Marvel के रहस्यमयी Mutants और इनकी शक्तियों के बारे ये सब बाते नहीं जानते होंगे।

0
53
MARVEL MUTANTS - X-MEN
MARVEL MUTANTS - X-MEN
MUTANT OF MARVEL - X-MEN
MUTANT OF MARVEL – X-MEN

Marvel Comics और Marvel कार्टून सीरीज में आपने कई Mutant सुपरहीरोज और सुपरविलेन को देखा होगा। Marvel ने Mutants पर पॉपुलर X-Men सीरीज की बहुत सारी मूवीज भी बनाई है जो आपने देखी होगी। Mutants का नाम सुनते ही लोगो के सामने सबसे पहले Wolverine की तस्वीर उभरती हैं जिसके पास जबरदस्त हीलिंग पॉवर हैं और जो अपने धारदार हड्डी पंजों (Claws) से दुश्मनों को चीर डालता हैं। लेकिन Wolverine यहां अकेला Mutant नहीं है जिसके पास ऐसी सुपरपॉवर हैं। Marvel यूनिवर्स में Mutants की लंबी चौड़ी कम्युनिटी हैं जिनमें ऐसे-ऐसे Mutants है जिनके सामने Wolverine कुछ भी नहीं है।

Comics और मूवीज़ में आपने Mister X के Mutant School को देखा होगा जहां अलग-अलग तरह के Mutant बच्चे पढ़ाई करते हैं और अपनी पावर्स पर कंट्रोल करना सीखते हैं। ये Mutants भी एक तरह से इंसान ही हैं जो अपनी ज़िन्दगी शांति से गुजारना चाहते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है Marvel के सभी Mutants एक जैसे नहीं होते। Mutants का इतिहास बहुत पुराना है और इसे समझना आसान नहीं। हर Mutant का उसकी क्षमता और पॉवर के अनुसार वर्गीकरण (कैटेगरी) किया गया है जिससे उसकी पहचान की जाती हैं।

आज हम अपने आर्टिकल में Mutant और Mutants की कैटेगरी पर बात करेंगे ताकि अगली बार आप जब आप X-Men सीरीज की कोई मूवी देखो तो उन्हें आसानी से पहचान सके।

तो बिना देरी किए शुरू करते हैं Marvel Mutants पर हमारा अनोखा आर्टिकल और जानते हैं कि क्या हैं उनकी रहस्यमई दुनिया।

• क्या है Mutants की BASIC STORY?

Comics और मूवीज में Mutants को सामान्य इंसानों के लिए खतरनाक बताया गया है। इसलिए संबंधित सरकार उन्हें सामान्य लोगो के बीच में रहने नहीं देती। और इस वजह से Mutants और इंसानों के बीच हमेशा छोटी बड़ी लड़ाई चलती रहती हैं। कुछ सिरफिरे वैज्ञानिको द्वारा भी कमजोर Mutants को पकड़कर उन पर तरह तरह के एक्सपेरिमेंट किया जाता हैं और नए तरह के विकसित और खतरनाक Mutants पैदा करने की कोशिश की जाती हैं ताकि उनके बल पर दुनिया पर राज किया जा सके।

इसके अलावा कुछ शक्तिशाली बुरे Mutants भी इंसानों से बदला लेने या दुनिया पर राज करने का सपना लिए धरती पर भारी तबाही मचाते हैं जिन्हें कोई मिलिट्री या फौज नहीं रोक पाती। ऐसी स्थिति में Mutant सुपरहीरोज की टीम X-Men उन बुरे Mutants को रोकने का काम करती हैं।

• कौन हैं Mutants और क्या है उनका इतिहास?

ऐसे लोग जिनमें सामान्य इंसानों से बढ़कर कोई सुपरपॉवर होती है उन्हें Mutate(म्यूटेट) कहा जाता है। इस कैटेगरी में सभी तरह के लोग शामिल होते हैं जिनके पास कोई ना कोई सुपरपॉवर हैं। जैसे कि Marvel Comics का गुस्सैल सुपरहीरो HulkHulk के पास सुपर स्टेमिना हैं और उसे Mutate कहा जा सकता है लेकिन Mutant(म्यूटेंट) नहीं।

Mutate और Mutant में फर्क होता है। Mutate ऐसे लोग होते हैं जिन्हें किसी एक्सपरिमेंट या दुर्घटना की वजह से कोई सुपरपॉवर मिलती है (जैसा कि हम Hulk के संदर्भ में देखते हैं। Bruce Banner के शरीर पर पहले कई तरह की रेडिएशन किरणों का प्रयोग किया गया था। जब वो गामा किरणों के संपर्क में आया तो पुराने रेडिएशन और गामा किरणों के मिश्रण से Hulk में बदल गया और उसने असीमित शारीरिक शक्ति आ गई। Spider-man एक ओर उदाहरण हैं जिसमें Peter Parker को एक रेडिएट मकड़ी ने काट लिया था जिससे उसमें भी मकड़ीयों की अनोखी सुपरपॉवर आ गई थी।

Mutate not Mutant - Marvel Superheroes Hulk and Spider-Man
Mutate not Mutant – Marvel Superheroes Hulk and Spider-Man

Mutants भी सामान्य इंसानों की तरह ही पैदा होते हैं। सामान्य इंसानों की तरह खाते-पीते हैं, लोगों के बीच में रहते हैं। लेकिन एक Mutants का DNA जींस आम इंसान के DNA जींस से कहीं उन्नत होता है जिससे उनके आंतरिक शरीर की संरचना बदल जाती हैं। इस उन्नत जींस को X-Gene या Mutator Gene कहा जाता हैं। ये X-Gene शरीर में एक अलग तरह के प्रोटीन को विकसित करता है और शरीर के बाकी जींस को कुछ केमिकल सिग्नल भेजकर उनकी क्षमता को कई गुना बढ़ा देता हैं, इससे शरीर में ही आश्चर्यजनक सुपरपॉवर पैदा होने लगती हैं। लेकिन ये समय के साथ धीरे-धीरे विकसित होती है। Mutator Genes आनुवंशिक होता है।

MARVEL MUTANT X-GENE
MARVEL MUTANT X-GENE

पैदा होने के समय Mutants की पॉवर डिएक्टिवेट/सोई हुई होती है और करीब 10 साल की उम्र तक एक्टिवेट होती हैं। लेकिन Mutant बच्चा किसी मानसिक बीमारी या परेशानी से गुजर रहा हो, तो हो सकता हैं कि उसकी Mutant पॉवर चार या पांच साल की उम्र में ही एक्टिवेट हो जाए।

X-Gene या Mutator Gene की उत्पति कहा से हुई ये Marvel ने भी सही से नहीं बताया हैं और इसीलिए ये बहुत डिबेटेबल विषय भी रहा है। इसकी जानकारी हम एक अलग आर्टिकल में कवर करेंगे। लेकिन संक्षिप्त में इतना कहा जा सकता है की X-Gene का संबंध किसी ना किसी रेडिएशन से ही हैं।

• क्या Mutants भी अलग-अलग तरह के होते हैं?

इसका जवाब है, हां। सबकुछ X-Gene और शरीर की बाकी स्तिथि पर निर्भर करता है। सभी Mutants अलग-अलग तरह के होते हैं। कोई Mutant सामान्य इंसानों की तरह होता है तो कोई Mutant एक नजर में ही पहचान किया जा सकता है।

• क्या हैं Mutants की CATEGORY?

MARVEL MUTANTS - X-MEN OR NOT
MARVEL MUTANTS – X-MEN OR NOT

इन Mutants की अनगिनत कैटेगरी हो सकती है। Comics और मूवीज़ में इन्हे Mutant Level से बुलाया जाता है। हर लेवल का Mutant अपने दूसरे लेवल के Mutant से ज्यादा शक्तिशाली होता हैं। जिसका जितना लेवल हैं वो उतना ही ज्यादा पॉवरफुल और खतरनाक हो सकता है।

अभी तक कुल 6 लेवल के Mutants की खोज की जा चुकी हैं और हम इन सभी लेवल के Mutants पर आपको पूरी जानकारी देंगे ताकि अगली बार जब उन्हें किसी मूवी में देखे तो एकबार में ही पहचान सके।

लेवल 1. – Alpha Mutants (अल्फा म्यूटेंट)

Alpha Mutants दिखने में बिल्कुल साधारण इंसानों की तरह होते हैं और इन्हे खुली आंखों से पहचान पाना तकरीबन नामुमकिन होता हैं। ये ऐसी-ऐसी सुपरपॉवर के मालिक होते है जिनके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता। ये अपनी शक्तियों के अनुसार रूप भी बदल सकते हैं।

Alpha Mutants ज्यादा फुर्तीले तो नहीं होते लेकिन वन ऑन वन फाइटिंग लड़ने में बड़े खतरनाक साबित हो सकते हैं। पैदाइशी इन्हे कई तरह की फाइटिंग स्किल्स में महारत हासिल होती हैं। Alpha Mutants की शक्तियां सीमित होती है और किसी को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाती। अगर ये अपनी शक्तियों का प्रयोग ना करे तो उनके Mutants होने की पहचान नहीं की जा सकती। अपनी शक्तियों के अनुसार Alpha Mutants रूप भी बदल सकते हैं।

MARVEL ALPHA MUTANT - KITTY PRYDE AND COLOSSUS
MARVEL ALPHA MUTANT – KITTY PRYDE AND COLOSSUS

Kitty Pryde दिखने में एकदम सामान्य लड़की हैं लेकिन वो दीवारों के आरपार जा सकती हैं। जमीन में घुस सकती हैं और अचानक से प्रकट हो सकती है।Colossus भी पहले एक Alfa Mutant था जिसका असली रूप एक साधारण लड़के का था। लेकिन बाद में वो स्थाई रूप से मेटल के इंसान में बदल गया।

लेवल 2. – Beta Mutants (बेटा म्यूटेंट)

Beta Mutants भी एक तरह से Alfa Mutants ही हैं, दिखने में एकदम सामान्य इंसानों की तरह। लेकिन जब वो अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करते हैं तब उनके Mutant होने का पता चल जाता है। खास बात ये कि अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करने के दौरान इनका रूप नहीं बदलता और ये बिल्कुल सामान्य इंसानों की तरह ही दिखाई देते हैं। लेकिन Beta Mutants लड़ने के दौरान बहुत हिंसक हो जाते हैं।

Marvel का सबसे पॉपुलर सुपरहीरो Wolverine भी एक Beta Mutant हैं। Wolverine भी दिखने में एकदम सामान्य इंसान जैसा ही लगता है लेकिन उसके शरीर की हड्डियों की संरचना आम इंसान से थोड़ी अलग हैं। Wolverine अपनी हड्डियों को बढ़ा सकता है। एक एक्सपरिमेंट के बाद उसके शरीर की सारी हड्डियां मेटल में बदल गई। अगर वो अपने नुकीले चाकूनुमा पंजे (Claws) ना निकाले तो कोई भी उसके Mutant होने की पहचान नहीं कर सकता।

MARVEL BETA MUTANTS - CYCLOPS, WOLVERINE AND GAMBIT
MARVEL BETA MUTANTS – CYCLOPS, WOLVERINE AND GAMBIT

Gambit और Cyclops दोनों ही Beta Mutants हैं, दोनों दिखने में बिल्कुल नॉर्मल इंसानों जैसे है। Cyclops हमेशा अपनी आंखो पर स्पेशल लेंस लगाए रखता हैं। जब उसे अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करना होता है तब वो अपनी आंखो के लेंस को हटा देता है और खतरनाक लेसर छोड़ता है। लेकिन अपनी इन शक्तियों के इस्तेमाल के दौरान Cyclops का रूप नहीं बदलता।

Gambit भी दिखने में सामान्य इंसान हैं लेकिन जब वो अपनी पॉवर का इस्तेमाल करता है तब उसकी आंखे लाल हो जाती हैं लेकिन उसका शरीर आम इंसानों जैसा ही रहता है।

Level 3. – GAMMA Mutants (गामा म्यूटेंट)

Alfa और Beta Mutants की तरह Gamma Mutants भी लड़ने में बड़े खतरनाक होते हैं। और ये दिखने में तो इंसानों जैसे बिल्कुल नहीं होते। इनके शरीर की स्किन पिंक, पर्पल और ब्लू कलर की होती है। Gamma Mutants को देखकर ज्यादातर लोग उन्हें एलियन या कोई राक्षस समझ लेते हैं। हालांकि स्वभाव से Gamma Mutants भी इंसानों की तरह अच्छे और मददगार हो सकते हैं। लेकिन अगर इनको किसी से खतरा महसूस हो तो ये उसकी जान लेने में बिल्कुल नहीं हिचकते। अपने इस स्थाई अजीबो गरीब रूप की वजह से ये हमेशा छिपकर एकांत में रहते हैं।

MARVEL GAMMA MUTANT – NIGHT CRAWLER AND BLINK

ये कुशल लड़ाके होते हैं और इनके पास खतरनाक शक्तियां होती है जिससे कि ये अपने दुश्मनों का मुकाबला करते हैं।

Nightcrawler और Blink को Gamma Mutants की श्रेणी में रखा जा सकता है।

Level 4. – Delta Mutants (डेल्टा म्यूटेंट)

Delta Mutants भी दिखने में Alfa और Beta Mutants की तरह होते हैं। लेकिन Mutant इतिहास में ये दूसरे Mutants से बहुत अलग हैं। इनकी शक्तियां ऑटोमैटिक काम करती हैं। Delta Mutants के बारे में कहा जाता है कि इनकी शक्तियां उस वक्त काम करती हैं जब उन्हें उसकी सबसे ज्यादा जरूरत हो और यही चीज कई बार इन्हे बड़े-बड़े से खतरों से बचा लेती हैं तो बैठे-बैठे किसी मुसीबत में फंसा भी देती हैं।

Delta Mutants को सालो निकल जाते हैं लेकिन फिर भी ये अपनी शक्तियों को पहचान नहीं पाते। अगर कभी गलती से उनकी कोई शक्ति का इस्तेमाल हो जाए तब भी वो उसे सयोंग मात्र समझते हैं। लेकिन इतनी ट्रेजडी होने के बावजूद ये अपने पिछले तीन लेवल के Mutants से बहुत शक्तिशाली होते है। ये जन्मजात फाइटर होते हैं वो भी जबरदस्त। अगर इनको अपनी शक्तियों का अहसास हो भी जाए तो भी उसे अपने अनुरूप इस्तेमाल करने के लिए इन्हे कठिन अभ्यास करना पड़ता है वरना इनकी शक्तियां नियंत्रण से बाहर हो जाती है।

MARVEL DELTA MUTANT - DOMINO
MARVEL DELTA MUTANT – DOMINO

Domino को आपने Deadpool मूवी में देखा होगा। वो Delta Mutant हैं। उसके पास अपने दुश्मन के वार को रिवर्स करने की पॉवर हैं लेकिन वो उसका इस्तेमाल नहीं कर सकती। उसकी पॉवर अपने आप ऑटोमैटिकली इस्तेमाल होती हैं। Domino बिना ध्यान लगाए जब शूट करती हैं तो उसका निशाना हमेशा परफेक्ट होता है जबकि बड़ा ध्यान लगाकर शूट करने के बावजूद उसका निशाना चूक जाता है। अगर Domino पर गोलियों दागी जाए और वो बचने की कोशिश ना करे तो उसकी शक्ति उन गोलियों को दागने वाले के पास वापस भेज देती हैं। और अगर Domino इन गोलियों से बचने की कोशिश करेगी तो हो सकता है कि कोई गोली उस लग ही जाए। Domino के साथ सबकुछ ऑटोमैटिक होता है इसलिए वो अपने दुश्मन से बेखौफ होकर लड़ती हैं ताकि उसकी शक्तियां उसे बचाए रखे।

MARVEL DELTA MUTANT - FORGE
MARVEL DELTA MUTANT – FORGE

Delta Mutant का ओर उदाहरण हैं Forge MutantForge किसी भी मशीन को सिर्फ देखकर उसकी क्षमता और संभावना का पता लगा सकता है। उस मशीन को अपनी सोच के अनुसार बदल सकता है, उसे अपग्रेड कर सकता है, यहां तक की उससे किसी नई मशीन का आविष्कार भी कर सकता है। लेकिन Forge के साथ समस्या ये हैं कि बड़े-बड़े आविष्कार करने के बाद भी उसे पता नहीं होता कि उसने ये आविष्कार कैसे किया। ये सब जानने के लिए उसे मशीनों को खोलकर देखना पड़ता है।

इससे पता चलता है कि Delta Mutants में कितनी अजीबो गरीब पॉवर होती है।

Level 5. – Epsilon Mutants (एपसिलोन म्यूटेंट)

Gamma Mutants की तरह Epsilon Mutants भी दिखने में बड़े खतरनाक होते हैं लेकिन सिर्फ दिखने में। फिजिकली ये बड़े कमजोर होते हैं। इनके पास सिर्फ बचाव करने लायक सुपरपॉवर होती हैं। दिखने में Epsilon Mutants, Gamma Mutants की तरह ही पर्पल, पिंक और नीले कलर के होते हैं और इनका चेहरा भी सामान्य इंसानों जैसा नहीं होता।

ये अपनी रक्षा खुद से नहीं कर सकते। ये बहुत शर्मीले और डरपोक हो सकते हैं और ये हमेशा छिपकर रहते हैं। यहां तक कि एक बच्चे से भी लड़ने में भी इनके पसीने छूट जाते हैं। हालांकि ऐसा नहीं है कि इनके पास बिल्कुल कोई सुपरपावर ही नहीं होती। Epsilon Mutants की पॉवर बाकी चारो लेवल के Mutants से ज्यादा शक्तिशाली है लेकिन अगर इनको अकेला लड़ना पड़े तो इनमें इतनी इच्छाशक्ति नहीं होती और ये पहले ही हथियार डाल देते हैं। लेकिन Wolverine या Deadpool जैसे सुपरहीरो इनके साथ हो तो अपने दुश्मनो से लड़ने में ये बाकियों से 50 गुना अच्छा प्रदर्शन करके देते हैं।

MARVEL EPSILON MUTANT - TOMMY AND ARTIE MADDICK
MARVEL EPSILON MUTANT – TOMMY AND ARTIE MADDICK

Tommy एक Epsilon Mutant है जिसे अपनी जान बचाने के लिए हमेशा दूसरो पर निर्भर रहना पड़ता है। उसके पास किसी दूसरी जगह और दूसरी दुनिया के आयामों को खोलने की जबरदस्त शक्ति हैं। Artie Maddicks भी एक Epsilon Mutant हैं जो बोल नहीं सकता। लेकिन वो क्या बोलना चाहता है उसे प्रोजेक्टर की तरह लोगो को दिखा सकता है।

Level 6. – Omega Mutants (ओमेगा म्यूटेंट)

Omega Mutants असल में वो वाले Mutants हैं जिनसे सभी लोगों को डरना चाहिए। अगर आप इंटरनेट पर कभी भी सबसे शक्तिशाली Mutants का कोई दूसरा आर्टिकल पढ़ोगे तो उनकी लिस्ट में ज्यादातर Omega Mutants ही होंगे।

Omega Mutants बड़े खतरनाक होते हैं। दिखने में ये Alfa और Gamma दोनों लेवल के Mutants हो सकते हैं। ये Mutants इतने खतरनाक होते हैं कि अपनी शक्तियों से भारी तबाही मचा सकते हैं। इन Mutants का अपनी शक्तियों पर पूरा कंट्रोल होता है जिस वजह से इनको हरा पाना आसान नहीं होता।

Omega Mutants कि बात करे तो Magneto एक Omega Mutant हैं जिसके पास ग्रेविटी को नियंत्रित करने की शक्ति है और वो हर तरह के मेटल को अपने इशारों पर नचा सकता है। Strom एक Omega Mutant हैं जो मौसम को कंट्रोल कर सकती हैं और इससे, वो बिजलियां गिरा सकती हैं, तूफ़ान और सुनामी ला सकती हैं, मूसलाधार बारिश करवा सकती हैं। Iceman भी एक Omega Mutant है। Charles Xavier यानी Mister X भी एक Omega Mutant हैं जो लोगो का दिमाग पढ़ सकता है और ब्रह्मांड तो छोड़ो अलग अलग आयाम के लोगो तक से संपर्क कर सकता हैं। Mystique एक ओर Omega Mutant हैं जो अपना रूप बदल सकती हैं और वो जिसका भी रूप बदलती हैं तो उसकी शक्तियों की कॉपी बना लेती हैं।

MARVEL OMEGA MUTANT - MAGNETO AND MYSTIQUE
MARVEL OMEGA MUTANT – MAGNETO AND MYSTIQUE

इनके अलावा टॉप Omega Mutants हैं Matthew Malloy, Mister M, Franklin Richards, Hope Summer, Phoenix आदि।

उम्मीद है आपको Mutants को समझ पाने में मदद मिली होगी। Marvel, Mutants पर अपनी अगली मूवी Gambit रिलीज करने वाला है इसलिए हम अपना अगला आर्टिकल Gambit Mutant की Origin Story पर लाएंगे ताकि आप इस अनोखे Mutant के बारे में सब कुछ जान सको।

हमारा Mutant आर्टिकल आपको कैसा लगा? कमेंट सेक्शन में अपनी राय और सुझाव दे। हमारे पेज पर रेगुलर विजिट करते रहिए ताकि आपको Comics की दुनिया के मजेदार आर्टिकल मिलते रहे।

47Shares

Leave a Reply