COMICS

पृथ्वी के 70 प्रतिशत भूभाग का राजा, DC Comics और Justice League का अनोखा सुपरहीरो – Aquaman


आज हमारे आर्टिकल में जिस सुपरहीरो का जिक्र हो रहा है वो दुनिया के 70 प्रतिशत हिस्से का राजा है और जिसे दुनिया की सबसे बड़ी और शक्तिशाली फौज का नायक कहा जाता है।

हम बात कर रहे हैं DC COMICS और DC UNIVERSE के सबसे शक्तिशाली और सबसे अनोखे सुपरहीरो AQUAMAN(एक्वामेन) की।

CHARACTERS OF AQUAMAN COMICS - DC COMICS

CHARACTERS OF AQUAMAN COMICS – DC COMICS

AQUAMAN को पानी की दुनिया का राजा कहा जाता है। AQUAMAN समुन्द्र की दुनिया में बसे अटलांटिस सम्राज्य का इकलौता वारिस हैं जिसका हुक्म पानी में रहने वाले हर जीव-जंतु मानते हैं और जो खुद भी आश्चर्यजनक शक्तियों का मालिक हैं।

DC COMICS में अटलांटिस, समुंद्र में बसे सात रहस्यमई शहरों में से एक हैं। अटलांटिस शहर में रहने वाले लोगों को अटलांटियंस कहा जाता हैं।

उम्मीद है कि DC COMICS के इस सुपरहीरो के बारे में जानने के लिए आप बेकरार हो रहे होंगे। यहां आपको जानकारी दे दे कि DC STUDIO की तरफ से AQUAMAN की मूवी 21 दिसंबर को वर्ल्डवाइड रिलीज हो रही है जो हमारे खयाल से MARVEL की सुपरहीरो फिल्म “Captain Marvel” से भी बहुत ज्यादा अच्छी साबित होने वाली है।

इसीलिए आज हम आपको AQUAMAN मूवी की रिलीज से पहले उसकी COMICS की ओरिजिन स्टोरी बताएंगे ताकि आप अपने इस सुपरहीरो नजदीक से जान सके और जब आप इस फिल्म को देखे तो उसे ज्यादा अच्छे से समझ पाए।

तो बिना देर किए शुरू करते हैं DC COMICS और JUSTICE LEAGUE के सुपरहीरो AQUAMAN की ORIGIN STORY

AQUAMAN किरदार के रचियता हैं मोर्ट विसिंगर और पॉल नॉरिस। AQUAMAN पहली बार साल 1941 में “More Fun Comics” में दिखाई दिया था। AQUAMAN की COMICS ओरिजिन स्टोरी को DC COMICS के इतिहास में कई बार बदला जा चुका हैं जिसे COMICS के गोल्डन एज, सिल्वर एज और मॉर्डन एज के समय में बताया गया है। लेकिन हम आपको AQUAMAN की क्लासिक ORIGIN STORY बताएंगे जो सबसे ज्यादा फेमस हैं और जो आपको AQUAMAN की आने वाली मूवी में देखने को मिलेगी।

ATLANTA SAVES TOM CURRY - DC COMICS SCENE

ATLANTA SAVES TOM CURRY – DC COMICS SCENE

TOM CURRY नाम का एक अमेरिकी लाइटहाउसकीपर था जो समुद्री गतिविधियों पर नजर रखता था। TOM CURRY को सरकार की तरफ से रहने के लिए एक लाईटहाउस दिया हुआ था, जहा पर रहता था। एक बार TOM समुन्द्र में आए एक तूफान में बुरी तरह फंस गया जहां से उसका ज़िंदा बाहर निकल पाना नामुमकिन था। लेकिन उस समुंद्री तूफ़ान से उसे ATLANTA नाम की एक लड़की बचा लेती हैं। बाद में ATLANTA और TOM, दोनों को पहली ही नजर में एक दूसरे से प्यार हो जाता है और वे शादी कर लेते हैं। ATLANTA ने TOM को अपने अतीत के बारे में ज्यादा नहीं बताया था। TOM भी बस इतना जानता था कि ATLANTA पानी की दुनिया से अाई है। दोनों की शादी से उनको एक लड़का पैदा हुआ जिसका नाम था आर्थर। ARTHUR के पैदा होने के कुछ समय बाद ATLANTA किसी कारण फिर से समुन्द्र में चली जाती हैं और जाते जाते उसे ARTHUR का खयाल रखने को कहती हैं। आखिर में पता चलता हैं कि अटलांटियंस को ATLANTA का जमीन पर रहना पसंद नहीं आ रहा था और ATLANTA को बुलाने के बाद उसके पिता ने जबरदस्ती उसकी शादी किसी ओर अटलांटियंस से कर दी थी जिसके बाद वो कभी लौट नहीं सकी।

TOM CURRY & ATLANTA SON - ARTHUR AKA AQUAMAN

TOM CURRY & ATLANTA SON – ARTHUR AKA AQUAMAN

ARTHUR बचपन से ही सामान्य बच्चो से कुछ अलग था। जैसे जैसे वो बड़ा होता गया उसकी समुन्द्र और समुंद्री जीवो में दिलचस्पी बढ़ती गई। ARTHUR की पानी से दिलचस्पी को लेकर गोल्डन एज समय की COMICS में दिखाया गया है कि ARTHUR का घंटे में कम से कम एक बार पानी के संपर्क में आना जरूरी है वरना वो तड़प तड़पकर मर सकता है। उस दौर की COMICS में ARTHUR को पानी के पास ही दिखाया जाता था। बाद की सिल्वर एज COMICS में ARTHUR की इस कमजोरी को हटा दिया गया। और वो अब जमीन पर भी बड़ी आसानी से रह सकता था।

TOM ने महसूस किया कि ARTHUR में आश्चर्यजनक शारीरिक शक्तियां हैं। ARTHUR की शक्तियों का राज जानने के लिए उन्होंने डॉक्टर स्टीफन शिन से संपर्क किया। डॉक्टर स्टीफन शिन समुंद्र के जीवन पर रिसर्च कर रहे थे और अटलांटिस शहर के बारे में कई किताबों में पढ़ चुके थे। साथ ही साथ वो अटलांटिस नाम के शहर पर भी रिसर्च कर रहे थे ताकि वो इसकी सच्चाई को लोगो के सामने ला सके। TOM और डॉक्टर शिन में एक गुप्त कॉन्ट्रैक्ट हुआ कि डॉक्टर शिन बाहरी दुनिया को बताए बिना ARTHUR की इन शक्तियों का राज पता लगाएंगे और उसकी रिसर्च का सारा डाटा TOM के घर के बेसमेंट में ही रखेंगे। डॉक्टर शिन भले आदमी थे और वे TOM की इस शर्त को मान गए।

DOCTOR SHIN MET ARTHUR AKA AQUAMAN

DOCTOR SHIN MET ARTHUR AKA AQUAMAN

ARTHUR पर रिसर्च करने के दौरान डॉक्टर शिन को पता लगा की ARTHUR बड़ी तेज गति से तैर सकता है, मछलियों से बात कर सकता हैं और यहां तक कि पानी में सांस भी ले सकता हैं। इस तरह उन्होंने ARTHUR की हर तरह से जांच की। डॉक्टर शिन भी ARTHUR को एक अनोखा बच्चा मानने लगे। हालांकि ARTHUR को अपनी इन शक्तियों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी। वो अपनी शक्तियों को बस एक गॉड गिफ्ट के रूप में समझ रहा था। अपने पिता के कहे अनुसार वो भी अपनी शक्तियों को लोगो के सामने नहीं लाता था।

धीरे धीरे ARTHUR बड़ा होने लगा और उसने अन्य बच्चो की तरह अपनी पढ़ाई पूरी की। ARTHUR जब 18 साल का हुआ तब डॉक्टर शिन ने TOM से ARTHUR की शक्तियों को दुनिया के सामने लाने की इजाजत मांगी। लेकिन TOM ने इसके लिए डॉक्टर शिन को मना कर दिया। डॉक्टर शिन ने TOM को अपना गुप्त कॉन्ट्रैक्ट याद दिलाया जिसमे साफ साफ लिखा था कि ARTHUR के 18 साल होने के बाद वो अपनी इस रिसर्च को दुनिया के सामने रख सकते हैं। ये सब बाते सुनकर TOM ने डॉक्टर शिन के सामने ही उनका रिसर्च किया हुआ सारा डाटा पानी में बहा दिया। TOM नहीं चाहते थे कि ARTHUR दुनिया की नजरों में आए और अपनी सामान्य ज़िन्दगी को जीने में तकलीफ महसूस करे।

ALSO READ:

  1. CAPTAIN MARVEL – COMICS ORIGIN STORY। कितनी अलग होगी मूवी की कहानी? जानिये CAPTAIN MARVEL के बारे में सब कुछ।
  2. क्या DC और MARVEL की तरह RAJ COMICS में हम कोई COMICS CROSSOVER देख सकते हैं?
  3. MARVEL के सबसे बलिदानी सुपरहीरो की महागाथा – SILVER SURFER

डॉक्टर शिन अपने द्वारा की गई इतने सालो की मेहनत बेकार नहीं जाने देना चाहते थे। अपनी रिसर्च के दौरान उन्होंने ARTHUR का एक ब्लड सैंपल बेसमेंट में ही छिपाया था, जिसे लाने के लिए उन्होंने एक आदमी से संपर्क किया और उसे इस काम के लिए पैसे दिए।

AQUAMAN HOLDS PLAN - DC COMICS SUPERHERO

AQUAMAN HOLDS PLAN – DC COMICS SUPERHERO

इसी दौरान ARTHUR अपने दोस्तो के साथ बीच पर पार्टी कर रहा था, तभी एक एरोप्लेन क्रैश होकर समुंद्र में गिरा। प्लेन में फंसे लोगो को बचाने के लिए ARTHUR को अपनी शक्तियों का प्रयोग करना पड़ा। ARTHUR ने पूरे प्लेन को ही उठा लिया और उसे सुरक्षित जमीन पर ले आया। उसे ऐसा करते देख कई लोगो ने ARTHUR की फोटो और वीडियो बना ली और वायरल कर दी।

ARTHUR को खुद अपनी ताकत का अंदाजा नहीं था। इसलिए वो इस बारे में, अपने पिता से बात करने के लिए घर पहुंचा। वहां पहुंचकर वो क्या देखता है कि एक आदमी उसके पापा से हाथापाई कर रहा है। TOM ने उस आदमी को पकड़कर एक बार में ही अपने घर से दूर फेक दिया। TOM की हालत भी सही नहीं थी। अब ARTHUR जल्दी जल्दी अपने पिता को हॉस्पिटल ले जाता है। अपना आखिरी समय देख TOM ने ARTHUR को अपनी मां के बारे में बताया और उसे ढूंढ़कर अपना एक संदेश देने को कहा। बाद में TOM की वहीं हॉस्पिटल में मौत हो जाती हैं।

WHEN AQUAMAN FATHER TOM CURRY DIED - DC COMICS SCENE

WHEN AQUAMAN FATHER TOM CURRY DIED – DC COMICS SCENE

अपने पिता की मौत से गुस्साए ARTHUR ने उस आदमी को ढूंढा और उसे उसके बेटे के सामने ही मार दिया। लेकिन यहां ARTHUR से बड़ी भूल हो जाती हैं। उसे पता ही नहीं होता कि उसने जिस आदमी को मारा उसने उसके पिता की हत्या नहीं की थी। उसके पिता की मौत असल में एक बीमारी की वजह से हुई थी। उस आदमी के बेटे ने अपनी आंखो के सामने ARTHUR को अपने पिता की हत्या करते देखा था इसलिए वो भी बदले कि आग में जलने लगा और आगे जाकर एक खतरनाक सुपर विलेन BLACK MANTA बन गया।

BLACK MANTA - SUPER VILLAIN OF DC COMICS

BLACK MANTA – SUPER VILLAIN OF DC COMICS

अब पूरी दुनिया ARTHUR की शक्तियों के बारे में जान चुकी थी और लोग उसे सुपरहीरो AQUAMAN के नाम से बुलाने लगे। ARTHUR को धरती पर ही WULKA नाम का अटलांटियंस मिला जो उसकी तरह ही धरती पर रह रहा था। WULKA उसे पानी में बसे अटलांटिस शहर में ले जाता है। वहां जाकर ARTHUR को पता लगता है की वो अटलांटिस साम्राज्य की रानी ATLANTA का बेटा है जिसकी अब मौत हो चुकी हैं।

ARTHUR अपनी मां की कब्र के पास जाता है और उसे अपने जीवन की पूरी कहानी सुनाता है जो हमने इस आर्टिकल में आपको बतायी है। आखिर में ARTHUR अपने पिता TOM का संदेश अपनी माँ की कब्र पर कहता हैं कि “उन्होंने हमेशा आपका इंतज़ार किया, वो आपको हमेशा याद करते थे।” अटलांटिस आने के बाद ARTHUR ने अपने आपको AQUAMAN नाम से बुलाना शुरू कर दिया। यहां आकर उसने कई नए दोस्त बनाए। अटलांटिस आने के बाद ओरम उसे दुश्मन बताकर कैद करवा लेता हैं लेकिन कुछ समय बाद वो WULKO और TOPO की मदद से बाहर आ जाता हैं। अब पुरे अटलांटियंस वासियो को आर्थर की सच्चाई के बारे में पता चल जाता हैं। और सभी अटलांटियंस उसका स्वागत करते हैं।

BROTHER VS BROTHER - AQUAMAN VS ORM - MOVIE SCENE

BROTHER VS BROTHER – AQUAMAN VS ORM – MOVIE SCENE

चूंकि ARTHUR, ATLANTA का ही बेटा था इसलिए अब उसने अटलांटिस का राजा बनने की दावेदारी पेश किया। ARTHUR के आने से पहले ओरम अटलांटिस साम्राज्य का राजा बनने वाला था। उसे ARTHUR का अपनी गद्दी के बीच आना बिल्कुल पसंद नहीं आया।

अटलांटिस साम्राज्य की गद्दी पाने के लिए ARTHUR को हर तरीके से अपने आपको ओरम से बेहतर साबित करना था। इसके लिए अटलांटिस काउंसिल ने दोनों के बीच श्रेष्ठता की प्रतियोगिता करवाई।

ALSO READ:

  1. The Rock की WWE में वापसी और उनके भविष्य पर बड़ी अपडेट।
  2. MARVEL COMICS और MARVEL UNIVERSE के 10 सबसे शक्तिशाली सुपरहीरोज।
  3. जानिए Raj Comics की इस महिला सुपरहीरो “शक्ति” के बारे में सब कुछ।

आपको जानकारी दे दे कि ओरम के अतीत को भी AQUAMAN के अतीत की तरह कई बार COMICS में बदला गया है। गोल्डन एज के समय की COMICS में ओरम TOM CURRY का ही बेटा था जो ARTHUR से जलता था और बाद में वो समुंद्री डाकू OCEAN MASTER बनकर सामने आता है। सिल्वर और मॉर्डन एज की COMICS में ओरम के किरदार को नए रूप में लिखा गया और इसमें उसे ATLANTA का बेटा बताया गया है जो TOM की पत्नी और ARTHUR की मां थी।

AQUAMAN FIGHTS WITH ORM - DC COMICS

AQUAMAN FIGHTS WITH ORM – DC COMICS

स्वभाव से अपराधी प्रवृति का होने की वजह से अटलांटियंस नहीं चाहते कि ओरम अटलांटिस का राजा बने इसलिए वे सभी AQUAMAN का साथ देते हैं और सभी अटलांटियंस ARTHUR को ही राजा बनता देखना चाहते थे। अटलांटिस का राजा बनने के लिए AQUAMAN को ओरम के अलावा BLACK MANTA और FISHERMAN जैसे सुपर विलेन से भी टकराना पड़ता है। इन सभी को हराकर अंत में AQUAMAN अटलांटिस शहर का राजा बन जाता है।

ये कहानी थी पानी की दुनिया के राजा AQUAMAN की जिसे हम आने वाली मूवी AQUAMAN में देखेंगे।

AQUAMAN & MERA – DC COMICS SUPERHERO

इसके बाद की कई COMICS में AQUAMAN पानी की दुनिया में कई जबरदस्त एडवेंचर करता है जिसमें सबसे नोटेबल हैं पानी के सभी सातो देशों को एकजुट करना ताकि किसी भी तरह के खतरों से मिलकर सामना किया जाए। समुन्द्र की दुनिया के साम्राज्य Xebel की खोज के दौरान उसे MERA नाम की लड़की से प्यार हो जाता है दोनों शादी कर लेते हैं। MERA भी Xebel साम्राज्य की रानी थी। शादी के बाद दोनों का एक बच्चा पैदा होता है जिसका नाम एक्वाबेबी था। लेकिन इस बच्चे को BLACK MANTA किडनैप कर लेता है और उसे काफी यातनाएं देता है। MERA अपने बेटे एक्वाबेबी को बचाने की बहुत कोशिश करती हैं लेकिन वो इसमें कामयाब नहीं हो पाती और इस बच्चे एक्वाबेबी की मौत हो जाती हैं। अपने बच्चे की मौत के बाद MERA और AQUAMAN अलग हो जाते हैं। दोनों के बीच कुछ भी सही नहीं रहता और आखिर में वो अपने देश Xebel लौट जाती हैं।

JUSTICE LEAGUE – DC SUPERHERO TEAM

इसी दौरान AQUAMAN, DC COMICS की सुपरहीरो टीम JUSTICE LEAGUE को भी जॉइन करता हैं जिसके सदस्य SUPERMAN, BATMAN, WONDER WOMAN जैसे सुपरहीरो हैं और AQUAMAN अपना बाकी का जीवन पृथ्वी की रक्षा में लगा देता हैं।

AQUAMAN की शक्तियां:

AQUAMAN की शक्तियों पर हमने अपने आर्टिकल “टॉप 10 सुपरहीरोज of DC COMICS” में विस्तार से बताया है।

AQUAMAN के दोस्त और पारिवारिक सदस्य:

  • TOM CURRY – (पिता)
  • ATLANTA – (माता और अटलांटिस शहर की पूर्व राजकुमारी।)
  • WULKA – (अटलांटिस शहर का वैज्ञानिक और एक्वायमा का सलाहकार।)
  • MERA – (AQUAMAN की पत्नी जो की पानी के एक दूसरे शहर XEBEL की रानी हैं।)
  • TOPO – (एक ऑक्टोपस जैसा जीव हैं।)
  • AQUALAD – (अटलांटिस का एक अनाथ युवा जो AQUAMAN की तरह बनना चाहता है।)

AQUAMAN के दुश्मन:

  • BLACK MANTA – (AQUAMAN का परम शत्रु जो अटलांटिस साम्राज्य को खत्म करना चाहता है।)
  • ओरम – (AQUAMAN का सौतेला भाई जो अटलांटिस का राजा बनना चाहता है और जिसे धरतीवासियों से सख्त नफरत हैं।)
  • FISHERMAN – (पानी की दुनिया का ऐसा सुपर विलेन जो सातो साम्राज्य पर अपना राज कायम करना चाहता है।)
  • Black Jack
  • Broadside

उम्मीद है आपको AQUAMAN पर हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा और आप अपने इस सुपरहीरो को बेहतर तरीके से जान पाए होंगे। हम आपके लिए COMICS की दुनिया से जुड़े मजेदार आर्टिकल लेकर आते रहेंगे। आप हमारे पेज को रेगुलर विजिट कीजिए और हमे अपना प्यार दीजिए।

132Shares

Leave a Reply