जानिए RAJ COMICS के गुमनाम सुपरहीरो SUPER INDIAN के बारे में सब कुछ।

0
58
Super Indian - Raj Comics Superhero

RAJ COMICS ने एक सुपरहीरो को हमारे सामने पेश किया था जिसे शायद आप भूले नहीं होंगे। इस सुपरहीरो के रचियता थे दिलीप चौबे और तरुण कुमार वाही जिन्होंने ढेरों COMICS में अपने चित्रांकन और कहानी से हमारा मनोरंजन किया हैं। इस सुपरहीरो का नाम था SUPER INDIAN जिसे RAJ COMICS ने अपने पीक समय पर हमारे सामने पेश किया था। SUPER INDIAN हमारे बाकी सुपरहीरोज से जरा हटकर था। भगवान शिव तरह शरीर का नीला रंग, सीने पर बना त्रिशूल का निशान और केसरिया धोती, ये उसकी पहचान थी और उसे एक परफेक्ट इंडियन सुपरहीरो बनाती थी। SUPER INDIAN एक ऐसा सुपरहीरो था जिसके पास डोगा जैसी खूंखारता भी थी और परमाणु जैसी विज्ञान की जबरदस्त शक्तियां भी। इस सुपरहीरो को जल्दी ही ब्रह्मांड रक्षक टीम में भी शामिल कर लिया गया था।

Title Cover of Raj Comics – Raj Comics news in Hindi

तो ऐसा क्या हुआ SUPER INDIAN को जो कि सिर्फ कुछ ही समय बाद हमारी COMICS से गायब हो गया? आज का आर्टिकल हमारे इसी सुपरहीरो के बारे में हैं जिसे पुराने COMICS लवर तो जानते हैं लेकिन जिन्होंने RAJ COMICS को अभी अभी पढ़ना शुरू किया हैं वे शायद SUPER INDIAN को ज्यादा नहीं जानते होंगे।

आज हम SUPER INDIAN के बारे में आपको सारी जानकारी देंगे ताकि आप एक बार फिर अपने इस सुपरहीरो से जुड़ी यादों को ताज़ा कर पाए और जो नए नए COMICS लवर हैं उन्हें भी इसकी जानकारी हो जाए।

SUPER INDIAN का जन्म

SUPER INDIAN के जन्म की कहानी हमारे बाकी सुपरहीरोज की तरह नहीं बल्कि बड़ी मॉर्डन और अनोखी हैं। SUPER INDIAN का असली नाम अमन था। SUPER INDIAN एक ऐसी शख्सियत थी जिसको हमारे विकसित विज्ञान की मदद से पैदा किया गया था। लेकिन रुकिए किसी ने SUPER INDIAN को सुपरहीरो बनने के लिए नहीं बल्कि दुनिया का सबसे ख़तरनाक आतंकवादी बनाने के लिए पैदा किया था।

Title Cover of Raj Comics – Raj Comics news in Hindi

कहानी शुरू होती है अफाकिस्तान नाम के एक अरब देश से जो कि आतंकवादी गतिविधियों का प्रमुख अड्डा था। इन आतंकवादी गतिविधियों को करवाने वाला शख्स दुनिया के सबसे बड़े आतंकवादी समूह का सरगना, अहंकारी था। अहंकारी किर्गिस्तान के एक जासूस से बुरी तरह घायल हो जाता है। अपने आपको मौत के इतना करीब देखकर अहंकारी को अपने साम्राज्य की चिंता होने लगी। तब उसने अपने इस साम्राज्य को संभालने के लिए एक वारिस होने की बात सोची। चूंकि उसका कोई बेटा या बेटी नहीं था। तो उसने मेडिकल साइंस की मदद से ऐसा क्लोन बेबी बनवाने की बात सोची जो कि उसके DNA से पैदा हो। जो कि उसी की तरह बेरहम, चालाक और कातिल हो। उसने मेडिकल साइंस के वैज्ञानिक डॉ. हीथ्रो से अपना ये काम करवाया और अपने ही आतंकवादी समूह की एक लड़की सलीमा को इस बच्चे के जन्म का काम सौंपा। डॉ. हीथ्रो ने अहंकारी के DNA से बना भ्रूण सलीमा में डाल दिया। ठीक इसी वक्त अमेरिकी फौज ने अफाकिस्तान पर हमला कर दिया जिसमें अहंकारी मौत हो गई। अहंकारी के कुछ विश्वस्त लोग सलीमा को लेकर दिल्ली आ गए ताकि वो इस बच्चे को जन्म दे सके। लेकिन अब अनोखी घटनाएं होना शुरू हो गई, सलीमा के पेट में पल रहा भ्रूण कुछ ही घंटो में 5 महीनों का हो गया और करीब 3 दिन में ही सलीमा की डिलीवरी का टाइम आ गया। अब पूरी दुनिया में ये बात आग की तरह फेल गई कि सलीमा नाम कि लड़की क्लोन बच्चे को जन्म देगी जो कि आतंकवादी अहंकारी के DNA से बना है और जो उसी की तरह बड़ा होकर आतंकवादी बनेगा। पूरी दुनिया में उस क्लोन बेबी को खत्म करने की मांग उठने लगी और उसे शैतान का बच्चा जैसी उपाधि डी जाने लगी। लेकिन भारत में इस तरह किसी की हत्या नहीं की जा सकती थी इसीलिए सलीमा को भारत लाया गया था।

खैर किसी तरह सलीमा की डिलीवरी हो गई और पुलिस ने भी जल्दी से सलीमा को गिरफ्तार कर लिया। दुनिया उस वक्त आश्चर्यचकित रह गई जब पैदा हुआ बच्चा कुछ घंटो में ही 1 साल का हो गया। तब एक गुस्सैल आदमी “प्रताप” ने उसके हाथो को घीसकर उस पर “मैं आतंकवादी का बेटा हूं” ऐसा लिख दिया। पुलिस इस बेबी क्लोन को अपनी कस्टडी में लेने ही वाली थी कि अहंकारी के बाप ने उसका अपहरण कर लिया और उसे वापस अफाकिस्तान ले आया। यहां उसने उस बेबी क्लोन को मारने की कोशिश की लेकिन एक बार फिर बेबी क्लोन का अपहरण कर लिया गया। और इस बार ये काम अहंकारी ने खुद करवाया था। अहंकारी बेबी क्लोन जल्दी जल्दी बढ़ता देखकर बहुत खुश था क्यूंकि तब तक वो 5 साल का हो चुका था। अहंकारी ने उसे खूनी दरिंदा बनानें के लिए खूब मारा पीटा, उससे हथियार चलवाए, खून करवाए। उसके बाद उसे सुपर विलेन की मदद से हर तरह की विधा सिखाई ताकि वो हर तरह से परफेक्ट बने। इन विधाओ सिखाने वाले सुपर विलेन थे, काल पहेलियां, रसायन, चंदा मामा, प्रिंसिपल, इतिहास, वंडर वूमेन, मैकेनिक आदि। क्लोन बेबी भी अब तक युवा हो चुका था। इन सभी लोगो ने इस क्लोन युवा को अपनी हर कला में निपुण बनाया जिससे कि वो एक बड़ा आतंकवादी बन सके।

Title Cover of Raj Comics – Raj Comics news in Hindi

ये क्लोन युवा भी इन्हीं के नक्शे कदम पर चलता दिखाई दे रहा था लेकिन यहां से कहानी में ट्विस्ट आया और एक बार फिर इस क्लोन युवा का अपहरण हो गया और इस बार ये अपहरण किया रुद्राक्ष बाबा ने। रुद्राक्ष बाबा ने इस क्लोन युवा के अंदर की सारी बुराई को भगवान शिव की शक्ति प्रार्थना से खत्म कर दिया और उसे एक अच्छा इंसान बना दिया। ओर यही से इस क्लोन का नाम पड़ा SUPER INDIAN। रुद्राक्ष बाबा के आदेश पर सभी सुपरहीरोज ने बिना किसी सवाल के SUPER INDIAN को बुराई से लडने की ट्रेनिंग दी, जिसमें डोगा, परमाणु, तिरंगा और इंस्पेक्टर स्टील शामिल थे। जिसके बाद उसने अपने DNA पिता अहंकारी को ही मार डाला और इस तरह SUPER INDIAN एक आतंकवादी से सुपरहीरो बनकर हमारे सामने पेश हुआ। SUPER INDIAN अपनी सामान्य ज़िन्दगी में अमन नाम से रहने लगा और उसकी कर्मभूमि थी मेट्रो सिटी नामक शहर।

SUPER INDIAN की ताकत और कमजोरी

SUPER INDIAN के पास जबरदस्त शारीरिक और दिमागी शक्ति है और वो चीते की तरह फुर्तीला हैं। SUPER INDIAN हर तरह की मार्शल आर्ट्स में माहिर हैं और कुछ भी सीखने के लिए उसे एकबार देखने की जरूरत है। SUPER INDIAN अपनी वैज्ञानिक शक्तियों पर आश्रित हैं। SUPER INDIAN अपने ब्रेसलेट से ब्लास्ट करने जैसे हथियार का इस्तेमाल कर सकता हैं। SUPER INDIAN उड़ नहीं सकता लेकिन उसके पास जबरदस्त स्पीड हैं। वो असहनीय पीड़ा को भी सह सकता है। SUPER INDIAN अपने सभी विलेन चाचाओ से सीखी हुई शक्तियों का इस्तेमाल भी कर सकता है हालांकि हमने ऐसा करते उसे ज्यादा नहीं देखा।

A Scene from Raj Comics – Raj Comics news in Hindi

SUPER INDIAN की एक कमजोरी हैं कि जब भी उसे कोई बुराई या अपराध होता हुआ दिखेगा तो उसे उस बुराई या अपराध के खिलाफ खड़ा होना होगा। ऐसा करने पर उसका शरीर नीले रंग में बदल जाएगा। लेकिन अगर कभी उसने अपने फ़र्ज़ से अपना मुंह मोड़ा तो वो उसी वक्त खत्म हो जाएगा। इसे कमजोरी कहे या ना कहे ये आपके ऊपर हैं।

क्या वजह रही कि हम SUPER INDIAN को अब COMICS में नहीं देख पा रहे।

इसका एक कारण ये हो सकता है कि शायद COMICS प्रेमी अपने आपको SUPER INDIAN से कनेक्ट ना कर पाए हो।SUPER INDIAN को हालांकि जबरदस्त अंदाज़ में लोगो के सामने पेश किया गया था और उसकी ओरिजिन कहानी भी काफी हटकर थी लेकिन उसकी COMICS में बहुत ज्यादा आधुनिकता छलकती थी। उससे टकराने वाले सुपर विलेन भी इतने खास नहीं थे। शायद इसी वजह से COMICS प्रेमियों को उतना मज़ा नहीं आया हो। मात्र 14 COMICS के बाद इस बेहतरीन सुपरहीरो को आगे नहीं बढ़ाया जा सका। मुझे याद है जब SUPER INDIAN को नया नया पेश किया गया था उस वक्त COMICS मार्केट में काफी बिकती थी। जब मैं एक बुक स्टोर पर गया था तो वहां मैने काफी सारी SUPER INDIAN की COMICS देखा। पूछने पर बुक सेलर ने बताया कि उन्हें COMICS पूरे सेट में ही मंगवानी पड़ती थी लेकिन ग्राहक पूरा का पूरा सेट नहीं खरीदते थे बल्कि अपनी पसंद के हिसाब से एक एक COMICS खरीद लिया करते थे। बाकी सारे सुपरहीरोज की COMICS फिर भी बिक जाया करती थी लेकिन SUPER INDIAN की COMICS को बहुत कम लोग खरीदते थे। और जो खरीदते भी थे तो उनका भी जुड़ाव वैसा नहीं था जैसा कि बाकी सुपरहीरोज के साथ उनका होता था। इस तरह SUPER INDIAN की COMICS की बिक्री कम होती गई। नतीजन RAJ COMICS चाहकर भी SUPER INDIAN को आगे नहीं बढ़ा पाई।

क्या हम आगे कभी SUPER INDIAN को किसी COMICS में देख पाएंगे?

एक यूजर के बताने

इसकी संभावना काफी कम है लेकिन फिर भी RAJ COMICS चाहे तो SUPER INDIAN को सर्वनायक सीरीज में शामिल कर सकती हैं। जहां वो बाकी सुपरहीरोज के साथ मिलकर ब्रह्मांड को बचाने में अपना योगदान दे।

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा? कमेंट सेक्शन में अपनी राय दे और हमारे पेज पर रेगुलर विजिट करते रहिए ताकि आपको इसी तरह COMICS से जुड़ी मजेदार जानकारी मिलती रहे।

ये 5 तरीके राज कॉमिक्स को अपने बिजनेस को इंप्रूव करने के लिए जरूर उठाने चाहिए।

Raj Comics के 5 सुपर विलेन जिन्हे बार बार कॉमिक्स में देखा गया और अब उन्हें कुछ समय के लिए आराम देना चाहिए।

Raj Comics में सुपरहीरोज के 5 बेस्ट गेस्ट अपीयरेंस
अपने खूनी इतिहास के बाद कैसे अलग हुए कोबी और भेड़िया। जानिए Raj Comics के सबसे ताकतवर सुपरहीरो की पूरी कहानी। पार्ट – 2
जंगल के जल्लाद, कोबी के खुनी इतिहास के बारे में आप ये बात नहीं जानते होंगे।जानिए Raj Comics के सबसे ताकतवर सुपरहीरो की पूरी कहानी। पार्ट – 1
जब जान बचाते चिल्लाते भागे परमाणु और शक्ति, Raj Comics कीबचाओ बचाओकरने वाली अनोखी कॉमिक्स।
जानिए Raj Comics की इस महिला सुपरहीरोशक्तिके बारे में सब कुछ।

5 मौके जब Raj Comics के सुपरहीरोज बहुत पिटाई हुई।
कानून का रखवाला, फर्ज की मशीन, Raj Comics का इंस्पेक्टर स्टील।

Raj Comics और Super Commando Dhruva की बालचरित श्रंखला का सुखद अंत?

Raj Comics के ब्रह्मांड रक्षकों से जुड़े कुछ यादगार पल।

Super Commando dhruva के वो 5 पल, जब दिमाग का इस्तेमाल कर उसने अपने दुश्मनों को दी शिकस्त।
तुलसी कॉमिक्स के इन 3 प्रसिद्ध सुपरहीरोज को भूले तो नहीं?

Raj Comics के सुपरहीरोतिरंगाको आप कितना जानते हैं?

Raj Comics के 5 सुपर विलेन जिनको फिर किसी ना किसी कॉमिक्स में लाया जाना चाहिए।

Parmanu- में भी तो आपका सुपरहीरो था। मेरे साथ ऐसा क्यों किया?

Raj Comics के इतिहास के 5 सबसे शक्तिशाली सुपर हीरोज
तो बात करते हैं कॉमिक्स पर – 01 सम्राट और सौडांगी
राज कॉमिक्स के इतिहास के 5 सबसे शक्तिशाली सुपर विलेन।

42Shares

Leave a Reply