MARVEL SUPERHERO - GAMBIT COMICS

Website is in Maintenance Mode.


Marvel Superhero - Mutant Gambit

Marvel Superhero – Mutant Gambit

Marvel Comics का सबसे रोमांटिक Mutant सुपरहीरो – Gambit

हमने अपने पिछले आर्टिकल में “Mutants और Mutants की कैटेगरी” पर बात की थी। उस दौरान Beta Mutants का जिक्र करते समय हमने Gambit का नाम सुना, जो Wolverine की तरह ही एक शक्तिशाली Mutant हैं।

जैसा कि हमने आपको बताया था कि Marvel Studio “Avengers – End Game” मूवी के बाद Gambit के ऊपर एक मूवी रिलीज करने वाला है, जो साल 2019 के आखिर में रिलीज होगी।

Gambit को Marvel Comics और Marvel Universe का सबसे सेक्सी सुपरहीरो कहा जाता है और Comics की दुनिया में उसे चौथे सबसे करीजमेटिक सुपरहीरो की रैंक दी गई हैं। Gambit की करीब करीब हर सोलो Comics में एक लिप किस सीन होता है और उसे कई लड़कियों के साथ फ्लर्ट करते दिखाया गया है। लेकिन Gambit ना सिर्फ लड़कियों बल्कि अपने दुश्मन की ज़िन्दगी के साथ फ्लर्ट करने में भी बड़ा माहिर हैं।

इसलिए आज हम आपको Gambit की Comics Origin Story बताने जा रहे हैं ताकि Marvel के इस करीजमेटिक सुपरहीरो के बारे में सबकुछ जान सके।

Gambit की बायोग्राफी:

Gambit का असली नाम हैं Remy Etienne LeBeau (रैमी एटेन लेबो) हैं और वो न्यू-ओरलैंड, लुसियाना का रहने वाला है। Gambit को पैदा होते ही उसे हॉस्पिटल से लेबो क्लेन नाम के ग्रुप ने अगवा कर लिया जो कि “थाइव्स गिल्ड ग्रुप” (चोरो के ग्रुप) के अंतर्गत काम करता था। थाइव्स गिल्ड ने इस बच्चे को परवरिश के लिए अंडरवर्ल्ड के एक आदमी The Antiquary को सौंप दिया।

8 Years Old Gambit - Marvel Comics

8 Years Old Gambit – Marvel Comics

Gambit को अगवा करने के पीछे थाइव्स का मानना था कि ये बच्चा असाधारण हैं, क्यूंकि Gambit की जन्म से ही चमकती लाल आंखे थी। वे उसे “White Devil” मानते थे जो बड़ा होकर उनके प्रतिद्वंद्वी ग्रुप “एसेंशन गिल्ड” को उनके साथ संगठित करेगा। The Antiquary भी Gambit को एक असाधारण बच्चा मानता था लेकिन कुछ समय बाद Gambit, The Antiquary के यहां से चुपचाप भाग गया और सड़कों पर चोरी-चपाटी करने लगा।

When Gambit was street Thief in Childhood - Marvel Comics

When Gambit was street Thief in Childhood – Marvel Comics

Gambit जब 10 साल का था तब उसने “मिस्टर मांबो मस्टिफ” के यहां से एक सोने का ताबीज़ चुराने की कोशिश की लेकिन मगरमच्छो से घिरा होने की वजह से वो भाग नहीं पाया। मिस्टर मांबो मस्टिफ न्यू ऑरलैंड के एक लोकल चोर ग्रुप का बॉस था। मिस्टर मांबो मस्टिफ ने तब उसे अपने घर में पनाह दी और चोरी करने के सारे गुण सिखाए। Gambit भी बाद में चोरी-चकारी और धोखाधड़ी करने में माहिर हो गया था। लेकिन Gambit के साथ यहां बहुत मारपीट होती थी।

Jean-Luc LeBeau - Thieves Guild Boss and Gambit Father - Marvel Comics

Jean-Luc LeBeau – Thieves Guild Boss and Gambit Father – Marvel Comics

जब Gambit 15 साल का हुआ तब उसे थाइव्स गिल्ड के मुखिया “जेन लुक लेबो” ने ढूंढा और गोद ले लिया। Gambit ने युवा होने तक का अपना पूरा समय वही गुजारा। इसी युवावस्था में Gambit को अपने Mutant होने का और अपनी बायोकाइनेटिक शक्तियों का पता चला। Gambit किसी भी निर्जीव चीज को बायोकाइनेटिक एनर्जी से चार्ज कर सकता था या यूं कहे निर्जीव चीज़ों में बायोकाइनेटिक एनर्जी डाल सकता था। वह जिस भी चीज में अपनी बायोकाइनेटिक एनर्जी डालता वो चीज कुछ सेकंड्स में ब्लास्ट हो जाती थी। लेकिन उसने अपने परिवार को इस शक्ति के बारे में नहीं बताया। वो बस छिप कर इन शक्तियों का अभ्यास करता रहता था।

Gambit saves Bella Donna in Childhood - Marvel Comics

Gambit saves Bella Donna in Childhood – Marvel Comics

Gambit ने बचपन में एक बार अपने प्रतिद्वंदी ग्रुप “एसेंशन गिल्ड” की राजकुमारी “Bella Donna” की कुछ गुंडों से मदद की थी जिसके बाद दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया। जवान होने के बाद दोनों ने अपने-अपने गिल्ड के मुखिया यानी पिता को शादी के लिए मनाया।

Gambit and Bella Donna Wedding - Marvel Comics

Gambit and Bella Donna Wedding – Marvel Comics

भविष्वाणी सच होती दिख रही थी। Gambit और Bella Donna की शादी हो गई और दोनों प्रतिद्वंदी गिल्ड्स ग्रुप “थाइव्स और एसेंशन संगठित हो गए। लेकिन Bella Donna का भाई “जूलियन” इस शादी से खुश नहीं था और उसने शादी के दिन ही Gambit को एक वन ऑन वन फाइट लड़ने का चैलेंज दिया। दोनों में लड़ाई शुरू हुई लेकिन Gambit ने अनजाने में अपनी बायोकाइनेटिक शक्ति का इस्तेमाल करके जूलियन को मार दिया।

Gambit accidentally kills Julian - Marvel Comics

Gambit accidentally kills Julian – Marvel Comics

जूलियन की मौत से दोनों गिल्ड ग्रुप में फिर से दुश्मनी हो गई। Gambit को सजा के तौर पर न्यू-ऑरलैंड से बाहर निकाल दिया गया। हालांकि Bella Donna भी Gambit के साथ न्यू-ऑरलैंड छोड़ना चाहती थी लेकिन Gambit उसे साथ नहीं ले गया क्यूंकि उसकी शक्तियां बेकाबू होती जा रही थी और इस वजह से वो Bella Donna की जान खतरे में नहीं डाल सकता था। उसने Bella Donna से वादा किया कि जब उसकी शक्तियां पूरी तरह उसके कंट्रोल में आ जाएगी तब वो वापस लौट आएगा। और इस तरह Gambit अपने एक अंतहीन सफर की ओर चल पड़ा।

Gambit leaves Bella Donna and New-Oreland - Marvel Comics

Gambit leaves Bella Donna and New-Oreland – Marvel Comics

ALSO READ:
Marvel के रहस्यमयी Mutants और इनकी शक्तियों के बारे ये सब बाते नहीं जानते होंगे।
पृथ्वी के 70 प्रतिशत भूभाग का राजा, DC Comics और Justice League का अनोखा सुपरहीरो – Aquaman
RAJ COMICS के जिंदा लेकिन मुर्दा सुपरहीरो ANTHONY की कहानी। जानिए ANTHONY की ज़िन्दगी का दर्दनाक अनुभव।

लेकिन आगे भी Gambit की परेशानी कम नहीं हुई। उसकी शक्तियां उसके कंट्रोल से बाहर जा रही थी। ऐसे समय में उसे मिला सुपरविलेन Mister SinisterMister Sinister ने एक शर्त पर Gambit की बीमारी का इलाज करने की बात कही। Gambit भी Mister Sinister के बारे में कुछ नहीं जानता था, इसलिए उसने हां कर दी। तब Mister Sinister ने Gambit के सिर का ऑपरेशन किया और उसके दिमाग से वो नस निकाल दी जिसकी वजह से उसकी शक्तियां बेकाबू हो रही थी।

Mister Sinister does Operation of Gambit - Marvel Comics

Mister Sinister does Operation of Gambit – Marvel Comics

Gambit ठीक हो चुका था और अब शर्त के तौर पर उसे Mister Sinister के लिए काम करना था। Mister Sinister ने Gambit को अपने मर्सनरिस ग्रुप ( ग्रुप का नया नाम – Marauders) में दुनिया भर के Mutants को शामिल करने का काम दिया। Gambit ने तब सेबरटूथ, ब्लॉकबस्टर, प्रिज्म, रिप्टाइड जैसे Mutants के को ढूंढकर उन्हें मर्सनरिस में शामिल किया।

Mister Sinister Killer Group

Mister Sinister Killer Group “Marauders” with the help of Gambit – Marvel Comics

अब Mister Sinister ने Gambit को आखिरी काम दिया, जिसमे उसे ग्रुप के साथियों को न्यूयॉर्क शहर के टनेल में बसी मोरलॉक बस्ती तक ले जाना था। Gambit सभी साथियों को वहां तक ले गया लेकिन वहां पहुंचते ही उसे पता चला कि Mister Sinister ने अपने साथ आये साथियों को मोरलॉक में बसे Mutants को मारने भेजा है। Gambit ने उन सभी को रोकने की बहुत कोशिश की लेकिन सेबरटूथ ने Gambit को बुरी तरह घायल कर दिया।

Gambit अपने साथियों को मोरलॉक जाने से नहीं रोक पाया और उन सभी ने मोरलॉक में कत्लेआम मचा दिया। घायल Gambit सिर्फ एक छोटी Mutant बच्ची Marrow, को बचा पाया जिसे वो एक गश्ती पुलिस ऑफिसर के पास छोड़ गया। Marrow बाद में बड़ी होकर आतंकवादी Mutant ग्रुप Gene Nation की लीडर बनती हैं।

Injured Gambit escapes from Morlock with Child Mutant

Injured Gambit escapes from Morlock with Child Mutant “Marrow”

इस घटना के बाद Gambit बुरी तरह टूट जाता है। और अब मोरलॉक में हुए कत्लेआम के लिए वो खुद को जिम्मेदार समझता रहा था। इस घटना के कुछ दिन बाद उसे एक ओर Mutant, Storm मिलती है जिसका पीछा “ब्लैक शैडो” नाम की एक शक्ति कर रही थी। Gambit इस ब्लैक शैडो से Storm को बचाता है। Storm से मुलाक़ात होने बाद वो Gambit को “Mister X aka Charles Xavier” के पास ले जाती हैं, जहां उसे पता चलता है कि कई सारे Mutant बच्चे यहां सुरक्षित रह रहे हैं। आखिर में Gambit, X-MEN को जॉइन कर लेता हैं और इस तरह हमारे Gambit का सफर एक सुपरहीरो के रूप में शुरू होता है।

Gambit saves X-Men member Storm

Gambit saves X-Men member Storm

Gambit की सुपरपॉवर:

Gambit में किसी भी निर्जीव चीज को छूकर उसे बायोकाइनेटिक एनर्जी से चार्ज करने की क्षमता है। वह जिस चीज में भी अपनी बायोकाइनेटिक एनर्जी डालता हैं वो ब्लास्ट हो जाती हैं। Gambit को बड़े आकार की चीज़ों में बायोकाइनेटिक एनर्जी डालने में समय लगता है इसलिए वो अपने पास हल्की फुल्की चीजे ही रखता है। इन हल्की चीजों में Gambit के कार्ड्स बहुत ही पॉपुलर हैं और जो उसका ट्रेडमार्क हैं। वह अपने कार्ड्स में बायोकाइनेटिक एनर्जी भरकर दुश्मन के सिर पर फेंक देता है जिससे कि उसका सिर ही उड़ जाए।

Marvel Romantic Superhero - Gambit

Marvel Romantic Superhero – Gambit

बायोकाइनेटिक एनर्जी के इस्तेमाल के अलावा Gambit किसी को भी सम्मोहित कर सकता है। उसके पास एक ख़ास तरह की स्टिक हमेशा रहती हैं जिसे वो अपने दुश्मनों की पिटाई लगाने और दुश्मनों के वारो से बचने में इस्तेमाल करता है।

इसके अलावा Gambit ठीकठाक लड़ाई भी कर लेता है। लेकिन अपनी बायोकाइनेटिक एनर्जी के इस्तेमाल के बिना Gambit की प्रभावशीलता 80 प्रतिशत तक कम हो जाती हैं।
ALSO READ:
CAPTAIN MARVEL – COMICS ORIGIN STORY। कितनी अलग होगी मूवी की कहानी? जानिये CAPTAIN MARVEL के बारे में सब कुछ।
Raj Comics के 5 सुपर विलेन जिन्हे बार बार कॉमिक्स में देखा गया और अब उन्हें कुछ समय के लिए आराम देना चाहिए।
Raj Comics में सुपरहीरोज के 5 बेस्ट गेस्ट अपीयरेंस
Gambit के जीवन से जुड़े लोग:

Gambit जैसे सुपरहीरो की ज़िन्दगी में दुश्मन कम और लड़कियां ज्यादा हैं। फिर भी Marvel की आने वाली Gambit मूवी को समझने के लिए आपको इन दो लड़कियों के बारे में जानना जरूरी है। यहां हम आपको Comics से संबंधित उनकी ज़िंदगी के बारे में आपको जानकारी देंगे।

1. Bella Donna

Gambit and Bella Donna

Gambit and Bella Donna

Bella Donna एसेंशन गिल्ड के मुखिया की बेटी हैं और Gambit की ऑफिशियली पत्नी भी। Gambit अपनी पत्नी Bella Donna से बहुत प्यार करता था जिसे वो अपनी अनियंत्रित शक्तियों की वजह से छोड़ आया था। बाद में Bella Donna, Gambit को बचाते समय कोमा में चली जाती हैं। Gambit जब Bella Donna को कोमा से बाहर लाता हैं उस वक्त गलती से वो Gambit की Mutant के गर्लफ्रेंड Rogue को छू लेती हैं जिससे कि उसकी याददाश्त चली चली जाती हैं।

Bella Donna Alive in Marvel Comics

Bella Donna Alive in Marvel Comics “Gambit – Thief of Alive”

हालांकि कुछ समय बाद उसकी याददाश्त वापस आ जाती हैं लेकिन बाद में उसे एसेंशन गिल्ड का लीडर चुन लिया जाता है और जिसके बाद उसे कुछ पॉवर भी मिलती है और अब वो एसेंशन गिल्ड को चला रही हैं। वो अब भी Gambit से बहुत प्यार करती हैं लेकिन किस्मत के खराब खेल की वजह से अब वो चाहकर भी Gambit के पास नहीं जा सकती।

अब आगे की कहानी में उसके साथ क्या होता हैं ये आने वाली Comics में पता चलेगा।

2. Rouge

Gambit and Rouge in Marvel Comics

Gambit and Rouge in Marvel Comics

Rouge भी Gambit की तरह एक सुपरहीरो Mutant हैं। Rouge पहले से X-Men टीम की सदस्य थी। Gambit के X-Men जॉइन करने के बाद दोनों की नजदीकियां बढ़ी। अब Gambit को तो आप जानते ही हो। अपने X-Men के मिशन दौरान Gambit, Rouge से काफी फ्लर्ट करता था। धीरे धीरे दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया। Rouge हमेशा से Gambit के करीब जाना चाहती थी लेकिन अपनी अनियंत्रित Mutant शक्तियों की वजह से वो ऐसा नहीं कर पाई। Rouge अगर किसी ज़िंदा चीज को छू लेती तो ना चाहते हुए भी उसकी सारी याददाश्त, शारीरिक, मानसिक और जादूई शक्तियां खींच खींच जाती थी और ऐसा होने पर कई बार सामने वाले की मौत भी हो जाती थी। उसकी अनियंत्रित शक्ति कब क्या करेगी ये खुद Rouge को पता नहीं होता था। Gambit भी Rouge को बहुत चाहता था लेकिन उसने कभी Rouge से इस बारे में खुलकर नहीं कहा और ना ही Rouge ने उसे कभी अपने आपको छूने दिया।

Gambit and Rouge Wedding in Marvel Comics

Gambit and Rouge Wedding in Marvel Comics “X-Men Gold”

Marvel Comics के इतिहास में जब भी किसी लवस्टोरी की बात होगी तो उसमे Gambit और Rouge का जिक्र जरूर होगा। Marvel ने इन दोनों के ऊपर बहुत सारी सोलो Comics निकाली है। ये दोनों X-Men के कई मिशन पर साथ ही जाते थे। Marvel की Comics “X-Men Gold 30th” एडिशन में Kitty Pryde और Colossus के की शादी के बाद Gambit भी Rouge को शादी के लिए प्रपोज कर देता है और आखिरकार दोनों की शादी हो जाती हैं।

आगे क्या एडवेंचर होंगे ये आने वाली Marvel की Comics में पता चलेगा।

3. Candra (लेडी Mutant सपरविलेन)
4. जेन लुक लेबो (पिता और थाइव्स गिल्ड का बॉस)
5. मिस्टर मांबो मस्टिफ (न्यू-ओरलैंडो के एक लोकल गैंग का बॉस)

6. Marius (Bella Donna का पिता और एसेंशन गिल्ड का बॉस)

उम्मीद है आपको Gambit के ऊपर हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा और ये आपको भविष्य में Gambit की मूवी को समझने में मदद करेगा।

अगर आप किसी Comics केरेक्टर के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो कमेंट सेक्शन में हमे बताए। हमारे पेज पर रेगुलर विजिट करते रहिए ताकि आपको Comics की दुनिया की मजेदार जानकारी मिलती रहे।

60Shares