Raj Comics के 5 सुपर विलेन जिन्हे बार बार कॉमिक्स में देखा गया और अब उन्हें कुछ समय के लिए आराम देना चाहिए।

0
55
Super Villains of Raj Comics

RAJ COMICS के सुपरहीरोज लोगो के दिलो से जितने करीब हैं उतने ही करीब कुछ सुपर विलेन भी हैं, जिन्होंने हमारा भरपूर मनोरंजन किया। ये सच हैं कि अगर सुपर विलेन ना होते तो हम भी अपने सुपरहीरोज को सुपरहीरोज के रूप में स्वीकार नहीं कर पाते। RAJ COMICS ने भी अपने 40 सालो के इतिहास में हमे एक से बढ़ कर एक सुपरहीरो COMICS दी है। जितने भी बेहतर हमारे सुपरहीरोज उन COMICS में लगे हैं तो उसका पूरा श्रेय उन्हीं COMICS के सुपर विलेन को भी जाता है। उदाहरण के लिए अगर हम डोगा के मुख्य विलेन कि बात करे तो सबका एकमत जवाब होगा काल पहेलियां। काल पहेलियां को डोगा की वजह से जितनी पहचान मिली है उतनी ही पहचान डोगा को भी काल पहेलियां की वजह से मिली हैं। यानी कहा जा सकता है की सुपरहीरो भी अपने सुपर विलेन के बिना अधूरा हैं।

लेकिन ये भी कहा सकता है कि किसी चीज की अती भी नुकसानदायक होती है। क्या हो अगर हम अपने सुपरहीरो को बार बार एक ही सुपर विलेन से लड़ता देखे? यकीनन शुरू में तो अच्छा लगेगा लेकिन धीरे धीरे आपको उस सुपर विलेन की बार बार पुनरावृति महसूस होनी शुरू हो जाएगी। RAJ COMICS का भी कुछ यही हाल है। अपने टॉप के सुपरहीरोज के साथ कई बार उन्होंने एक ही सुपर विलेन को बार बार दोहराया हैं जिसकी वजह से कभी कभी वो COMICS उस सुपरहीरो की ना लगकर उस सुपर विलेन की लगती हैं। कई बार तो इन सुपर विलेन को लगातार एक के बाद एक COMICS में दिखाया गया है जिसकी वजह से COMICS फैंस भी चिढ़ जाते हैं और उनके मुंह से एक ही वाक्य निकालता है

ये इसमें भी हैं।

हमारे कहने का अर्थ यही है कि किसी भी सुपर विलेन को इतनी बार रिपीट नहीं करना चाहिए कि फैंस में इन सुपर विलेन को लेकर दिलचस्पी ही खत्म हो जाए। इसीलिए यहां हम बात करेंगे उन 5 सुपर विलेन की जो कि बार बार आपकी COMICS में धमकते हैं।

5. थोडांगा

A scene from Raj Comics – Thodanga

थोडांगा एक ऐसा सुपर विलेन हैं जो कि कई बार RAJ COMICS में दिखा है। थोडांगा एक जंगली शैतान हैं जो कि दिखने में मोटा ताज़ा हैं और पीठ पर दिखाई देने वाले बड़े बड़े दो सींग उसकी पहचान है। थोड़ागा के पास कुछ जादूई शक्तियां भी हैं। लेकिन सबसे ख़ास बात जो थोडांगा में हैं कि वो बिना अमृत पिए भी अमर हैं। मरता है और वापस ज़िंदा हो जाता है। नागपाशा और ड्रेकुला ने अमर होने के लिए फालतू में ही इतने पापड़ बेले, जबकि वो थोडांगा से संपर्क करके भी काम चला सकते थे। थोडांगा मुख्य रूप से नागराज का दुश्मन हैं और वो उसे फूटी आंख नहीं सुहाता। सबसे पहले थोडांगा नागराज की COMICSनागराज और थोडांगामें दिखा। उसके बाद थोडांगा को लेकर नागराज की कई सारी COMICS अाई जिनमेंथोडांगा की मौत, ताजमहल की चोरीजैसी COMICS शामिल हैं। उसके बाद येनागराज और सुपर कमांडो ध्रुवCOMICS में भी गया। उसके बाद गाहे बगाहे दिख जाने इस सुपर विलेन को प्रेत अंकल की COMICSथोडांगा का प्रेतमें भी देखा गया। थोडांगा इतना वर्सेटाइल सुपर विलेन हैं कि RAJ COMICS ने इसे दूसरे सुपरहीरोज के साथ भी लड़ते हुए दिखाया हैं। कुछ अरसा बीत जाने के बाद थोडांगा नागराज की आतंकवाद से जुड़ी COMICSकाली मौतमें गया। अब तो लोग भी थोडांगा को देख देखकर बोर हो गए क्यूंकि इसके मरने का तरीका हमेशा से एक जैसा ही रहा। थोडांगा कोबी और भेड़िया की COMICSजीतेगा थोडांगामें भी दिखाई दिया। थोडांगा की इतनी सारी COMICS अाई हैं कि हमें भी उनका नाम याद नहीं। लेकिन दुख की बात ये हैं कि इतनी COMICS में आने के बाद भी ये एक कमजोर सुपर विलेन साबित हुआ। जिसकी वजह से लोगों का थोडांगा के प्रति आकर्षण भी कम हुआ है। लेकिन सोशल मीडिया पर फैंस थोडांगा के बिना अमर हुए बार बार ज़िंदा होने पर चुटकुले बनाते जरूर दिखाई दे जाएंगे।

4. काल पहेलियां

Raj Comics Super Villain – Kaal Paheliyan

काल पहेलियां एक ऐसा विलेन हैं जो कि अपनी पहेलियों से किसी को भी छकाना जानता हैं। और इसने अपनी मजेदार लेकिन खूनी पहेलियों से डोगा के दिमाग को भी घुमाया हैं और हमारे दिमाग को भी। हमारा विश्वास कीजिए काल पहेलियां इकलौता ऐसा सुपर विलेन हैं जो जितनी भी बार हमें COMICS में दिखाया जाएगा वो हमारा मनोरंजन करेगा ही करेगा। और RAJ COMICS ने भी इस बात को समझकर काल पहेलियां को इतनी सारी COMICS में रिपीट किया है कि उसकी एक लम्बी लिस्ट बन जाए। यकीनन काल पहेलियां को इस तरह की लिस्ट में नहीं होना चाहिए लेकिन इस तरह की पुनरावृति डोगा के साथ भी अन्याय करती हैं। RAJ COMICS का सबसे रियलिस्टिक सुपरहीरो सिर्फ एक सुपर विलेन के साथ बार बार COMICS साझा नहीं कर सकता। वैसे तो डोगा की ज्यादातर COMICS सिस्टम को तोड़ने वाले अपराधियों के खिलाफ होती हैं। लेकिन जब बात हो किसी सुपर विलेन को डोगा से भिड़ाने की, तो RAJ COMICS हमेशा काल पहेलियां को आगे कर देती हैं। डोगा की कुछ COMICS में तो काल पहेलियां का इतना अच्छा रोल हैं कि हम डोगा को भूल जाते है। RAJ COMICS यहां एक काम कर सकती हैं कि काल पहेलियां को सुपर कमांडो ध्रुव की COMICS में शामिल कर सकती हैं। इससे हमे एक फ्रेश स्टोरी भी देखने को मिल जाएगी और दोनों किरदारों को भी मजबूती मिलेगी।

3. इतिहास

Title Cover of Raj Comics – Itihas

हर सुपरहीरो का कोई ना कोई ऐसा जानी दुश्मन होता ही हैं जो कि चाहे कितनी भी मार क्यू ना खा ले, चाहे कितना ही बेइज्जत क्यू ना हो जाए, वो वापस जाता हैं। ऐसा ही एक सुपर विलेन हैंइतिहास।ईमानदारी से कहा जाए तो हमे इतिहास का किरदार बहुत पसंद है। इतिहास के पास जिस तरह की अनोखी शक्ति हैं वो वाकई में उसे बाकी सब सुपर विलेन से अलग बनाती हैं। इतिहास को ज़िंदा करने और उसे वर्तमान में लाने की कुव्वत रखने वाले इस खलनायक को वो लाइमलाइट नहीं मिली जो कि नागराज और ध्रुव के सुपर विलेन को मिली। अगर इतिहास को नागराज की COMICS में भी लाया जाता तो यकीनन हमे बहुत अच्छी और फ्रेश COMICS पढ़ने को मिल सकती हैं। लेकिन इतिहास को परमाणु की COMICS तक ही सीमित रखा गया। इसका कारण था कि RAJ COMICS को परमाणु की सोलो COMICS भी चलानी थी। परमाणु की सोलो COMICS में कई सारे अलग अलग तरह के विलेन को लाया गया लेकिन कमजोर कहानियों की वजह से इन नए विलेन के साथ परमाणु की केमेस्ट्री नहीं बन पाई। धीरे धीरे लोगो में परमाणु का क्रेज कम होने लगा। ऐसी स्थिति में RAJ COMICS ने परमाणु के सबसे बड़े खलनायकइतिहासको कई COMICS में लगातार रिपीट कर दिया। हालांकि एक जबरदस्त शक्तियों से लेस सुपर विलेन हमे बेहतरीन COMICS देते है लेकिन वहीं सुपर विलेन COMICS फैंस को बार बार दिखाई देने लगे तो यकीनन COMICS फैंस भी उसे गंभीरता से लेना छोड़ देते हैं। यही हाल इतिहास के साथ हुआ और यही हाल परमाणु के साथ भी हुआ। इतिहास को अभी हम सर्वनायक सीरीज में देख रहे हैं और हमें उम्मीद है कि उसका रोल कहीं ना कहीं इतना महत्वपूर्ण साबित होगा कि जिसकी वजह से आगे की कहानी तैयार होगी। और हम भी इतिहास और नागराज की कोई पौराणिक कथाओं पर आधारित COMICS देखना चाहेंगे, उम्मीद है आप भी चाहते होंगे और RAJ COMICS भी हमारी चाहत को जरूर पूरा करेगा।

2. नागपाशा

Raj Comics Super Villain – Nagpasha

नागपाशा RAJ COMICS के सभी सुपर विलेन की हिस्ट्री का सबसे ताकतवर और सबसे डरपोक सुपर विलेन हैं। इस सुपर विलेन की उतनी उम्र हैं जितनी RAJ COMICS की होगी। अमर हो चुके सुपर विलेन को हमने आजतक ना जाने किन किन COMICS में देखा है। और इसकी इसी अमरता की वजह से हमें नागपाशा को बार बार झेलना पड़ेगा। नागपाशा हमे पहली बार नागराज की COMICS नागपाशा और खजाना सीरीज में दिखाई दिया था और उसके बाद तो नागपाशा नागराज पर कुंडली जमाकर ही बैठ गया। ना मरता हैं ना जाता हैं। बार बार इसी विलेन को नागराज की COMICS में देख देखकर COMICS फैंस भी बहुत बुरी तरह बोर हो गए। आप यकीन नहीं करेंगे कि नागपाशा, खज़ाना सीरीज की COMICS के बाद हमें एक लम्बी COMICS सीरीज महायुद्ध में दिखाई दिया। उसके बाद आतंकवादी नागराज सीरीज में, ड्रेकुला सीरीज में, मसीहा सीरीज और काल कराल COMICS में भी दिखाई दिया हैं। इसके अलावा RAJ COMICS की एपिक सुपर डूपर हिट सीरीज नागायन का भी मुख्य विलेन यही था। और ना जाने कितनी मल्टीस्टारर COMICS में भी ये होगा। इतनी बार एक ही सुपर विलेन को देखकर यकीनन फैंस ने भी कभी ना भी तो सोचा ही होगा कि ये नागपाशा कब मरेगा। फिलहाल तो हम यही दुआ करेंगे कि कहीं ये सर्वनायक सीरीज में ना जाए।

1. ग्रैंड मास्टर रोबो

Raj Comics Super Villain – Grand Master Robo

नागपाशा की तरह ग्रैंड मास्टर रोबो को भी RAJ COMICS ने अपनी इतनी सारी COMICS में शामिल किया है कि लोग इसको देख देखकर पक गए हैं। दुनिया के सबसे बड़े आतंकवादी समूह का मालिक सुपर कमांडो ध्रुव का दुश्मन भी हैं, दोस्त भी हैं। कभी ध्रुव को जान से मारने की कोशिश करता है तो कभी ध्रुव की जान बचाने की। इसके अलावा दोनों का दामाद ससुर वाला रिश्ता भी हैं जिसे दोनों मन ही मन स्वीकार करते हैं। शायद इसी वजह से ध्रुव भी रोबो को हर बार भाग जाने का मौका देता है वरना ध्रुव जैसे सुपरहीरो से बचकर निकल जाना नामुमकिन है। रोबो ने भी ध्रुव की हर COMICS में दिखकर फैंस को उतना ही कष्ट दिया है जितना नागपाशा ने। “ग्रैंड मास्टर रोबो” COMICS से पहली बार डेब्यू करने वाले रोबो ने उसके बाद सुप्रीमा, मैने मारा ध्रुव को, हत्यारा कौन, कमांडर नताशा, शहंशाह, रोबोट, सुपर कमांडो ध्रुव, मैं समय हूं, लास्ट स्टैंड सीरीज, बालचरीत सीरीज में दिखा हैं। इसके अलावा रोबो बहुत सी मल्टीस्टारर COMICS में भी शामिल हैं। हालांकि रोबो के पास अपनी लेसर आई के अलावा कोई शक्ति नहीं है लेकिन फिर भी RAJ COMICS द्वारा उसे बार बार दिखाया जाता हैं। और ये सिलसिला अभी भी खत्म नहीं हुआ है, आगे आने वाली ध्रुव की कई COMICS में रोबो 100 प्रतिशत दिखने वाला है। बार बार की पुनरावृति से रोबो जैसे किरदार को कोई फर्क नहीं पड़ने वाला लेकिन ध्रुव के सुपरहीरो टैग पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। COMICS फैंस निराश भी हो सकते हैं। और अगर उनको पता चल जाए कि किसी नई COMICS में फिर से वही विलेन हैं तो शायद ये भी हो सकता है कि वो उस COMICS को खरीदे ही नहीं।

बेहतर है कि RAJ COMICS इन जैसे पुराने सुपर विलेन का क्रॉस ओवर किसी दूसरे सुपरहीरो से करवाए जिससे कि फैंस को एकदम फ्रेश स्टोरी मिल सके। हम कोशिश करेंगे कि अगली बार ऐसे आर्टिकल लेकर आए जिनमें हम संभावित सुपर हीरोज और सुपर विलेन का क्रॉस ओवर देख सके।

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा? कमेंट सेक्शन में अपनी राय दे और हमे बताए की क्या आगे भी इन रिपीट हो रहे सुपर विलेन को अगली किसी COMICS में देखना चाहेंगे। हमारे पेज पर डेली विजिट कीजिए ताकि आपको ऐसी ही मजेदार COMICS न्यूज़ मिलती रहे

Raj Comics में सुपरहीरोज के 5 बेस्ट गेस्ट अपीयरेंस

अपने खूनी इतिहास के बाद कैसे अलग हुए कोबी और भेड़िया। जानिए Raj Comics के सबसे ताकतवर सुपरहीरो की पूरी कहानी। पार्ट – 2 

जंगल के जल्लाद, कोबी के खुनी इतिहास के बारे में आप ये बात नहीं जानते होंगे।जानिए Raj Comics के सबसे ताकतवर सुपरहीरो की पूरी कहानी। पार्ट – 1

जब जान बचाते चिल्लाते भागे परमाणु और शक्ति, Raj Comics कीबचाओ बचाओकरने वाली अनोखी कॉमिक्स।

जानिए Raj Comics की इस महिला सुपरहीरोशक्तिके बारे में सब कुछ।

5 मौके जब Raj Comics के सुपरहीरोज बहुत पिटाई हुई।

कानून का रखवाला, फर्ज की मशीन, Raj Comics का इंस्पेक्टर स्टील।

Raj Comics और Super Commando Dhruva की बालचरित श्रंखला का सुखद अंत?

Raj Comics के ब्रह्मांड रक्षकों से जुड़े कुछ यादगार पल।

Super Commando dhruva के वो 5 पल, जब दिमाग का इस्तेमाल कर उसने अपने दुश्मनों को दी शिकस्त।

तुलसी कॉमिक्स के इन 3 प्रसिद्ध सुपरहीरोज को भूले तो नहीं?

Raj Comics के सुपरहीरोतिरंगाको आप कितना जानते हैं?

15Shares

Leave a Reply