CAPTAIN MARVEL ORIGIN STORY IN HINDI कॉमिक्स

CAPTAIN MARVEL – COMICS ORIGIN STORY। कितनी अलग होगी मूवी की कहानी? जानिये CAPTAIN MARVEL के बारे में सब कुछ।


COMICS VERSION OF CAPTION MARVEL.

CAPTAIN MARVEL – MARVEL SUPERHERO

MARVEL स्टूडियो की सुपरहीरो मूवी “CAPTAIN MARVEL” का दूसरा ट्रेलर कल रिलीज हो चुका है और वर्ल्डवाइड इसे काफी अच्छा रिस्पॉन्स भी मिल रहा है।

यहां आपको समझना होगा कि MARVEL की पिछली मूवी “ AVENGERS: INFINITY WAR” की कहानी, MARVEL की COMICS में पहले ही दिखाई जा चुकी हैं। लेकिन MARVEL ने COMICS की कहानी को हूबहू मूवी में नकल नहीं किया है बल्कि फैंस की जिज्ञासा बनाए रखने के लिए इसे COMICS से थोड़ा बदल दिया हैं। COMICS और मूवी में “AVENGERS: INFINITY WAR” के आगे की कहानी में CAPTAIN MARVEL की एंट्री होती हैं जो कि बाकी बचे हुए सुपरहीरोज के साथ मिलकर THANOS का मुकाबला करती हैं।

इसलिए आज हम अपने आर्टिकल में COMICS में दिखाई गई CAPTAIN MARVEL की पूरी कहानी और उसके इतिहास को जानेंगे और साथ ही मूवी में उससे जुड़े सभी संभावित पहलुओं को भी जानने की कोशिश करेंगे।

तो बिना देरी किए हैं शुरू करते हैं

CAPTAIN MARVEL की COMICS ORIGIN STORY

CAPTAIN MARVEL के बारे में जानने से पहले आपको कुछ बातो को जानकारी होना आवश्यक है। पहली, CAPTAIN MARVEL की COMICS और आने वाली CAPTAIN MARVEL मूवी की कहानी सन 1990 के समय से शुरू होती है।

DOCTOR WOLTON WAS A KREE ALIEN & SUPERHERO CAPTAIN MARVEL

KREE WARRIOR DOCTOR WOLTON AKA CAPTAIN MARVEL

दूसरी, COMICS में CAPTAIN MARVEL नाम से कोई एक सुपरहीरो नही है। बल्कि ये एक उपाधि हैं जो अलग अलग किरदारों को अलग अलग समय में मिल चुकी हैं। इन किरदारों के नाम हैं CAPTAIN MAR-VELL, मोनिका रेंबियो, जेनिस वेल्ल, फैला वेल्ल, खोन्नर, नोह-वर्र और CAROL DANVERS। मूवी में CAROL SUSAN JANE DANVERS/( केरोल डेंवर्स) नाम की लड़की हमे सुपरहीरो CAPTAIN MARVEL के रूप में दिखाई देगी।

कहानी शुरू होती है CAPTAIN MARVEL नाम की COMICS से, जिसमें CAROL DANVERS को पहली बार सामने लाया गया। 1968 में अायी इस COMICS में CAPTAIN MARVEL एक अलग सुपरहीरो था जो धरती पर लोगो की रक्षा करता था। शुरुआत में CAROL DANVERS एक सामान्य लड़की थी। और COMICS में धीरे-धीरे उसके सुपरहीरो बनने की कहानी को दिखाया गया।

EARLY DAYS OF CAPTAIN MARVEL WHEN SHE WAS AN AIR FORCE OFFICER.

CAROL DANVERS AKA CAPTAIN MARVEL IN EARLY DAYS

CAROL DANVERS बचपन से ही बहुत इंटेलिजेंट और हिम्मत वाली लड़की थी। CAROL हमेशा से एयर फाॅर्स ज्वाइन करना चाहती थी ताकि वो अपने पिता को दिखा सके की लड़किया किसी से कम नहीं होती। इसलिए CAROL ने एयर फोर्स जॉइन की और वहां वो पढ़ाई के दौरान टॉप स्टूडेंट रही। पढ़ाई के बाद CAROL का सपना साकार हुआ और वो एक जबरदस्त एयरफोर्स ऑफिसर बनी। लेकिन CAROL सिर्फ फाइटर प्लेन उड़ाने तक सीमित नहीं थी। CAROL जबरदस्त फाइटर भी थी और उसे कई तरह की फाइटिंग स्किल्स में महारत हासिल थी। CAROL ने अपने एयर फोर्स कैरियर में कई सफल मिशन अंजाम दिए थे।

अपनी फाइटिंग स्किल्स और कभी हार ना मानने के जज्बे की वजह से CAROL को अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA में काम करने का मौका मिला। CIA में काम करने दौरान CAROL WOLVERINE और NICK FURY जैसे सुपरहीरो के साथ भी दिखाई दी। CIA के बाद CAROL को नासा में जॉब मिल गई और उसे हेड ऑफ सिक्योरिटी बना दिया गया। नासा ने CAROL को डॉक्टर वॉल्टन लॉसन नाम एक वैज्ञानिक की गतिविधियों की जांच करने का काम दिया। डॉक्टर वॉल्टन लॉसन ही असल में CAPTAIN MARVEL नाम के सुपरहीरो थे जो धरती पर लोगो की रक्षा करते थे। इसके अलावा उनका एक ओर छिपा हुआ राज था कि वो इंसान नहीं बल्कि KREE-ग्रह के एलियन थे। जिनका असली नाम MAR-VELL था। ब्रह्मांड में उनको KREE-WARRIOR के नाम से बुलाया जाता था।।अपनी जांच के दौरान CAROL को डॉक्टर वॉल्टन लॉसन की कई गतिविधियां संदिग्ध लगी, जिसका रहस्य वो उजागर करने में लग गई। दूसरी तरफ CAROL कई बार सुपरहीरो CAPTAIN MARVEL से भी मिल चुकी थी। अपनी जांच के दौरान CAROL को पता चला कि डॉक्टर वॉल्टन लॉसन ही सुपरहीरो CAPTAIN MARVEL हैं। धीरे धीरे दोनों एक दूसरे से बेहद प्यार करने लगे।

ALSO READ :

  1. क्या DC और MARVEL की तरह RAJ COMICS में हम कोई COMICS CROSSOVER देख सकते हैं?
  2. MARVEL के सबसे बलिदानी सुपरहीरो की महागाथा – SILVER SURFER
  3. MARVEL COMICS और MARVEL UNIVERSE के 10 सबसे शक्तिशाली सुपरहीरोज।

CAPTAIN MARVEL SAVES CAROL DANVERS

लेकिन स्थिति उस वक्त बदल गई जब CAPTAIN MARVEL के एक दुश्मन कोर्नाल-याग-रोन ने बदला लेने की नीयत से CAROL का अपहरण किया। CAPTAIN MARVEL CAROL को बचाने के लिए कोर्नाल से भिड़ जाते हैं। इन दोनों की लड़ाई के दौरान एक एनर्जी ब्लास्ट होता है जिससे CAPTAIN MARVEL का DNA CAROL के DNA में मिक्स हो जाता है। बाद में CAPTAIN MARVEL CAROL को बचाकर घर ले आते हैं लेकिन KREE एलियन CAPTAIN MARVEL का DNA अपने शरीर में मिल जाने से CAROL में रहस्यमई बदलाव आने शुरू हो जाते हैं और उसे भी CAPTAIN MARVEL की तरह अदभुत शक्तियां मिल जाती हैं।

CAROL DANVERS TURNS INTO MS. MARVEL & LATER CALLED CAPTAIN MARVEL.

CAROL DANVERS TURNS INTO MS. MARVEL

शुरू में CAROL ने अपने अंदर हुए इन बदलावो को नजरंदाज किया। लेकिन जब भी उसके आस पास कोई खतरा होता तो उस पता ही नहीं चलता कि कब उसने अपना रूप बदला और कब वो उस खतरे से निपटने चली गई। धीरे-धीरे CAROL लोगो में MS. MARVEL के नाम से प्रसिद्ध हो गई। उसने अपने अंदर आए बदलावों को भी पहचान लिया। इसके बाद CAROL MS. MARVEL बनकर CAPTAIN MARVEL के साथ सुपरविलेंस से दो-दो हाथ करने लगी। बाद में डॉक्टर वॉल्टन लॉसन यानी असली CAPTAIN MARVEL को एक लाइलाज कैंसर की बीमारी हो गई जिससे वो बच नहीं पाए और आखिरकार उनकी मौत हो गई। डॉक्टर वॉल्टन लॉसन की मौत के बाद CAROL यानी MS. MARVEL को CAPTAIN MARVEL की उपाधि दे दी गई और आजतक वो हमारे सामने CAPTAIN MARVEL के रूप में ही हैं।

CAPTAIN MARVEL की शक्तियों के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करे।

Q. 1 क्या हो सकती CAPTAIN MARVEL मूवी की कहानी?

मूवी में हमे CAROL DANVERS के CAPTAIN MARVEL बनने की शुरुआती कहानी दिखाई जाएगी। इसके अलावा मूवी में MARVEL COMICS की सबसे बेहतरीन “KREE-SKRULL” एलियंस जाति के बीच हुए युद्ध को दिखाया जाएगा। इसमें SKRULLS जाति के एलियंस KREE जाति के एलियंस पर हमला कर देंगे और CAPTAIN MARVEL KREE-एलियन के लोगो की तरफ से इस युद्ध में शामिल होगी।

Q. 2 क्या COMICS की कहानी मूवी में दिखाई जाएगी?

CAPTAIN MARVEL MOVIE ALSO FEATURE OLD RISE LIKE RONAN, SKRULLS & NICK FURY

SKRULLS (LEFT UPPER SIDE) & KREE RONAN (RIGHT UPPER SIDE) WITH CAPTAIN MARVEL

पूरी तो नहीं लेकिन थोड़े बहुत बदलाव के साथ हम इसे CAPTAIN MARVEL की मूवी में देखेंगे। लेकिन हम तीन स्थितियों से आने वाली मूवी की कहानी को समझ सकते हैं।

  1. मूवी में CAPTAIN MARVEL KREE-एलियंस के लोगो की तरफ से लड़ाई में शामिल होगी तो इस बात का अंदाज़ा लगाया जा सकता है की MARVEL की ये मूवी COMICS के अनुसार थोड़ा बहुत तो चलेगी लेकिन मूवी में KREE-WARRIOR पुरुष CAPTAIN MARVEL को देख पाना मुश्किल है।
  2. ट्रेलर में हमने देखा कि CAROL को CAPTAIN MARVEL बनने की शक्तियां दी जा रही हैं जिसके अनुसार CAROL की शुरुआती फाइटिंग “KREE-SKRULLS” एलियंस से होगी। जिसके बाद उसकी क्षमताओं को देखकर KREE-एलियंस ने उसे CAPTAIN MARVEL बनने की शक्तियां दी होगी। यानी CAROL के DNA मिक्स हो जाने की घटना मूवी में नहीं दिखाई जाएगी जैसा COMICS में हुआ था यानी ये वाला पार्ट COMICS से अलग होगा।
  3. MARVEL स्टूडियो ने जरूर CAPTAIN MARVEL के लिए कुछ बड़ा प्लान किया है और हो सकता है कि मूवी में हम उसके शुरुआती जीवन की आधी कहानी को ही देखें बाकी बची हुई आधी कहानी को किसी अगली मूवी में दिखाया जाए। ऐसी स्थिति में शायद पुरुष CAPTAIN MARVEL भी थोड़ा बहुत मूवी में दिख जाए। हालांकि पुरुष CAPTAIN MARVEL के दिखने की संभावना काफी कम है।

MARVEL STUDIO कभी नहीं चाहेगा की लोग ट्रेलर देखकर ही पूरी मूवी की कहानी का अंदाज़ा लगा ले इसलिए थोड़े बहुत सरप्राइज के लिए अपने को तैयार ही रखें।

ALSO READ :

  1. जानिए RAJ COMICS और भारत के सबसे बड़े COMIC सुपरहीरो NAGRAJ के बारे में सब कुछ।
  2. जानिये कौन हैं DC Comics के दस सबसे शक्तिशाली सुपरहीरोज?
  3. Raj Comics में सुपरहीरोज के 5 बेस्ट गेस्ट अपीयरेंस

Q. 3 कौन हैं KREE-SKRULLS एलियंस?

COMICS के अनुसार KREE-SKRULLS उन्नत जाति के एलियंस हैं और एक दूसरे के पुराने दुश्मन भी। लेकिन SKRULLS खास तौर पे अपराधी किस्म के एलियंस हैं जो KREE-ग्रह पर कब्जा करना चाहते हैं। हरे रंग के SKRULLS ऐसे एलियन हैं जो रूप बदल सकते हैं और जिनमें जबरदस्त शारीरिक और जादूई शक्तियां हैं।

CAPTAIN MARVEL के दूसरे ट्रेलर में भी हमने CAPTAIN MARVEL को एक बूढ़ी महिला को घूंसा मारते देखा जिसके जवाब में वो बूढ़ी महिला CAPTAIN MARVEL पर अपनी जबरदस्त शारीरिक शक्ति से हमला करती हैं। ये बूढ़ी औरत असल में SKRULLS जाति की एलियन ही थी। वरना एक बूढ़ी औरत CAPTAIN MARVEL का घूंसा खाकर भी होश में रहे, ये पचाना मुश्किल हैं।

Q. 4 AVENGERS मूवी के चौथे भाग में CAPTAIN MARVEL किस तरह शामिल होगी?

UPCOMING MOVIE (UNNAMED)MARVEL AVENGERS 4 WITH CAPTAIN MARVEL

UPCOMING MOVIE (UNNAMED)MARVEL AVENGERS 4

AVENGERS 4 मूवी में CAPTAIN MARVEL के आने की संभावित कहानी अभी आने वाली CAPTAIN MARVEL मूवी के समयकाल से ही पता चल रही हैं।

CAPTAIN MARVEL मूवी के दो किरदारों पर ध्यान दीजिए। पहला शील्ड के डायरेक्टर निक फ्युरी पर जो “AVENGERS: INFINITY WAR” में धूल बनने से पहले CAPTAIN MARVEL से संपर्क करता हैं। AVENGERS 3 में ये एक आंख से काना हैं जबकि CAPTAIN MARVEL मूवी में इसकी दोनों आंखे सही-सलामत है। यानी हम CAPTAIN MARVEL मूवी 1990 के समयकाल की देखने वाले हैं जब निक फ्यूरी की दोनो आंखे सलामत थी और शायद इसी मूवी में हम इसकी एक आंख जाती हुई देखे।

दूसरा किरदार हैं KREE-एलियन रोनन, जो कि गार्जियन ऑफ गैलक्सी मूवी में दिखा था और जिसे स्टार-लॉर्ड ने सन 2014 में मार गिराया था। रोनन भी CAPTAIN MARVEL मूवी में दिखाई देगा। यानी रोनन भी अतीत में CAPTAIN MARVEL से भिड़ चुका है। तो इसका मतलब यही हैं कि CAPTAIN MARVEL मूवी सन 1990 के समयकाल पर ही आधारित है।

THANOS - SUPERVILLAIN OF MARVEL WITH INFINITY STONES

THANOS – SUPERVILLAIN OF MARVEL

अब सवाल उठता है CAPTAIN MARVEL वर्तमान समयकाल में AVENGERS के साथ क्यों नहीं थी?

ऐसे समय जब THANOS ब्रह्मांड के लिए इतना बड़ा खतरा बनकर उभरा है और MARVEL के सारे सुपरहीरोज उसको रोकने में लगे हैं तो CAPTAIN MARVEL इस समय कहा थी? वो अभी तक THANOS के खिलाफ लड़ाई में शामिल क्यों नहीं हुई?

इसके संभावित जवाब हैं –

  1. शायद CAPTAIN MARVEL वर्तमान समय में सुदूर ब्रह्मांड के किसी कोने में हो। और निक फ्यूरी ने तब THANOS से लड़ने के लिए संपर्क किया हो।
  2. शायद वर्तमान समय तक CAROL DANVERS CAPTAIN MARVEL ना रही हो या मर चुकी हो। आपको याद दिला दे कि CAPTAIN MARVEL मूवी में सन 1990 की कहानी में दिखेगी। हालांकि इसके मरने की संभावना सबसे कम हैं।
  3. आखिरी संभावना सबसे प्रबल हैं। आपको याद होगा कि AVENGERS: INFINITY WAR मूवी में THANOS DOCTOR STRANGE से IRON MAN की ज़िन्दगी के बदले समय मणि मांगता है। तब DOCTOR STRANGE ने IRON MAN को बचाने के लिए समय मणि THANOS को दे दी थी। अब DOCTOR STRANGE इतना तो पागल नहीं होगा कि एक IRON MAN को बचाने के लिए पूरे ब्रह्मांड को ही दांव पर लगा दे। यहां इस बात की पूरी संभावना है कि DOCTOR STRANGE ने THANOS को समय मणि देने पहले उसका इस्तेमाल किया हो और CAPTAIN MARVEL को सन 1990 से वर्तमान समय में ही बुला लिया हो। जिसके बाद निक फ्यूरी ने CAPTAIN MARVEL से संपर्क किया ताकि वो बाकी बचे AVENGERS के साथ मिलकर THANOS के आतंक को खत्म कर सके।

आखिर में यही कहूंगा कि MARVEL वाले बड़े चालाक हैं। वो कभी भी हम लोगो को मूवी की स्टोरी का अंदाज़ा नहीं लगाने देंगे इसलिए इसमें भी कुछ ना कुछ बदलाव तो करेंगे ही करेंगे।

उम्मीद है कि आपको CAPTAIN MARVEL से जुड़ा हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह COMICS की दुनिया की मजेदार खबरों को जानने के लिए हमारे पेज पर रेगुलर विजिट करते रहिए। हमारी पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

65Shares