टॉप 5 Online Payment एप्स जो Google Play Store पर उपलब्ध हैं।

0
40
Top 5 Online Payment Application

Google Play Store पर आपको अनगिनत इसी एप्लीकेशन मिल जाएगी जिनकी सहायता से आप किसी भी तरह का अपना Online Payment कर सकते है। लेकिन हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त ये एप्लीकेशन कितनी सुरक्षित है और हमको इनसे क्या फायदा होगा?

आज हम google play store पर उपलब्ध उन टॉप 5 एप्लीकेशन की बात करेंगे जो कि हमे सुरक्षित ऑनलाइन पेमेंट करने की सहूलियत देती हैं। ये सभी एप्लीकेशन play store के अलावा एप्पल के App Store पर भी उपलब्ध हैं जहा से इनको फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। तो बिना समय गवाएं हम देखते हैं कौनसी एप्लीकेशन हैं ये –

1. Paytm

 

Paytm – Online Payment Apps on Google Play Store

 

Paytm भारत की नंबर वन ऑनलाइन पेमेंट करने वाली एप्लीकेशन हैं। इस एप्लीकेशन को One97 कम्युनिकेशन की तरफ से डेवलप किया गया है। इस एप्लीकेशन को play store पर 4.4 की रेटिंग मिली हुई हैं। इस एप्लीकेशन को अबतक 10 करोड़ से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया हैं। इस एप्लीकेशन का साइज सिर्फ 35 एमबी हैं।

ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए ये एप आपको कई सारे विकल्प देती हैं जैसे कि Direct Bank Transfer, UPI, Paytm to Paytm mobile transfer, Payment through QR, Paytm Wallet इत्यादि। इस एप्लिकेशन की सबसे ख़ास बात यह है कि ना सिर्फ ऑनलाइन पेमेंट बल्कि जरूरत के हिसाब से कई चीजों का भी पेमेंट आप एप्लीकेशन से कर सकते हैं। ये एप्लीकेशन आपके बिल्स का भुगतान करने के अलावा सभी तरह के रिचार्ज, यात्रा करने के लिए टिकट बुक करने की सुविधा देती हैं। इसके अलावा ये घर का किराया और घरेलू कामों के लिए भी पेमेंट करने की सुविधा देती हैं जैसे कि किराया, स्कूल फीस, दूध वाले का, सब्जी वाले का भुगतान आदि।

Paytm पर किसी भी तरह का ऑनलाइन पेमेंट या भुगतान करने पर आपको कैशबैक मिलता है जो कि वॉलेट में जमा हो जाता है। वॉलेट में जमा हुई इस राशि को आप अपने अकाउंट में भी ट्रांसफर कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको सबसे पहले अपनी KYC पूरी करनी होती है। अगर आपने अभी तक अपने ऑनलाइन पेमेंट के लिए Paytm का इस्तेमाल नहीं किया है तो इसे एक बार जरूर ट्राई करे। ये एप्लीकेशन अपने स्मूथ इंटरफेस के अलावा बहुत सुरक्षित भी हैं।

2 .PhonePe

 

PhonePe – Online Payment Apps on Google Play Store

 

ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए Google Play Store पर मौजूद PhonePe एप्लीकेशन भी बहुत अच्छी है। इस एप्लीकेशन को PhonePe की तरफ से डेवलप किया गया है। इसको Play Store पर 4.5 की रेटिंग मिली हुई हैं। और इस एप्लीकेशन का साइज सिर्फ 11 एमबी का हैं। इसलिए ये हर तरह के फोन में आसानी से इंस्टॉल हो जाएगी।

Paytm के समान ही इस एप्लीकेशन पर भी आपको Direct Bank Transfer, UPI, और PhonePe मोबाइल नंबर to PhonePe मोबाइल नंबर का विकल्प मिलता हैं। इसके अलावा आप यहां पर सभी तरह के बिल्स, रिचार्ज का पेमेंट कर सकते हैं। अगर आप कहीं बाहर जाने वाले हैं तो टिकट बुक कर सकते हैं। इसके अलावा आपको यहां पर ढेर सारे कूपन मिलेंगे जिनका इस्तेमाल करके आप कैशबैक प्राप्त सकते हैं। इस कैशबैक को आप अपने अकाउंट में भी ट्रांसफर कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको अपना KYC अपडेट करवाना होगा। ये एप्लीकेशन ऑनलाइन पेमेंट के लिहाज से बहुत ही सुरक्षित हैं और इस पर आप विश्वास कर सकते हैं।

3. Google Pay (Tez)

 

Google Pay – Online Payment Apps on Google Play Store

 

Google कंपनी की तरफ से उपलब्ध करवाई गई एप्लीकेशन Google Pay अपने यूजर को online payment करने के लिए स्मूथ और सिम्पल इंटरफेस प्रदान करती है। Play Store पर मौजूद इस एप्लिकेशन को 4.5 की रेटिंग मिली हुई हैं। इस एप्लिकेशन का साइज सिर्फ 8 एमबी का का हैं।

इस एप्लिकेशन की सहायता से आप उन लोगो को पैसे भेज सकते हैं जिन्होंने Google Pay एप्लिकेशन डाउनलोड कर रखा है और अपना अकाउंट बना रखा है। Google Pay सीधा आपके बैंक अकाउंट से UPI के जरिए जुड़ जाता है जिससे कि आप online money transfer कर सकते हो। इसके अलावा आप यहां पर मोबाइल रिचार्ज और बिजली का बिल भर सकते हो। आप जब भी यहां पर कोई ट्रांजेक्शन करेंगे तो आपको ट्रांजेक्शन अमाउंट के हिसाब से कूपन मिलेंगे। इन कूपन को स्क्रैच करके आप कैशबैक जीत सकते हैं। ये कैशबैक आपके द्वारा किए गए ट्रांजेक्शन जितना भी हो सकता है। कैशबैक अमाउंट को अपने बैंक खाते में ट्रांसफर करने के लिए आपको KYC वेरिफाई करवाना होगा।

4. Bhim

 

Bhim – Online Payment Apps on Google Play Store

Google Play Store पर मौजूद ये एप्लिकेशन भारत सरकार की सहायता से बनाई गई हैं। इस एप्लिकेशन को बनाने का मकसद भारत को कैशलेस बनाने की दिशा में आगे बढ़ना था। इस एप्लिकेशन की मॉनिटरिंग भारत सरकार की इकाई National Payment Corporations of India करती हैं। इस एप्लिकेशन को play store पर 4.2 की रेटिंग मिली हुई हैं और इस एप्लिकेशन का साइज सिर्फ 4 एमबी का हैं।

इस एप्लिकेशन की सहायता से आप अपना बैंक खाता UPI की मदद से जोड़ सकते हैं और सीधा online money transfer Kar सकते हैं। इस एप्लिकेशन से आप Bhim to Bhim में यूजर को money transfer Kar सकते हैं। मोबाइल रिचार्ज, बिजली के बिल और गैस के बिल का पेमेंट कर सकते हैं। हर सफल ट्रांजेक्शन पर आपको कुछ कैशबैक दिया जाता है। अगर आपने इसे अभी तक ट्राई नहीं किया है तो आप इसे एक ट्राई करके देख सकते हैं। लेकिन मैं आपको ऑनलाइन Transaction के लिए ऊपर बताई गई तीनों एप्लिकेशन को इस्तेमाल करने की सलाह दूंगा।

5. Mobikwik

Mobikwik – Online Payment Apps on Google Play Store

Mobikwik एक और एप्लिकेशन हैं जो कि आपको Online Money Transfer करने की सुविधा देती हैं। इस एप्लिकेशन को Mobikwik की तरफ से डेवलप किया गया है। इस एप्लिकेशन का साइज 11 एमबी हैं और इसको प्ले स्टोर पर 4.1 की रेटिंग मिली है।

Paytm और PhonePe की तरह ही इस पर आपको सभी तरह बिल्स और रिचार्ज का पेमेंट करने की सुविधा मिलती है। इस एप्लिकेशन को आप अपने बैंक अकाउंट से जोड़कर सीधा money transfer कर सकते हैं। एक सफल ट्रांजेक्शन करने पर आपको यहां सुपर कैश मिलता है जिसको आप अगले किसी ट्रांजैक्शन में इस्तेमाल करके कुछ डिस्काउंट पा सकते हो। यहां आपको ये ध्यान रखना हैं की ये कैशबैक नहीं है, ये सुपर कैश हैं। और mobikwik का सुपर कैश बैंक अकाउंट में ट्रांसफर नहीं कर सकते। हालांकि mobikwik के अनुसार 1 सुपर कैश की वैल्यू 1 रुपया हैं। अगर आपको अपने सुपर कैश को बैंक में ट्रांसफर करना हैं तो हर रविवार, शाम को 7 बजे mobikwik खोलकर बैठना होगा और इन्हीं सुपर कैश में से कूपन खरीदने होंगे। आपके कूपन में जितनी राशि आपको मिलती है उतना पैसा आप वॉलेट के जरिए अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन ये इतना आसान भी नहीं है क्यूंकि अगर आपने जल्दी से कूपन नहीं लिए तो ये सारे कूपन कुछ सेकंड्स में ही खत्म हो जाते हैं और फिर आपको अगले रविवार का इंतजार करना पड़ेगा। हालांकि पेमेंट करने की दृष्टि से mobikwik सुरक्षित हैं लेकिन इससे आप किसी तरह के कैशबैक की उम्मीद कम ही रखना।

हमारा आर्टिकल आपको कैसा लगा? अगर ये जानकारी आपको लाभदायक लगी हो तो हमारे पेज को शेयर कीजिए और इसे अपने ब्राउज़र में सेव कर लीजिए ताकि आपको यहां पर Google Play Store से जुड़ी जानकारियां मिलती रहे। हमारे ऑफिशियल फेसबुक पेज को लाइक करे और ट्विटर पर हमे फॉलो करे।

 

 

Google Play Store पर मिलेगा आपके फोन को PC में बदलने वाला लॉन्चर

Google Play Store पर उपलब्ध 3 सबसे बेस्ट लॉन्चर

जॉब पाने के लिए Google Play Store पर उपलब्ध इन एप्स को आजमाए।

PUBG खेलने वाले गेमर्स को जल्दी ही मिलने वाला हैं नया अपडेट जिसमें होगी हैलोवीन थीम और नाइट मोड।

PUBG गेम में जीतना है तो इन 5 ट्रिक्स को जरूर आजमाइए

Raj Comics के ब्रह्मांड रक्षकों से जुड़े कुछ यादगार पल।

Super Commando dhruva के वो 5 पल, जब दिमाग का इस्तेमाल कर उसने अपने दुश्मनों को दी शिकस्त।

तुलसी कॉमिक्स के इन 3 प्रसिद्ध सुपरहीरोज को भूले तो नहीं?

Raj Comics के सुपरहीरो “तिरंगा” को आप कितना जानते हैं?

Raj Comics के 5 सुपर विलेन जिनको फिर किसी ना किसी कॉमिक्स में लाया जाना चाहिए।

Parmanu- में भी तो आपका सुपरहीरो था। मेरे साथ ऐसा क्यों किया?

Raj Comics के इतिहास के 5 सबसे शक्तिशाली सुपर हीरोज

तो बात करते हैं कॉमिक्स पर – 01 सम्राट और सौडांगी

राज कॉमिक्स के इतिहास के 5 सबसे शक्तिशाली सुपर विलेन।

4Shares

Leave a Reply