Raj Comics और Super Commando Dhruva की बालचरित श्रंखला का सुखद अंत?

0
101
Raj Comics - Super Commando Dhruva

Raj Comics ने हाल ही में बालचरित श्रंखला की आखिरी Comics “End Game” प्रकाशित की हैं जिसका कॉमिक्स फैंस काफी समय से इंतजार कर रहे थे।

अगर आप Raj Comics को बराबर से फॉलो कर रहे हैं और उनके द्वारा प्रकाशित वर्तमान Comics को पढ़ रहे हैं, तो बालचरित श्रंखला से अच्छी तरह वाकिफ होंगे। Super Commando Dhruva स्टारर ये कॉमिक्स, Raj Comics की वर्तमान समय की सबसे उम्दा और बेहतरीन कॉमिक्स हैं। करीब 3 साल पहले शुरू हुई इस शृंखला का अंतिम भाग पिछले महीने अक्टूबर में प्रकाशित हुआ। Raj Comics के नियमित पाठक बड़ी बेसब्री से इस सीरीज की आखिरी कॉमिक्स “End Game” का इंतजार कर रहे थे। और उनकी ये बेसब्री Raj Comics के फेसबुक ऑफिशियल पेज पर कमेंट्स कर रहे कॉमिक्स प्रेमियों के माध्यम से दिखाई देती हैं। Raj Comics ने इसके सेट की डिलीवरी भी शुरू कर दी है और कॉमिक्स प्रेमी इसको पढ़कर Raj Comics की खूब तारीफ कर रहे हैं।

Raj Comics – Super Commando Dhruva
Raj Comics – Super Commando Dhruva
Raj Comics – Super Commando Dhruva

मैने भी आज सुबह इस शृंखला की आखिरी कॉमिक्स “End Game” पढ़ी। और यकीनन Raj Comics भरपूर तारीफ के काबिल हैं क्यूंकि इतना समय गुजर जाने के बाद भी उन्होंने कहानी की लय को बिगड़ने नहीं दिया। ये कॉमिक्स Super Commando Dhruva की ज़िंदगी के उन अनछुए पहलुओं को उजागर करती हैं जिससे हमारा सुपरहीरो ध्रुव खुद अनजान हैं। इस कॉमिक्स को पढ़ने के बाद लोगो का ध्रुव प्रति नजरिया ही बदल जाएगा, इस बात की में गारंटी देता हूं। ये कॉमिक्स निश्चित तौर पर “Nagayan” के समकक्ष खड़ी होती है या यू भी कह सकते हैं कि ये उससे भी एक कदम आगे हैं।

तो आज हम सुपर Commando Dhruva की कॉमिक्स बालचरित श्रंखला और उसके आखिरी भाग “End Game” पर बात करेंगे।

बालचरीत सीरीज कुल 6 भागो में बनी हुई कॉमिक्स हैं।

Hunters

Flashback

No men’s Land

Phoenix

Dead End और

End Game।

ये कहानी शुरू होती है Hunters नाम एक ऐसे खुफिया संगठन से जिसके बारे में दुनिया अनजान हैं। लेकिन इस संगठन के लड़ाके दुनिया के हर कोने में मौजूद हैं। सिर्फ गिने चुने कुछ लोग ही इस संगठन के बारे में जानते हैं और जो जानते भी हैं उन्होंने भी इस संगठन के कारनामे सिर्फ कहानियों में सुने हैं। ये खतरनाक संगठन एक ऐसे फार्मूले के तलाश में हैं जो की Super Commando Dhruva की जुपिटर सर्कस की यादों से जुड़ा हुआ है। हंटर्स को लगता है कि वो रहस्यमई फार्मूला ध्रुव के पास आने वाला है जो कि उसके अंकल जैकब ने भेजा है। और इसी फार्मूले को हथियाने के लिए ये अपनी उच्चस्तरीय रणनीति बनाते हैं। हंटर्स इस फार्मूले को पाने के लिए ध्रुव से जा भिड़ते हैं लेकिन उन्हें कोई फार्मूला नहीं मिलता। उल्टा ध्रुव इनके पीछे पड़ जाता है।

Raj Comics – Super Commando Dhruva
Raj Comics – Super Commando Dhruva

इस कॉमिक्स की कहानी कुछ इस तरह से तैयार की गई है कि पढ़ने वाला चाहे कितना भी अंदाज़ा लगा ले लेकिन उसका अंदाज़ा हर बार गलत साबित होता है। इस फार्मूले को पाने के लिए ना सिर्फ हंटर्स बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा आतंकवादी ग्रुप भी रेस में लगा हैं। फार्मूले के पीछे पड़े हुए हंटर्स संगठन के लोग ध्रुव की फैमिली तक को खत्म करने की कोशिश करते हैं। श्वेता कोमा में पहुंच जाती हैं, उसकी मुहबोली मां का एक्सिडेंट हो जाता है और उसके पापा कमिश्नर मेहरा से सारी जिम्मेदरियां ले ली जाती हैं। सारी घटनाएं ध्रुव के उस जुपिटर सर्कस की चीजों की वजह से हो रही होती हैं। ध्रुव के अतीत से जुड़ा होने के कारण ध्रुव को अपने परिवार वालो का विरोध भी सहना पड़ता है। ध्रुव से भिड़ने वाले ये हंटर्स ध्रुव को उसके अतीत में ले जाते हैं जहा हम ध्रुव की उस ज़िन्दगी के बारे में जानते हैं जिससे सभी लोग अनजान थे। इस कहानी के एक हिस्से में तो ध्रुव पूरी तरह से मर भी जाता है। लेकिन ध्रुव की असली मां राधा उसे एक नई ज़िंदगी देती हैं। ध्रुव की मां से जुड़ी ये कॉमिक्स बहुत ही इमोशनल हैं। अगर आप इस सीरीज की सभी कॉमिक्स एक साथ पढ़ेंगे तो यकीनन आप अपने आंसुओ को नहीं रोक पाओगे। ये कहानी ध्रुव की मां राधा, के अतीत से लेकर उससे जुड़े सभी पहलुओं पर से पर्दा उठाती जाती हैं जिसके आखिर में बहुत ही बड़ा राज छुपा हुआ होता है। ये पूरा राज आपको ध्रुव की आखिरी कॉमिक्स “End Game” में दिखाया जाता है।

Raj Comics – Super Commando Dhruva

इस कॉमिक्स में सबसे बड़े सवाल यही है कि –

– ये हंटर्स कौनसा ग्रुप हैं और इनका ध्रुव के अतीत से क्या संबंध है?

– क्या है वो फार्मूला जिसके लिए दुनिया का सबसे बड़ा कातिल संगठन और आतंकवादी समूह पीछे पड़े हैं?

– क्या ध्रुव की असली मां राधा ज़िंदा हैं?

– कौन हैं वो शख्स जिसने ध्रुव को मार डाला?

ईमानदारी से बोलू तो मेरा मन कर रहा है कि चीख चीख कर लोगो को इस कॉमिक्स के अंतिम भाग की सारी कहानी बयां कर दू लेकिन मैं ऐसा नहीं कर सकता। लेकिन बिना किसी संकोच के यह कह सकता हूं कि अगर आपने इस सीरीज की कॉमिक्स नहीं पढ़ी हैं तो आपने एक बड़ी चीज को मिस कर दिया है। और ये अब तक की ध्रुव की सभी कॉमिक्स में से सबसे अच्छी कॉमिक्स हैं। और आपको यकीनन उसे पढ़नी चाहिए।

हमारी तरफ से इस कॉमिक्स को 10 में से 9 अंक मिलते हैं।

खास गुजारिश –

आप सभी कॉमिक्स प्रेमियों से हाथ जोड़कर विनती है कि पायरेसी का विरोध कीजिए। उसके खिलाफ अपनी आवाज उठाइये। हम काफी खुशनसीब हैं जो Raj Comics इतने कड़े प्रतिस्पर्धा के दौर में भी हमको इतनी बेहतरीन कॉमिक्स उपलब्ध करवा रहा है। अगर आप प्रिंटेड कॉमिक्स नहीं खरीद सकते हैं तो आप Raj Comics के ऑफिशियल Android App से इन कॉमिक्स को खरीद सकते हैं। आपको बताना चाहूंगा कि इस बालचरित सीरीज की इस कॉमिक्स को बनाने में करीब करीब 3 साल लगे है जिसे आप सिर्फ 170 रुपए में Raj Comics की एप्लीकेशन पर पढ़ सकते हैं। इसलिए प्लीज पायरेसी ना करे और हमारे देश की इकलौती कॉमिक्स कंपनी Raj Comics को आगे बढ़ने में मदद करे क्यूंकि अभी Raj Comics को लोगो तक पहुंचने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना है और हमे इसमें उनकी सहायता करनी होगी।

तो क्या आप Super Commando Dhruva की बालचारित पढ़ेंगे? हमे इस बारे में जरूर बताइए। आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा? कमेंट्स सेक्शन में अपनी राय दे और हमारे पेज को अपने ब्राउजर में सेव कर ले ताकि आपको इसी तरह कॉमिक्स की रोचक जानकारी मिलती रहे।

 Raj Comics के ब्रह्मांड रक्षकों से जुड़े कुछ यादगार पल।

Super Commando dhruva के वो 5 पल, जब दिमाग का इस्तेमाल कर उसने अपने दुश्मनों को दी शिकस्त।

तुलसी कॉमिक्स के इन 3 प्रसिद्ध सुपरहीरोज को भूले तो नहीं?

Raj Comics के सुपरहीरो “तिरंगा” को आप कितना जानते हैं?

Raj Comics के 5 सुपर विलेन जिनको फिर किसी ना किसी कॉमिक्स में लाया जाना चाहिए।

Parmanu- में भी तो आपका सुपरहीरो था। मेरे साथ ऐसा क्यों किया?

Raj Comics के इतिहास के 5 सबसे शक्तिशाली सुपर हीरोज

तो बात करते हैं कॉमिक्स पर – 01 सम्राट और सौडांगी

राज कॉमिक्स के इतिहास के 5 सबसे शक्तिशाली सुपर विलेन।

भारतीय कॉमिक्स का इतिहास और वर्तमान स्थिति

21Shares

Leave a Reply