा करना चाहता है। हर कॉमिक्स फेन की Raj Comics को लेकर कोई ना कोई बचपन की कहानी जरूर होगी जिसे आज भी वो याद करता है और जिसे याद करते ही उसके चेहरे पर एक छोटी सी मुस्कान आ जाती हैं। आखिर ऐसा क्या था Raj Comics में जो कि वो हर कॉमिक्स का दीवाने से जुड़ा हुआ था। इसकी मुख्य वजह थी Raj Comics के वो पात्र जिनको वो अपना सुपर हीरो मान चुका था। इन पात्रों को वो कागज के पन्नों पर देखता और पढ़ते पढ़ते अपनी ही आंखो में उसे गढ़ लेता। हर कॉमिक्स दीवाने का अपना पसंदीदा सुपर हीरो था। किसी दीवाने को उसकी शक्तियां बहुत अच्छी लगती थी तो किसी दीवाने को उसका दिमाग, तो किसी दीवाने को उसके द्वारा कहे गए डायलॉग भाते थे, तो कोई दीवाना उनके चेहरे पर ही फिदा था।

आज हम यहां पर Raj Comics के इतिहास के 5 सबसे ज्यादा शक्तिशाली सुपर हीरोज की बात करेंगे जिनके पास सबसे ज्यादा अलग और अनोखी शक्तियां थी। इस लिस्ट में सिर्फ वही सुपर हीरोज शामिल हैं जिनके पास कोई ना कोई शक्ति जरूर हैं।

5. परमाणु

Parmanu – Top 5 superheros of raj comics

परमाणु Raj Comics का बहुत पॉपुलर और शक्तिशाली सुपर हीरो हैं। वर्ष 1991 में पहली बार कॉमिक्स के पन्नों में शामिल होने वाला ये सुपर हीरो आज कईयों के दिलो में राज करता है। कई सारे फैंस इसे Raj Comics का सबसे बड़ा अंडरडॉग कॉमिक्स केरेक्टर भी कहते हैं। परमाणु एस्बैट्स से बनी हुई स्पेशल ड्रेस पहनता हैं जिसमे कई सारी ऊर्जा को सोखने की शक्ति है। परमाणु एक लाल कलर की बेल्ट पहनता है जो कि उसकी हर शक्ति का केंद्र बिंदु है। परमाणु शारीरिक रूप से बहुत मजबूत इंसान हैं और अच्छे अच्छे पहलवानों की पिटाई करता है। बात करे शक्तियों की तो परमाणु हवा में उड़ सकता है और अपने शरीर को छोटा और बहुत सूक्ष्म रूप में छोटा कर सकता है। अगर किसी ताक़तवर दुश्मन से मुकाबला करना हो तो सीने पर बने परमाणु होल से विस्फोटक परमाणु छल्लो का इस्तेमाल कर सकता है| इसके अलावा अपने हाथो पर बने ब्रेसलेटो से घातक शक्तियां छोड़ सकता है। किसी भी एनर्जी को अपनी स्थिति के अनुसार परमाणु एनर्जी में बदल सकता है। अपने दुश्मन के वारो से बचने के लिए ट्रांसमिट (गायब) हो सकता है। परमाणु को इसके अलावा अपने रोबोट अंकल प्रोबोट से भी मदद मिलती हैं जो कि परमाणु से हर समय संपर्क बनाए रखता है और जरूरत के हिसाब से खुद मदद करता हैं।
4. भोकाल

Bhokal – Top 5 superheros of raj comics

भोकाल Raj Comics का एक ऐसा पात्र हैं जिसे सिर्फ अगर पृथ्वी का रक्षक कहा जाए तो ये उसके साथ नाइंसाफी होगी। भोकाल को असली ब्रह्माण्ड रक्षक कहा जा सकता है क्यूंकि उसने कई बार बुरी ताक़तो से ब्रह्माण्ड की रक्षा की है। भोकाल द्वापर और त्रेतायुग के समय का पात्र हैं जो कि विकासनगर का रक्षक हैं। भोकाल का असली नाम आलोप हैं और जिसको महागुरु भोकाल का आशीर्वाद प्राप्त हैं। उनका नाम लेते ही आलोप भोकाल बन जाता है और उसके पास आ जाती हैं अदभुत शक्तियां। भोकाल के पास एक चमत्कारी तलवार हैं जिससे वो अलग अलग तरह की शक्तियों का प्रयोग कर सकता है। अपनी इस चमत्कारी तलवार से वो अपने आस पास सुरक्षा गैरा बना सकता है। भोकाल के पास चमत्कारी ढाल हैं जिससे वो दुश्मन के किसी भी वार को रोक सकता है। ढाल की की सहायता से हवा में उड़ सकता है और दुश्मनों से लड़ सकता है। इसके अलावा भोकाल में जबरदस्त इच्छाशक्ति हैं जिसके बल पर वो अकेला बिना रुके लगातार अपने दुश्मनों से युद्ध कर सकता है।
3. शक्ति

Shakti – Top 5 superheros of raj comics

Raj Comics में शक्ति इकलौता स्त्री पात्र हैं जिस पर अलग से कॉमिक्स बनाई गई हैं। ये Raj Comics की बेहद शक्तिशाली सुपरहीरो हैं। शक्ति देवी काली मां का ही एक प्रतिरूप हैं जो कि चंदा नाम कि एक औरत में रहता है और जिसका एकमात्र उद्देश्य संसार भर में नारी के ऊपर हो रहे अत्याचार के खिलाफ लड़ना हैं। नारी अत्याचार के मामले में शक्ति बहुत ही सख्त हैं और मात्र किसी नारी के मुंह से निकलने वाली आह से वो उसकी मदद करने पहुंच जाती हैं चाहे वो संसार के किसी भी कोने में क्यों ना हो। शक्ति प्रकाश की गति से उड़ सकती हैं। सिर्फ कुछ ही पलों में वो पूरी दुनिया का चक्कर लगा सकती हैं। शक्ति देवताओं से संपर्क कर सकती हैं और पूरे ब्रह्माण्ड में बिना किसी परेशानी के आ और जा सकती हैं। शक्ति के पास प्रलयंकारी तीसरी आंख हैं जो की भगवान शिव के पास हैं और जिसके खुलने पर सिर्फ और सिर्फ तबाही ही होती हैं। शक्ति के पास बहुत सी दैवीय शक्तियां हैं जिसे सिर्फ कुछ शब्दों में बता पाना बहुत ही मुश्किल है। कुल मिलाकर आपको एक सिर्फ यही कहूंगा की शक्ति राज कॉमिक्स का बहुत शक्तिशाली सुपरहीरो पात्र हैं। अगर आपको शक्ति की शक्तियों की झलक देखनी हैं तो आपको “कलियुग” कॉमिक्स जरूर पढ़नी चाहिए।
2. भेड़िया

Bhediya – Top 5 superheros of raj comics

भेड़िया Raj Comics का बहुत ही लोकप्रिय पात्र हैं जिसमें बहुत सारी शक्तियां हैं। शक्ति के समान ही भेड़िया की सभी शक्तियों को बता पाना संभव नहीं है। अगर आपको भेड़िया की शक्तियों के बारे में जानना है तो आपको भेड़िया की शुरुआत की सभी कॉमिक्स जरूर पढ़नी चाहिए। भेड़िया आधा इंसान और आधा भेड़िया हैं जो कि असम की जंगलों में रहता है। उसे जंगल का जल्लाद भी कहा जाता है। भेड़िया तमाम जानवरो से बात कर सकता है। भेड़िया की शक्तियों की बात करे तो भेड़िया को भेड़िया देवता से आशीर्वाद प्राप्त हैं। भेड़िया देवता का नाम लेने से उसके पास घातक गदा आ जाती हैं जो कि किसी भी वार को रोक सकती हैं और उसे रिवर्स कर सकती हैं। भेड़िया की गदा इतनी शक्तिशाली है कि कोई इंसान तो उसका एक वार खाते ही भगवान को प्यारा हो सकता है। इसके अलावा भेड़िया में जबरदस्त शारीरिक शक्तियां हैं और वो शारीरिक शक्तियों की सभी विधा में पारंगत हैं। एक इंसान उसका मुकाबला कर ही नहीं सकता है। भेड़िया के शरीर पर लगे हुए घाव अपने आप भर जाते हैं। वो अपनी पूंछ को छोटा या बड़ा कर सकता है, उसका इस्तेमाल रस्सी की तरह पेड़ो पर कूदने के लिए कर सकता हैं। अपने दुश्मनों को बंदी बना सकता है। ऐसा हमेशा से माना गया हैं की Nagraj को अगर कोई और सुपरहीरो हरा सकता हैं तो वो सिर्फ भेड़िया ही हैं।
1. नागराज

Nagraj – Top 5 superheros of raj comics

नागराज Raj Comics का सबसे लोकप्रिय या यूं कहो Indian Comics History का सबसे लोकप्रिय और शक्तिशाली सुपरहीरो हैं। नागराज आधा इंसान और आधा सांप है। जिस तरह एक इंसान के शरीर में खून बहता है उसी तरह नागराज के शरीर में जहर बहता हैं और जिसमें अनंत सांप कोशिकाओं के रूप में रहते हैं। नागराज के पास भी असीमित शक्तियां हैं। नागराज को देव कालजयी का आशीर्वाद प्राप्त हैं और बाबा गोरखनाथ उसके गुरु हैं। नागराज जबरदस्त शारीरिक शक्ति का मालिक हैं। नागराज अपनी कलाई से सांप निकालता हैं जिसमें अलग अलग तरह की शक्तियों वाले सांप हो सकते हैं। सर्प रस्सी की मदद से वो एक बिल्डिंग से दूसरी बिल्डिंग पर झूल कर आ-जा सकता है। वो बिल्डिंग पर चिपक सकता है। अपने दुश्मन को बेहोश करने के लिए जहरीली फुंकार छोड़ सकता है। अपने दुश्मन को सम्मोहित कर सकता है। नागराज अगर किसी ज़िंदा चीज को काट ले तो वो उसके जहर के प्रभाव से वो गल जाता हैं। नागराज का शरीर सभी तरह के सांपो के लिए एक तरह का घर भी हैं जिसमें को सामान्य और इच्छाधारी दोनो तरह के सांपो को अपने शरीर में रख सकता है। नागराज के पास इच्छाधारी शक्ति हैं जिससे कि वो अपने आकार को बढ़ा और घटा सकता है। एक सांप के रूप में अपने आपको बदल सकता है। नागराज के पास चमत्कारी नागफनी सर्प हैं जो कि उसे देव कालजयी ने दिए हैं जिसमे अनोखी शक्तियां हैं। ये नागफनी सर्प नुकीले कांटेदार सर्प हैं जो कि किसी भी सख्त चीज को कुछ सेकंड में काट सकते हैं। यही नागफनी सर्प ध्वंसक सर्प के रूप में किसी भी चीज को ब्लास्ट करने की शक्ति देते हैं। इसके अलावा नागफनी सर्प नागराज को तिष्क रूप धारण करने की शक्ति देते हैं जिसकी सहायता से नागराज आत्माओं से लड़ सकता है। इसके अलावा नागराज के अंदर मौजूद सर्प जरूरत के हिसाब से ढाल बनकर वार रोक सकते हैं तो दुश्मनों को बांधकर रख सकते हैं। यही सर्प किसी भी चीज का आकार ले सकते हैं।  नागराज में इतनी कमाल की शक्तियां हैं कि वो कुछ भी कर सकता है। नागराज ना सिर्फ राज कॉमिक्स का बल्कि पूरे कॉमिक्स जगत के सबसे ताकतवर किरदारों में से एक हैं। इतनी शक्तियां होने के बाद भी नागराज में बिल्कुल भी घमंड नहीं है और वो बच्चो से बहुत प्यार करता है। लोगो की रक्षा करने की जिद उसे सबका प्यारा सुपरहीरो बनाती हैं और हम भी नागराज से बहुत प्यार करते हैं।
आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा? क्या आप हमारी इस लिस्ट से सहमति रखते हैं? कमेंट्स सेक्शन में अपनी राय जरुर दे। अगर आपको लगता है कि कोई ओर सुपरहीरो इस लिस्ट में डिजर्व करता है तो हमें जरूर बताएं। हमारे आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि हम ऐसे ही मजेदार आर्टिकल आपके लिए लाए रहे।
21Shares

Leave a Reply