कॉमिक्स

MARVEL के सबसे बलिदानी सुपरहीरो की महागाथा – SILVER SURFER


आजतक आपने जितनी भी COMICSपढ़ी हो या कार्टून और मूवीज देखी हो लेकिन ऐसे किसी सुपरहीरो के बारे में नहीं सुना होगा जिसका पूरा वजूद ही किसी खलनायक ने बनाया हो। यहां हम बात कर रहे हैं MARVEL COMICS और MARVEL UNIVERSE के सबसे शक्तिशाली सुपरहीरो, SILVER SURFER की। सीधे शब्दों में कहें तो SILVER SURFER एक ऐसा सुपरहीरो था जिसमें पूरे एक ग्रह को मिटाने की ताकत थी लेकिन फिर भी वो था एक सुपर से उपर खलनायक GALACTUS का गुलाम, या यूं कहो नौकर।

SILVER SURFER किरदार के रचियता हैं JACK KIRBY और उनकी पहली COMICSके राइटर एडिटर थे स्वर्गीय STAN LEE। SILVER SURFER पहली बार 1966 में फेनास्टिक फोर की 46 वीं COMICS में बतौर सपोर्टिंग हीरो के रूप में नजर आया। जैक और ली को SILVER SURFER का आइडिया इतना अच्छा लगा कि इसको अलग से आगे बढ़ाया गया और बाद में इस पर ढेरो COMICS अाई।

अगर आपने हमारा मार्वल के टॉप 10 सुपरहीरोज वाला आर्टिकल नहीं पढ़ा तो इसे जरूर पढ़िए।

SILVER SURFER के ज़िन्दगी हमे लोगो के लिए बलिदान देने को प्रेरित करती हैं। SILVER SURFER ने अपने हंसती खेलती ज़िन्दगी को अपने ग्रहवासियो के जीवन के लिए बलिदान कर दिया। आज हम लेकर आए हैं आपके लिए MARVEL COMICS और MARVEL UNIVERSE के सबसे शक्तिशाली सुपरहीरो, SILVER SURFER के जीवन की प्रेरित करने वाली कहानी।

NORRIN RADD AKA SILVER SURFER – MARVEL SUPERHERO

पृथ्वी की तरह ही ब्रह्मांड का एक खुशहाल और हरा भरा ग्रह था जेनला। जेनला, जहां के लोग दिखने में इंसानों की तरह ही थे। जहां की आबोहवा भी पृथ्वी की तरह ही थी लेकिन टेक्नोलॉजी के मामले में जेनला के लोग पृथ्वी से कहीं आगे गुना आगे थे। जेनला एक ऐसा ग्रह था जो पूरी तरह अपराध मुक्त था। “NORRIN RADD/ नोरिन रेड ” इसी ग्रह का निवासी था जो अपने पिता “जेटर्न रेड” की तरह एक महान वैज्ञानिक था। जिसने अपनी टेक्नोलॉजी से जेनला ग्रह की कानून व्यवस्था को बनाने में योगदान दिया। NORRIN RADD का पारिवारिक जीवन अस्त व्यस्त रहा। उसकी मां ने आत्महत्या कर ली थी और पिता का किसी दूसरी लड़की के साथ अनैतिक संबंध था जिससे उसको फेनन रेड नाम का एक सौतेला भाई था। NORRIN RADD के पिता पर दूसरों के टेक्निकल आईडिया चुराने का आरोप लगा जिसके बाद उन्होंने भी आत्महत्या कर ली। नोरिन “सेला बेल” नाम की लड़की से भी प्यार करता था लेकिन उसके ऊपर भी उसने हमेशा जेनला वासियों की समृद्धि को तरजीह दी।

GALACTUS – MARVEL SUPER VILAIN

दिन गुजरते गए और एक दिन जेनला वासियों पर ब्रह्मांड की सबसे बड़ी कॉस्मिक ताकत “GALACTUS” का हमला हुआ। GALACTUS को ब्रह्मांड के सबसे बड़े शैतान का खिताब दिया जा सकता है। GALACTUS को कॉस्मिक पॉवर से भरपूर ग्रहों की भूख थी। जिस ग्रह से उसे कॉस्मिक पॉवर मिलती वो उसे सोख लेता था जिससे कि वो ग्रह ही खत्म हो जाता था। GALACTUS ने जेनला पर तबाही ला दी जिसे रोकने के कोई उपाय नहीं था। GALACTUS की तबाही से लाखो जेनला वासी पलभर में मौत की नींद सो गए। ऐसे में NORRIN RADD ने GALACTUS से एक सौदा किया जिसमें वो कॉस्मिक पॉवर वाले ग्रहों को ढूंढकर GALACTUS को बताएगा और बदले में GALACTUS जेनला ग्रह और जेनला वासियों की जान बख्श देगा। GALACTUS को ये सौदा पसंद आया और उसने NORRIN RADD को अपना गुलाम सेवक बना लिया और जेनला ग्रहवासियों की जान बख्श दी।

अपने काम को अंजाम देने के लिए GALACTUS ने नोरिन को कुछ कॉस्मिक पॉवर दी जिससे नोरिन का पूरा शरीर चांदी यानी सिल्वर मेटल में बदल गया। GALACTUS ने नोरिन को सिल्वर का एक सर्फबोर्ड भी दिया ताकि वो ब्रह्मांड में कॉस्मिक पॉवर वाले ग्रहो को ढूंढ़ सके। इसके बाद नोरिन को नया नाम मिला, SILVER SURFER। और यही से शुरू हुआ ब्रह्मांड में ग्रहों की तलाश का एक अंतहीन सफर, जो GALACTUS की भूख को शांत कर सके।

SILVER SURFER AND GALACTUS

SILVER SURFER इतना शक्तिशाली था कि वो सुपरमेन और थोर जैसे सुपरहीरो तक को मात दे सकता था। इससे हमें GALACTUS की ताकत का भी अंदाज़ा लगता है और GALACTUS को ब्रह्मांड का शैतान भी कहा जा सकता है।

SILVER SURFER ने करीब 200 सालो तक GALACTUS के लिए काम किया। शुरू शुरू में SILVER SURFER ऐसे कॉस्मिक ग्रहों की तलाश करता था जहां आबादी ना हो लेकिन वो ग्रह कॉस्मिक पॉवर से भरे पड़े हो। धीरे धीरे SILVER SURFER को इस तरह के सुनसान कॉस्मिक पॉवर वाले ग्रह मिलना मुश्किल हो गए। और SILVER SURFER की भावनाएं भी उसे आबादी वाले ग्रहों की जानकारी GALACTUS को बताने से रोक देती। अब SILVER SURFER GALACTUS को बेवकूफ बनाने लगा कि उसे कोई भी कॉस्मिक पॉवर वाला ग्रह मिल नहीं रहा। अब GALACTUS को SILVER SURFER की चालाकियों पर शक हुआ और उसने SILVER SURFER की भावनाओं को दिमाग से मिटा दिया ताकि वो बिना किसी चालाकी के अपना काम कर सके। इसके बाद SILVER SURFER कई आबादी वाले ग्रहों के विनाश का कारण बना।

FANTASTIC FOUR – MARVEL SUPERHEROES

ऐसे ही कॉस्मिक पॉवर से परिपूर्ण ग्रहों की तलाश में SILVER SURFER पृथ्वी पर आ पहुंचा। SILVER SURFER ने GALACTUS को पृथ्वी के बारे में जानकारी दी जिसके बाद GALACTUS पृथ्वी की कॉस्मिक ऊर्जा सोखने के लिए निकल पड़ा। लेकिन यह आते ही SILVER SURFER को MARVEL COMICS और MARVEL UNIVERSE की पहली सुपरहीरो टीम FANTASTIC FOUR से टकराना पड़ा। अनजाने में ही सही लेकिन SILVER SURFER ने पृथ्वी को विनाश के रास्ते पर धकेल दिया था। लेकिन SILVER SURFER की ज़िन्दगी में एक बड़ा बदलाव आया।

पृथ्वी पर SILVER SURFER को एक अंधी लड़की मिली जिसका नाम था एलिसिया मास्टर। एलिसिया ने ये पता लगा लिया कि SILVER SURFER ये सब जानबूझकर नहीं कर रहा। एलिसिया से मुलाक़ात के बाद SILVER SURFER की सोयी हुई भावनाएं उठी और उसने FANTASTIC FOUR के साथ हाथ मिला लिया। जब GALACTUS पृथ्वी को नष्ट करने आया तो SILVER SURFER ने उसे धोखा दिया और FANTASTIC FOUR के साथ मिलकर उसे भागने पर मजबूर कर दिया। गुस्से में GALACTUS ने पृथ्वी के बाहर ऊर्जा की परत बिछाकर SILVER SURFER को पृथ्वी के अंदर ही कैद कर दिया। अब SILVER SURFER इसके पार अब SILVER SURFER नहीं जा सकता था। लेकिन FANTASTIC FOUR टीम के सबसे बड़े सदस्य मिस्टर फेनटास्टिक ने SILVER SURFER की उस ऊर्जा परत से बाहर जाने में मदद की। पृथ्वी से बाहर आते ही SILVER SURFER भागा-भागा जेनला पहुंचा लेकिन वो क्या देखता है कि GALACTUS ने पूरे जेनला ग्रह को बर्बाद कर दिया था। ग्रह के तकरीबन सारे लोग मारे जा चुके थे। और कुछ लोग वहां से भाग चुके थे।

MEFISTO – MARVEL SUPER VILAIN

यहां आकर SILVER SURFER को ये भी पता चला की उसकी प्रेमिका “सेला बेल” को मेफिस्टो नाम के एक सुपरविलेन ने कैद कर लिया है और उसे पृथ्वी पर ले गया है। अब SILVER SURFER अपनी प्रेमिका सेला बेल को छुड़ाने वापस पृथ्वी पर आता है। सेला बेल को मेफिस्टो से आजाद कराकर उसे वापस जेनला ग्रह भेज देता है। लेकिन तभी GALACTUS के गुलाम टेरेक्स ने उस पर हमला कर दिया और उसे फिर से पृथ्वी पर ही कैद कर दिया। टेरेक्स को हराने के लिए उसे फिर से FANTASTIC FOUR की मदद लेनी पड़ी। जब वो जेनला पहुंचा तब उसने देखा कि उसकी प्रेमिका सेला बेल अब वहां कि रानी बन चुकी हैं। लेकिन इतना सब करने के बाद भी SILVER SURFER को प्यार में धोखा मिला। सेला बेल फेनन रेड को चाहने लगी।

MARVEL SUPERHERO TEAM – THE DEFENDERS

यहां से SILVER SURFER अपने आपको पूरी तरह ब्रह्मांड की शांति में लगा देता हैं। COMICS में SILVER SURFER ने अपनी सुपरहीरो टीम भी बनाई जिसमें HULK, DOCTOR STRANGE और नेमार शामिल थे। इसके अलावा SILVER SURFER, AVENGERS टीम के साथ भी दिखाई दिया है। अपने इस काम को जारी रखने के दौरान SILVER SURFER कैप्टन डूम, GALACTUS ,THANOS ,मेफिस्टो जैसे सुपर विलेन का भी सामना करता है।

SILVER SURFER का आखिरी पड़ाव।

END OF SILVER SURFER

अनंत ब्रह्मांड में घूमने की वजह से SILVER SURFER कई तरह के रेडिएशन का शिकार हो जाता है जिससे उसके शरीर की कॉस्मिक पॉवर कमजोर पड़ जाती हैं और वो कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाता है। मिस्टर फेनटास्टिक SILVER SURFER की जान बचाने के लिए बहुत से सुपरहीरो और सुपर विलेन से संपर्क करता हैं लेकिन कोई उसकी बीमारी दूर नहीं कर पाता। यहां तक की GALACTUS भी SILVER SURFER की बीमारी का इलाज नहीं कर पाता। धीरे धीरे रेडिएशन की बीमारी SILVER SURFER में बढ़ती गई और एक दिन ब्रह्मांड का ये सुपरहीरो हम सबको छोड़कर चला गया।

GALACTUS ने SILVER SURFER को ब्रह्मांड का सबसे अच्छा इंसान कहा और उसकी याद में जेनला ग्रह के आकाश में एक चमकदार तारा भी बनाया।

उम्मीद है आपको मार्वेल के इस सुपरहीरो की शानदार ओरिजिन स्टोरी अच्छी लगी होगी। कमेंट सेक्शन में अपना सुझाव दे। हमारे पेज रेगुलर विजिट करते रहिए क्यूंकि यहां COMICSसे लेकर आपको मजेदार जानकारी मिलती रहेगी।

 

जानिये कौन हैं DC Comics के दस सबसे शक्तिशाली सुपरहीरोज?

जानिए RAJ COMICS और भारत के सबसे बड़े COMIC सुपरहीरो NAGRAJ के बारे में सब कुछ।

Raj Comics में दिखाई देने वाली अब तक की सबसे ख़तरनाक महिला खलनायक। पार्ट – 1

जानिए RAJ COMICS के गुमनाम सुपरहीरो SUPER INDIAN के बारे में सब कुछ।

ये 5 तरीके राज कॉमिक्स को अपने बिजनेस को इंप्रूव करने के लिए जरूर उठाने चाहिए।

69Shares

Leave a Reply