जानिए Raj Comics की इस महिला सुपरहीरो “शक्ति” के बारे में सब कुछ।

0
59
Raj Comics news in Hindi

Raj Comics में Shakti इकलौती महिला सुपरहीरो हैं जिसके ऊपर कई सारी कॉमिक्स पब्लिश की गई है। क्या आप अपनी एकमात्र महिला सुपरहीरो के बारे में ये सभी बातें जानते हो?

Raj Comics की एक मात्र महिला सुपरहीरो “शक्ति” किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। Raj Comics पढ़ने वाले पुराने रीडर्स शक्ति के बारे में सब कुछ जानते हैं। शक्ति कौन हैं और कहा से आयी हैं, इसकी कहानी बड़ी दिलचस्प है जोकि लोगो में कोतूहल का भी विषय हो सकता है। शक्ति, मां काली का ही एक रूप है यानि एक दैवीय शक्ति। किसी दैवीय शक्ति का आज के जमाने में हमारे बीच में होना यकीनन कोतूहल का विषय होना भी चाहिए। सभी को इस बात का पता होना चाहिए कि आखिर किस वजह से शक्ति जैसे दैवीय रूप को धरती पर अवतरित होना पड़ा?

Raj Comics lady superhero – Shakti

शक्ति केरेक्टर के राचियता अनुपम सिन्हा हैं और इसकी पहली Comics के लेखक “तरुण कुमार वाही” और चित्रांकन “मनू संपादन” ने किया है।

शक्ति की पहली Comics “अाई शक्ति” नाम से प्रकाशित हुई थी जिसमें बताया जाता है कि चंदा नाम की लड़की में मां काली का रूप “शक्ति” हैं। लेकिन चंदा के पास ये दैवीय आशीर्वाद कैसे आया इसका पता चलता है Doga-Shakti की टु इन वन कॉमिक्स में। इस Comics की शुरुआत में बताया जाता है कि किस तरह पुरुष अपनी शारीरिक शक्ति के बल पर महिलाओं का शोषण करता आया है। इस पुरुष प्रधान समाज में महिलाओं की ना कोई इज्जत हैं, ना ही वे सुरक्षित हैं। महिलाओं को हमेशा से भोग विलास की वस्तु समझा जाता है या फिर उन्हें अपनी गुलाम। कॉमिक्स की शुरुआत में हम सती प्रथा और दहेज के लिए महिलाओं को जलाने जैसे सीन देखते हैं।

इन्हीं सीन के बाद हम देखते हैं कि चंदा नाम की महिला एक प्राइवेट हॉस्पिटल के जनाना वार्ड में हैं। चंदा ने एक बेटी को जन्म दिया था। बेटी को जन्म देना चंदा के पति दिनेश को बिल्कुल भी रास नहीं आया। उसने डॉक्टर के साथ मिलकर उस पैदा हुई बच्ची को इंजेक्शन देकर मार दिया। चंदा अपनी बच्ची को तड़पते हुए देख लेती हैं और दिनेश के इस बुरे काम का विरोध करती हैं। जब चंदा पुलिस में जाने की धमकी देती हैं तो डॉक्टर चंदा के पर जोर से घूंसा मारता हैं। कुछ ही देर पर पहले हुए ऑपरेशन के कारण चंदा के पेट से खून बहने लगा जाता हैं और वो बेहोश हो जाती हैं। बेहोश चंदा को डॉक्टर और दिनेश झील में फेंक देते हैं। यहां से घायल और लहूलुहान चंदा पास के काली माता के मंदिर जाती हैं। चंदा काली माता से अपने ऊपर हुए ज़ुल्मो का न्याय मांगती हैं। चंदा काली मां से अपनी बच्ची की मौत और दुनिया में हो रहे नारी शोषण पर उनका आह्वाहन करती हैं। चंदा प्रण लेती हैं कि या तो काली मां उसकी बात सुने वरना वो सिर पटक पटक वहीं जान दे देगी। चंदा की दुखभरी आह को सुनकर मां काली एक दिव्य प्रकाश के रूप में प्रकट होती है और चंदा को शक्ति का स्वरूप देती हैं। यहां से चंदा बन जाती हैं शक्ति जिसके बाद वो निकाल पड़ती है उस हर महिला की मदद करने जो किसी पुरुष के शोषण का शिकार हो रही है। अपने सामान्य जीवन में शक्ति चंदा के शरीर में ही रहती हैं और चंदा अब समाज कल्याण में अपना जीवन व्यतीत रही हैं।

A scene from Raj Comics – Aayi Shakti

बात करे शक्ति की शक्तियों के बारे में तो, शक्ति दुनिया में कहीं भी मौजूद किसी भी महिला की “आह और पुकार” को सुन सकती हैं। शक्ति को दुनिया की सभी भाषाओं का ज्ञान हैं। शक्ति प्रकाश वर्ष की गति से उड़ सकती हैं जिसकी वजह से दुनिया के किसी भी कोने में सिर्फ एक या दो सेकंड में पहुंच सकती हैं। शक्ति की सबसे बड़ी ताकत आग हैं जो कि उसे दुनिया में मौजूद महिलाओं की वजह से मिलती हैं। अपनी इस आग की मदद से वो किसी भी इस्पात को पानी की तरह पिघला सकती हैं। इस तरह पिघले हुए इस्पात को हथियार के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं या चाहे तो कुछ भी मनचाहा रूप दे सकती हैं। इसका जिक्र हमने पिछले एक आर्टिकल में किया है

शक्ति के पास भगवान शिव की तरह तीसरी आंख हैं जो कि बहुत खतरनाक हैं और शक्ति इसका इस्तेमाल बहुत आवश्यक होने पर ही करती हैं। इसके अलावा शक्ति पूरे ब्रह्मांड में कहीं भी आ जा सकती हैं। शक्ति वक्त पड़ने पर देवताओं से संपर्क कर सकती हैं और उनके पास जा सकती हैं। शक्ति के पास मां काली की ही तरह प्रलयंकारी त्रिशूल और तलवार हैं अगर शक्ति को बहुत ज्यादा गुस्सा दिलाया जाए तो संभव है कि गुस्से में शक्ति इसका भी इस्तेमाल कर ले। इसके अलावा शक्ति सुरक्षा घेरा बना सकती हैं। अपनी शक्तियों को किसी दूसरे व्यक्ति में ट्रांसफर कर सकती हैं। शक्ति अपने शरीर में से हजारों शक्ति-प्रतिरूप निकाल सकती हैं और उन्हें एक ही वक्त पर अलग अलग जगह भेज सकती हैं। वैसे शक्ति इस शक्ति का इस्तेमाल उसी हालत में करती हैं अगर पूरी दुनिया में एक साथ कई जगह पर उथल पुथल मची हो ताकि ये सभी प्रतिरूप वहा जाकर स्थिति को संभाल सके।

वास्तव में शक्ति कि शक्तियों कि कोई सीमा नहीं है। हमारे अनुसार शक्ति को Raj Comics के सबसे शक्तिशाली सुपरहीरोज में पहले नंबर पर होना चाहिए था।

लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात ये हैं की शक्ति महिला शक्ति का प्रतीक हैं। शक्ति की कॉमिक्स में हम अपने समाज का आइना भी देखते हैं। और ये हकीकत भी हैं कि आज महिलाओं को वो सम्मान और प्रतिष्ठा नहीं दी जाती जिसकी वो निर्विवाद हकदार हैं। हम सभी पुरुषों को समझना चाहिए कि हमारा अस्तित्व सिर्फ और सिर्फ महिलाओं की वजह से हैं और हमारे खून में भी महिलाओं का ही अंश हैं। हम अपनी सारी ज़िन्दगी देकर भी महिला के इस कर्ज को नहीं उतार सकते।

शक्ति के बारे में जानने के लिए आपको डोगा शक्ति और कलियुग कॉमिक्स पढ़नी चाहिए। ये सभी कॉमिक्स और इसके अलावा Raj Comics बाकी सारी कॉमिक्स Raj Comics Official Application पर बहुत ही कम दामों में उपलब्ध हैं। यहां से आप अपनी पसंद की सभी कॉमिक्स को एन्जॉय कर सकते हैं।

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा? कमेंट्स सेक्शन में अपनी राय दे और हमारे पेज को रोज विजिट करते रहिए ताकि आपको इसी तरह कॉमिक्स की मजेदार जानकारी मिलती रहे।

 

5 मौके जब Raj Comics के सुपरहीरोज बहुत पिटाई हुई।

कानून का रखवाला, फर्ज की मशीन, Raj Comics का इंस्पेक्टर स्टील।

Raj Comics और Super Commando Dhruva की बालचरित श्रंखला का सुखद अंत?

Raj Comics के ब्रह्मांड रक्षकों से जुड़े कुछ यादगार पल।

Super Commando dhruva के वो 5 पल, जब दिमाग का इस्तेमाल कर उसने अपने दुश्मनों को दी शिकस्त।

तुलसी कॉमिक्स के इन 3 प्रसिद्ध सुपरहीरोज को भूले तो नहीं?

Raj Comics के सुपरहीरो “तिरंगा” को आप कितना जानते हैं?

Raj Comics के 5 सुपर विलेन जिनको फिर किसी ना किसी कॉमिक्स में लाया जाना चाहिए।

Parmanu- में भी तो आपका सुपरहीरो था। मेरे साथ ऐसा क्यों किया?

Raj Comics के इतिहास के 5 सबसे शक्तिशाली सुपर हीरोज

तो बात करते हैं कॉमिक्स पर – 01 सम्राट और सौडांगी

राज कॉमिक्स के इतिहास के 5 सबसे शक्तिशाली सुपर विलेन।

भारतीय कॉमिक्स का इतिहास और वर्तमान स्थिति

10Shares

Leave a Reply