कॉमिक्स

MARVEL COMICS और MARVEL UNIVERSE के 10 सबसे शक्तिशाली सुपरहीरोज।


MARVEL COMICS या MARVEL UNIVERSE से कोई अछूता नहीं है। COMICS हो या कार्टून सीरीज या फिर मूवीज, MARVEL ने अपनी सफलता के झंडे हर जगह गाड़े हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है MARVEL के वो सुपरहीरोज जिन्होंने लोगो के दिलो में अपनी जगह बनाई है। बात करे SPIDER-MAN की या फिर IRON MAN की, HULK की ताकत हो या THOR का हथौड़ा, या फिर सबका फेवरेट WOLVERINE, MARVEL के इन सुपरहीरोज को कोई नहीं भूल सकता। MARVEL के पास अपनी सुपरहीरोज की AVENGERS हैं हैं जो पूरी दुनिया में फैल रही बुराई की शक्ति से लड़ते हैं। DC COMICS के सुपरहीरोज की तुलना में MARVEL COMICS के सुपरहीरोज को लोग ज्यादा अच्छी तरह से जानते हैं। ज्यादातर फैंस DC COMICS से SUPERMAN, BATMAN और WONDER WOMANको ही जानते हैं लेकिन MARVEL के साथ ऐसा नहीं है। MARVEL का तकरीबन हर सुपरहीरो बहुत पॉपुलर है और सभी का अपना अलग फैनबेस हैं।

आज हम अपने आर्टिकल में MARVEL COMICS या MARVEL UNIVERSE के उन 10 सुपरहीरोज की बात करेंगे जो बहुत शक्तिशाली है। तो बिना देरी किए शुरू करते हैं, कौन हैं MARVEL COMICS के 10 सबसे शक्तिशाली सुपरहीरोज?

BIG UPDATE

MARVEL मूवीज के फैंस को हम एक जानकारी दे दे की कल यानी 29 नवंबर को “AVENGERS 4 PRELUDE COMICS” के साथ ही AVENGERS-4 का ऑफिसियल ट्रेलर भी RELESE किया जा सकता हैं। हालाँकि मूवी के ट्रेलर को लेकर इसमें कितनी सच्चाई हैं इसका पता हमें कल चल जायेगा।

 

10. CAPTAIN AMERICA

CAPTAIN AMERICA – MARVEL SUPERHERO

 

MARVEL COMICS या MARVEL UNIVERSE के इस सुपरहीरो की बात की जाए तो CAPTAIN AMERICA के पास कोई सुपरपावर नहीं है। CAPTAIN AMERICA सिर्फ अपनी फिजिकल पॉवर, फाइटिंग स्किल्स और अपनी ढाल यानी शील्ड पर निर्भर हैं।

बस! इतना सा…

आपको जानकर हैरानी होगी कि CAPTAIN AMERICA की फिजिकल पॉवर आम इंसानों की तरह सामान्य नहीं है। CAPTAIN AMERICA कम से कम 400 किलो का वजन उठा सकता है और 1000 किलो वजनी चीज को हिला सकता है। अब इतनी खतरनाक फिजिकल पॉवर CAPTAIN AMERICA में कैसे अाई, तो ये कमाल है एक शक्तिशाली सोल्जर सीरम दवा का जिसने CAPTAIN AMERICA को इतनी जबरदस्त फिजिकल पॉवर दी हैं। खास बात ये कि CAPTAIN AMERICA ने सिर्फ एक बार ही इस दवा का इस्तेमाल किया और उसे ज़िन्दगी भर के लिए इतना स्टेमिना मिल गया। इसके अलावा CAPTAIN AMERICA मार्शल आर्ट्स और एक सोल्जर की तरह फाइट लड़ने में निपुण हैं। मूवीज में भी आपने देखा होगा कि किस तरह CAPTAIN AMERICA एक किक से अपने विरोधी को 10 मीटर दूर फेंक देता है।

CAPTAIN AMERICA – MARVEL SUPERHERO

सबसे बड़ी ताकत जो CAPTAIN AMERICA की हैं वो हैं उसकी ढाल जिसे शील्ड कहा जाता है। ढाई फीट लंबी और दो इंच चौड़ी इस शील्ड को CAPTAIN AMERICA ना सिर्फ अपने बचाव में बल्कि दुश्मनों पर हमला करने में भी इस्तेमाल करता है। CAPTAIN AMERICA की शील्ड एक रहस्यमई पदार्थ से बनी हैं जिसे नष्ट नहीं किया जा सकता। शील्ड गोलियों और लेजर बीम से लेकर THOR के हथौड़े तक को झेल सकती हैं। इसके अलावा शील्ड बूमरेंग की तरह काम करती हैं और अपने टारगेट पर पहुंच कर फिर से मुड़ जाती हैं। CAPTAIN AMERICA शील्ड से हवा पर दबाव भी बना सकता हैं जो उसके ऊंचाई से गिरने की गति को कंट्रोल करता हैं। इसी वजह से CAPTAIN AMERICA ऊंची जगहों से भी आराम से कूद जाता है। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर CAPTAIN AMERICA बंदूक वगैरह भी चला लेता है।

CAPTAIN AMERICA की शील्ड किसी भी हथियार से नष्ट नहीं हो सकती क्यूंकि ऐसा माना जाता है कि वो रहस्यमई पदार्थ उरू या ऐसा ही कुछ हैं जिस पदार्थ का हथौड़ा THOR के पास हैं। हालांकि MARVEL COMICS या MARVEL UNIVERSE के कुछ सुपर विलेन ऐसे भी हैं जो शील्ड को तोड़ चुके हैं जिनमें स्कल और थेनोस शामिल हैं।

 

9. WOLVERINE

 

WOLVERINE – MARVEL SUPERHERO

 

MARVEL COMICS और MARVEL UNIVERSE में एवेंजर्स के अलावा एक अलग स्टोरी ओर चलती हैं जिसे म्यूटेंट्स के नाम से जाना जाता है। MARVEL COMICS और MARVEL UNIVERSE में म्यूटेंट्स की अपनी अलग पहचान है। साधारण इंसानों से अलग ये म्यूटेंट्स किसी ना किसी तरह की शक्ति के मालिक हैं। इनमें एक से बढ़कर एक म्यूटेंट्स शामिल हैं जैसे कि डॉ. चार्ल्स, मैग्नेटो, एपॉक्लिप्स, DEADPOOL, M, लीगन आदि। ये इतने खतरनाक म्यूटेंट्स हैं कि एवेंजर्स को दिन में भी तारे दिखा सकते हैं। लेकिन इतने खतरनाक म्यूटेंट्स की मौजूदगी में भी एक ऐसा म्यूटेंट हैं जो इन सबसे ताकतवर तो नहीं है लेकिन फिर भी उसने अपने आपको इन सबसे बेहतर साबित किया हैं। हम बात कर रहे हैं WOLVERINE की। WOLVERINE जिसे LOGAN नाम से भी जाना जाता है।

WOLVERINE एक ऐसा म्यूटेंट हैं जो अपने आपको बहुत तेजी से हील करता है यानी उसके शरीर पर लगे घाव अपने आप बड़ी तेजी से भर जाते हैं। WOLVERINE की हीलिंग पॉवर इतनी ज्यादा है कि जब अमेरिका ने हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु हमला किया तब WOLVERINE उसको झेल गया था। WOLVERINE की पहचान हाथो से निकलने वाले तेज चाकू हैं जो कि पहले हड्डियों के बने थे लेकिन कुछ वैज्ञानिकों द्वारा उस पर किए गए प्रयोगों के बाद उसे मेटल में बदल दिए गए। इस प्रयोग के बाद हमने WOLVERINE के हाथो से मेटल के चाकू निकलते देखे। यहां हम आपको बता दे की WOLVERINE के शरीर की हड्डियों की संरचना को भी बदल दिया गया था।

अपनी हीलिंग पॉवर और चाकुओं के अलावा WOLVERINE जबरदस्त फिजिकल पॉवर का मालिक हैं। क्यूंकि उसके घाव जल्दी भर जाते हैं इसलिए कटने फटने का उसे कोई देरी नहीं। इसलिए उसके लड़ने का ढंग गुस्सैल और नौसिखिए फाइटर जैसा है बिल्कुल HULK की तरह। वो अपने दुश्मन पर जानवरो की तरह हमला करता है और चाकुओं की मदद से उसे छिल डालता है। लेकिन इतनी पॉवर तो एक साधारण से सुपरहीरो और सपरविलेन में भी हैं तो ऐसी क्या वजह हैं जो उसे एक आइकॉनिक सुपरहीरो बनाती है? ये हैं उसकी कभी हार ना मानने वाली इच्छाशक्ति जो उससे अविश्वसनीय काम तक करवा देती हैं। COMICS में अपनी इसी इच्छाशक्ति की बदौलत उसने HULK तक को कड़ी टक्कर दी और मैग्नेटो जैसे ताकतवर म्यूटेंट तक को हराया।

लेकिन ईमानदारी से कहूंगा कि WOLVERINE कि इतनी तारीफ शायद मूवी में निभाए गए ह्यूज जैकमैन के रोल से भी हैं जिससे हम सब बहुत प्रभावित हैं। वरना बाकी COMICS की दुनिया में तो WOLVERINE दूसरे सुपरहीरोज से 17 या 18 ही साबित हुआ है।

 

8. IRON MAN

IRON MAN – MARVEL SUPERHERO

SPIDER-MAN की तरह ही MARVEL COMICS या MARVEL UNIVERSE का एक ओर बहुत ही पॉपुलर सुपरहीरो हैं, IRON MAN। IRON MAN को लोग अपने सुपर गेजेट्स से बने सूट की वजह से जानते हैं। और ये सही भी है क्यूंकि IRON MAN सूट को बनाने वाला टोनी स्टार्क टेक्नोलॉजी का बहुत बड़ा वैज्ञानिक हैं। हम IRON MAN का जो सूट देखते हैं वो असल में उसी ने बनाया है वरना अभी तक हम जितने भी सुपरहीरोज को आधुनिक सूट या हथियारों के साथ देखते हैं तो उनको बनाने वाला शख्स कोई ओर ही होता है। लेकिन टोनी स्टार्क ने अपने विलक्षण दिमाग की बदौलत इसमें महारत हासिल कर रखी है।

इस सूट के पीछे छिपा टोनी स्टार्क असल में IRON MAN के सूट के बिना कुछ खास नहीं कर सकता। टोनी स्टार्क में ना ही ज्यादा फिजिकल पॉवर है ओर ना ही वो किसी फाइटिंग स्किल में माहिर हैं। लेकिन सूट पहनने के बाद हम जिस शख्स को देखते हैं वोही असली सुपरहीरो हैं। टोनी स्टार्क ने अपने सूट को गोल्ड टाइटेनियम से बनाया है जो कि स्टील से 4 गुना ज्यादा ताकतवर है और उसमें बहुत ही ज्यादा ऊंचे दर्जे के आधुनिक गेजेट्स का उपयोग किया गया हैं। IRON MAN उड़ सकता है, हल्के साधारण ब्लास्ट करने वाली लेसर बीम से लेकर पूरा शहर उड़ाने जितनी ब्लास्टिंग कर सकता है। IRON MAN का सूट इतना पावरफुल हैं कि वो पानी में ओर यहां तक कि अंतरिक्ष में भी बड़ी आसानी से काम कर सकता है। टोनी स्टार्क ने अपने दिमाग की बदौलत एक ऐसा AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) बनाया है जिसे हम जाविस/विजन नाम से जानते हैं और जिसकी मूवीज में खुद की पहचान है। विजन अपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से IRON MAN को अपने हर दुश्मन की कमजोरी बताता है। वैसे MARVEL की COMICS और मूवीज में विज़न की ओरिजिन स्टोरी अलग अलग हैं। COMICS में विजन IRON MAN का बटलर था लेकिन मूवी में उसे AI दिखा दिया।

IRON MAN – MARVEL SUPERHERO

 

अपने दुश्मनों का मुकाबला करने के लिए IRON MAN अपने एक सूट पर निर्भर नहीं है, उसके पास अलग अलग स्थिति से निपटने के लिए अलग अलग सूट हैं। जिसमें बड़े और ज्यादा ताकतवर सूट शामिल हैं जैसे कि HULK बस्टर IRON MAN सूट, THOR बस्टर IRON MAN सूट और उसने एक ऐसा सूट भी बनाया था जो उसके शरीर में घुस चुके वायरस से लड़ता था और उसे बाहर फैलने नहीं देता था, इसका नाम है एक्स्ट्रिमिस आयरन मैन सूट। IRON MAN के सूट में हमेशा टेक्नोलॉजी के हिसाब से कुछ ना कुछ अपग्रेड होता रहता है। और हमारे आर्टिकल के रीडर्स को जानकारी होनी चाहिए कि IRON MAN ने अपने सूट में इतनी पॉवर भर रखी हैं जो कि उसे गेलेक्टस और एलियंस से भी टक्कर लेने की ताकत देती हैं।

 

7. DEADPOOL

 

DEADPOOL – MARVEL SUPERHERO

 

जब भी MARVEL COMICS या MARVEL UNIVERSE के सबसे मजाकिया किरदार की बात होगी तो उसमे DEADPOOL का नाम जरूर शामिल होगा। DEADPOOL एक ऐसा सुपरहीरो हैं जिसे अपने गंदे जोक्स और वीभत्स तरीको से दुश्मनों को मारने के लिए जाना जाता है। MARVEL UNIVERSE की मूवीज में हमने देखा है कि जिस बेदर्दी से DEADPOOL अपने दुश्मनों को मारता हैं उसे देखकर कोई भी उसे सुपरहीरो नहीं मान सकता लेकिन वो सुपरहीरो हैं और ये मानना ही पड़ेगा। DEADPOOL में कोई जादूई शक्ति नहीं है लेकिन उसके पास जबरदस्त हीलिंग पॉवर हैं जो HULK और WOLVERINE से भी कई गुना ज्यादा है।

DEADPOOL के लिए हम एक शब्द में यही कह सकते हैं कि उसे मारा नहीं जा सकता। DEADPOOL की हीलिंग पॉवर इतनी ज्यादा है कि अगर उसे जलाकर राख बना दो तो उसके राख के कण जुड़कर उसे जिंदा कर देंगे। अगर DEADPOOL के टुकड़े टुकड़े भी कर दिए जाए तो वे भी जुड़कर उसे ज़िंदा कर देंगे। उसे मारकर हवा बना दिया जाए तो भी वो वापस ज़िंदा हो सकता है। आप किसी भी तरीके से उसे मारने की सोचो लेकिन वो फिर भी ज़िंदा हो ही जायेगा। अपने हीलिंग फैक्टर की वजह से उसे किसी भी तरह के मशीनी और जादूई तरीके से मारा नहीं जा सकता। COMICS में उसे मारने की नाकाम कोशिश HULK और THOR कर चुके हैं

DEADPOOL – MARVEL SUPERHERO

 

DEADPOOL की कॉस्ट्यूम के अंदर एक सड़ा-गला इंसान हैं जो कि एकदम रबर की तरह हैं। उसका असली चेहरा देखकर तो कई सुपरविलेन हार्ट अटैक का शिकार हो सकते हैं। अपने रबर जैसे लचीले शरीर की बदौलत DEADPOOL बहुत फुर्तीला हैं और वो कई तरह फाइटिंग स्किल्स में शानदार हैं। DEADPOOL अपने दुश्मनों को मारने के लिए बंदूक और गन का सहारा लेता हैं। अगर उसकी बंदूक और गन की गोलियां खत्म हो जाए तो वह ओर ज्यादा खतरनाक हो जाता है क्यूंकि उसके बाद वो अपनी तलवार का इस्तेमाल करता है और दुश्मनों को गाजर मूली की तरह काट देता है। हालांकि DEADPOOL का थानोस और गेलेक्टस जैसे सुपर विलेन से ज्यादा सामना नहीं हुआ है इसलिए हम ये नहीं कह सकते कि DEADPOOL उनके सामने किस तरह टिकेगा। लेकिन एक बात जो हम DEADPOOL के लिए शत प्रतिशत कह सकते हैं कि मरने की स्थिति में भी वो अपने गंदे और बेकार जोक्स मारने से नहीं चूकेगा।

 

6. SPIDER-MAN

 

SPIDER-MAN – MARVEL SUPERHERO

 

पीटर पार्कर उर्फ SPIDER-MAN को दुनिया की 70 प्रतिशत आबादी जानती हैं। MARVEL COMICS का ये सुपरहीरो सबसे पुराना और सबसे चहीता हैं। मूवीज़ में भले ही SPIDER-MAN नया-नया एवेंजर्स टीम में शामिल हुआ हो लेकिन COMICS और कार्टून सीरीज में SPIDER-MAN एवेंजर्स टीम का एक अटूट हिस्सा हैं।

SPIDER-MAN में मकड़ियों कि अद्भूत शक्तियां हैं जैसे कि वो उनकी तरह जबरदस्त फुर्तीला हैं। आप चाहे दूर से उस पर निशाना लगाएं या पास से, उसकी SPIDER सेंस उसे आने वाले खतरे को लेकर उसे पहले ही अलर्ट कर देती हैं जिस वजह से SPIDER-MAN हमेशा बच निकलता है। यानी अगर आपका निशाना SPIDER-MAN हैं तो वो हर बार चूकेगा।

SPIDER-MAN अपनी कलाई से मकड़ी के जाले छोड़ता है जिसका वो रस्सियों पर लटकने और झूलते हुए कही भी आने जाने के लिए इस्तेमाल करता है। इसके अलावा SPIDER-MAN किसी भी सख्त चीज पर टिक कर खड़ा हो सकता है, वो दीवार पर चिपक सकता है। अपने दुश्मनों को काबू में करने के लिए SPIDER-MAN जालो की मदद से उनके हथियार बेकार कर कर सकता है, उन्हें चिपका सकता है और बांध सकता है। मकड़ शक्तियों की वजह से SPIDER-MAN में जबरदस्त फिजिकल पॉवर है और वो अपने एक पंच से किसी पहलवान तक को भी बेहोश कर सकता है। SPIDER-MAN के ज्यादातर दुश्मन आधुनिक शक्तियों से लैस होते हैं जिनको SPIDER-MANअपने दिमाग का इस्तेमाल करके हराता हैं।

COSMIC SPIDER-MAN – MARVEL SUPERHERO

 

समय समय पर SPIDER-MAN में छोटी बड़ी तब्दीलियां की गई। उसकी शक्तियों में इजाफा किया गया। नए SPIDER-MAN को कॉस्मिक SPIDER-MAN कहा गया क्यूंकि उसमे आ जाती है यूनी पॉवर। यूनी पॉवर भगवान द्वारा हर युग के एक ऐसे शख्स को दी जाती है जो दिल से सच्चा हो और मानवता की भलाई के लिए काम करता हो। यूनी पॉवर मिलने वाले सुपरहीरो को कैप्टन यूनिवर्स कहा जाता है। इन्हीं शक्तियों की बदौलत SPIDER-MAN बन गया कॉस्मिक SPIDER-MAN या CAPTAIN UNIVERSE। इन शक्तियों के आने से वो THOR और SUPERMAN से भी ज्यादा ताकतवर हो जाता है और तब वो ब्रह्मांड में जाकर दूसरे ग्रह के लोगो को भी बचाता हैं।

लेकिन COMICS फैन को अपना पुराना सुपरहीरो ही ज्यादा पसंद आया क्यूंकि लोग उस पुराने SPIDER-MAN से अपने आपको आसानी से जोड़ लेते थे लेकिन कॉस्मिक SPIDER-MAN के साथ ऐसा नहीं हुआ। इस वजह से MARVEL ने SPIDER-MAN को फिर से पुराने अंदाज़ में ही पेश किया।

 

5. CAPTAIN MARVEL

CAPTAIN MARVEL – MARVEL SUPERHERO

CAPTAIN MARVEL को लेकर फिलहाल बहुत गहमा गहमी हैं क्यूंकि MARVEL UNIVERSE की तरफ से आने वाली बहुचर्चित मूवी AVENGERS 4 में वो दिखाई देने वाली है लेकिन इस मूवी के आने से पहले CAPTAIN MARVEL की एक सोलो मूवी भी मार्च 2019 में रिलीज होगी। AVENGERS 3 मूवी में हमने देखा था कि किस तरह THANOS  ने आधी AVENGERS टीम को खत्म कर दिया था और पूरे ब्रह्मांड पर अपना राज कायम कर लिया था। इसलिए MARVEL की आने वाली अगली मूवी AVENGERS 4 में CAPTAIN MARVEL एक महत्वपूर्ण रोल प्ले करेगी और बाकी बचे सुपरहीरोज के साथ वो THANOS से मुकाबला करेगी।

CAPTAIN MARVEL पहले एक आम इंसान ही थी लेकिन उसके DNA में “क्री ग्रह” के एक एलियन का DNA से मिक्स हो जाता है और वो बन जाती है CAPTAIN MARVEL। CAPTAIN MARVEL का शुरुआती नाम MISS MARVEL था और CAPTAIN MARVEL नाम से कोई दूसरा सुपरहीरो था। लेकिन उस CAPTAIN MARVEL की मौत के बाद मिस MARVEL को ही CAPTAIN MARVEL कहा जाने लगा।

 

CAPTAIN MARVEL – MARVEL SUPERHERO

बात करे CAPTAIN MARVEL की शक्तियों की तो COMICS में उसके पास कुछ ऐसी शक्तियां हैं जो बहुत ही कम सुपरहीरो के पास है जैसे की एनर्जी को ऑब्जर्व यानी ग्रहण करने की शक्ति और आने वाले खतरे का पहले से भांपने की शक्ति। CAPTAIN MARVEL किसी भी तरह की एनर्जी को पचा सकती हैं और उससे ताकत हासिल करके एनर्जी ब्लास्ट कर सकती हैं। CAPTAIN MARVEL प्रकाश वर्ष की गति से उड़ सकती हैं और अंतरिक्ष में आराम से कहीं भी ट्रैवल कर सकती हैं। CAPTAIN MARVEL को अंतरिक्ष में सांस लेने में कोई परेशानी महसूस नहीं होती। वो अपनी ताकत से किसी ग्रह तक को हिला सकती हैं। इसके अलावा SUPERMAN की तरह CAPTAIN MARVEL को भी WOMAN OF STEEL कहा जा सकता है यानी उसका शरीर स्टील की तरह सख्त है जिसे कोई भी हथियार भेद नहीं सकता।

MARVEL COMICS में “क्री और स्क्रलस” नाम की दो एलियन जाति के बीच में जबरदस्त जंग छिड़ जाती हैं जिससे पृथ्वी के नष्ट होने का खतरा बढ़ जाता है ऐसे में CAPTAIN MARVEL क्री जाति की ओर से स्क्रलस के खिलाफ जंग लड़ती है और ब्रह्मांड व पृथ्वी को बचाती हैं। यही सब CAPTAIN MARVEL की आने वाली ओरिजिन मूवी में दिखाया जाएगा। हालांकि हो सकता है कि मूवी में COMICS से हटकर कोई नई स्टोरी बताई जाए। हमे इस मूवी का बेसब्री से इंतजार है और यकीनन आप सब भी CAPTAIN MARVEL को पर्दे पर देखने के लिए उत्साहित होंगे।

 

4. DOCTOR STRANGE

DOCTOR STRANGE – MARVEL SUPERHERO

DOCTOR STRANGE को डॉक्टर क्यों कहा जाता है?

क्यूंकि DOCTOR STRANGE असल में एक डॉक्टर और माहिर सर्जन था। उसका पूरा नाम हैं डॉ. स्टीफन स्ट्रेंज। DOCTOR STRANGE कितना ज्यादा शक्तिशाली हैं ये आपको नीचे दी गई जानकारी से पता चलेगा।

DOCTOR STRANGE को जादूगरो का जादूगर बनाने में उनके गुरु “एंसिएंट वन” का हाथ है। एंसिएंट वन हिमालय की किसी दुर्जन और छिपी हुई जगह पर रहने वाले साधु थे जिनके पास कई तरह की पवित्र और अच्छी शक्तियां थी, जिसको की उन्होंने DOCTOR STRANGE को सिखाया। DOCTOR STRANGE की जादूई शक्तियों का राज है पवित्र सफेद जादू की किताब “BOOK OF VISHANTI”, जो उसको कंठस्थ याद है और जिसके मंत्रो को पढ़कर वो अपना जादू करता हैं। “BOOK OF VISHANTI” के मंत्र पढ़ने से देवता अग्गमोटो, अस्थुर और होगौथ अपनी शक्तियां DOCTOR STRANGE में प्रेषित करते हैं जिसकी मदद से DOCTOR STRANGE किसी भी तरह का जादू कर पाता हैं। “BOOK OF VISHANTI” पर नियंत्रण रखने की वजह से सिफरेक, आइकॉन, रेगार्ड और वतुंगा जैसे देवता भी DOCTOR STRANGE को अपनी जादूई शक्तियां DOCTOR STRANGE में प्रेषित करते हैं जो DOCTOR STRANGE को ओर ज्यादा शक्तिशाली बनाता हैं। DOCTOR STRANGE के पास करीब करीब हर काले जादू का तोड़ हैं। DOCTOR STRANGE अपने जादू की मदद से आत्माओं पर नियंत्रण कर सकता हैं और उनसे कोई भी काम करवा सकता हैं। DOCTOR STRANGE एक आयाम से किसी दूसरे आयाम का सफर कर सकता हैं और इन आयाम के दरवाजो को कहीं भी खोल सकता हैं। इसके अलावा वो टेलीपोर्ट हो सकता हैं, अपने आपको गायब करके छिपा सकता हैं, धातुओं पर कंट्रोल कर सकता हैं। DOCTOR STRANGE अपनी जादूई शक्तियों की मदद से अपने दुश्मन के वार को रिवर्स करके उसी पर हमला कर सकता हैं। DOCTOR STRANGE के पास ब्लास्ट करने जैसी बहुत सी शक्तियां हैं। डॉ. अपनी आत्मा को शरीर से बाहर निकाल सकता हैं। अपने दिमाग को किसी के भी दिमाग से जोड़ सकता हैं और उससे कभी भी कहीं से भी संपर्क स्थापित कर सकता हैं। उनके पास एक ऐसा क्रिस्टल हैं जो उसे पूरी दुनिया में लोगो द्वारा किए जा रहे जादू की जानकारी देता हैं।

DOCTOR STRANGE – MARVEL SUPERHERO

इसके अलावा उसके पास “क्लॉक ऑफ लेविटेशन” यानी एक ऐसा लबादा हैं जो उनको उड़ने की शक्ति देता है। यहां हम कह सकते हैं कि हमने DOCTOR STRANGE की सिर्फ दस प्रतिशत शक्तियों का जिक्र किया होगा जो हमने COMICS और मूवीज में देखी है। इसके अलावा भी समय समय पर हम DOCTOR STRANGE का कोई ना कोई नया जादू देखते ही रहेंगे।

 

3. HULK

HULK – MARVEL SUPERHERO

लिस्ट में इस नंबर पर HULK को देखकर आप जरूर हैरत में पड़ गए होंगे लेकिन आप सभी को हमारा विश्वास करना चाहिए कि HULK हमारी सोच से भी ज्यादा ताकतवर है। HULK केवल अपनी शारीरिक शक्तियों द्वारा फैलाई गई तबाही तक ही सीमित नहीं है, HULK इसके अलावा और भी बहुत कुछ ऐसा कर सकता है जो बड़े बड़े सुपरहीरोज मिलकर भी नहीं कर सकते। HULK के पास जो असीमित शारीरिक शक्ति है वो उसके शरीर पर प्रयोग की गई अनगिनत अनजान विकिरणों और गामा किरणों का मिश्रण हैं जिन्होंने HULK के दिमाग को इतनी अधिक इच्छाशक्ति दे रखी है कि जिसके बलबूते वो घातक से घातक वार को आसानी से सह लेता है।

ज्यादातर COMICS और मूवीज फैंस HULK को फिजिकली दुनिया का सबसे शक्तिशाली सुपरहीरो मानते हैं क्यूंकि हमने HULK को टेंक्स और जेट्स को तिनको की तरह उड़ाते देखा है। लम्बी लम्बी छलांगे लगाते देखा है। लेकिन HULK की फिजिकल पॉवर सिर्फ यही तक सीमित नहीं है। HULK की शक्ति का स्त्रोत हैं उसका गुस्सा। जितना गुस्सा HULK को आता जाएगा उसकी उतनी ताकत बढ़ती जाएगी और ये असीमित हैं। HULK कूद कूदकर भूकंप ला सकता है। HULK अधिक गुस्से में हो तो एक महाद्वीप से दूसरे महाद्वीप तक छलांग लगा सकता है। छलांग लगाकर HULK पृथ्वी के वायुमंडल से बाहर जा सकता है। HULK में इतनी ताकत है कि वो चांद तक को थामे रख सकता है। क्या आपने कभी HULK के शरीर से खून निकलता देखा है? हमे पता है कि आपने नहीं देखा होगा, वो इसलिए क्यूंकि HULK की हीलिंग पॉवर यानी घाव भरने की शक्ति दुनिया के सभी सुपरहीरो और सुपरविलेन से ज्यादा है। HULK की हीलिंग पॉवर उसे किसी तरह की चोट लगने ही नहीं देती चाहे उस पर मिसाइल छोड़ दो या परमाणु बम, HULK इतनी खराब स्थिति में भी सर्वाइव कर सकता है। HULK अंतरिक्ष में बिना सांस लिए कई सालो तक जीवित रह सकता है। पानी में उसे कोई समस्या नहीं होती क्योंकि पानी में मौजूद ऑक्सिजन के बुलबुलों को गैस में बदलकर वो सांस ले सकता है। इसके अलावा गामा किरणों के संपर्क में आने से HULK और भी ज्यादा ताकतवर हो जाता है और प्रलयंकारी गामा किरने छोड़ सकता है।

HULK – MARVEL SUPERHERO

 

अब आप सोच रहे होंगे कि HULK इतना ज्यादा ताकतवर है लेकिन फिर भी उसे हार का मुंह देखना पड़ता हैं लेकिन इसकी वजह है उसका गुस्सा, क्यूंकि इतने ज्यादा गुस्से में वो कुछ सोच नहीं पाता और इसी वजह से HULK के दुश्मन उसका इस्तेमाल अपने मतलब के कामों में कर लेते हैं। HULK के लिए एक बात कहीं जा सकती हैं कि उसे खत्म नहीं किया जा सकता, उसे सिर्फ काबू में किया जा सकता है।

 

2. SILVER SURFER

SILVER SURFER – MARVEL SUPERHERO

SILVER SURFER MARVEL COMICS या MARVEL UNIVERSE का एक ऐसा केरेक्टर हैं जिसे असली सुपरहीरो और असली एंटी-सुपरहीरो कहा जा सकता है। मूवीज में SILVER SURFER को “फेंटाटिस्क फोर” में देखा गया है लेकिन COMICS में SILVER SURFER एवेंजर्स टीम के साथ भी है। हम अपने इस आर्टिकल के बाद SILVER SURFER की ओरिजिन स्टोरी आपको बताएंगे।

अपने नाम की तरह ही SILVER SURFER का शरीर सिल्वर यानी चांदी का बना हुआ है और वो अपने सिल्वर बोट पर एक ग्रह से दूसरे ग्रह का अंतहीन सफर करता रहता है। बात करे SILVER SURFER की शक्तियों की तो SILVER SURFER को MARVEL COMICS या MARVEL UNIVERSE के सबसे ख़तरनाक सुपरविलेन “GALACTUS” ने अपनी शक्तियां दी हैं। SILVER SURFER प्रकाश गति से भी कई गुना तेज गति से ब्रह्मांड में ट्रैवल कर सकता है। SILVER SURFER के पास इतनी शक्ति है की वो कई ग्रहो तक को खत्म कर चुका है। ब्रह्मांड के इस घुम्मकड़ सुपरहीरो को ना सांस लेने की जरूरत है और ना खाने पीने की। SILVER SURFER शारीरिक रूप से बहुत ताकतवर है और वो HULK तक का मुकाबला कर सकता है। अपनी सिल्वर बॉडी की वजह से SILVER SURFER हर तरह का वार आसानी से झेल सकता है। अगर SILVER SURFER का शरीर किसी तरह नष्ट हो भी जाए तो भी वह वापस जुड़ जाता है। वो अपने शरीर को छोटा या बड़ा कर सकता है, किसी भी ठोस, लिक्विड और गैसीय चीज के आर पार जा सकता है। SILVER SURFER दुनिया की किसी भी एनर्जी को अपने अंदर खींच सकता है।

SILVER SURFER – MARVEL SUPERHERO

COMICS में उसने HULK की गामा किरणों को अपने अंदर सोख लिया था जिस वजह से HULK शक्तिहीन होकर अपने इंसानी रूप में आ गया था। SILVER SURFER लोगो का दिमाग पढ़ सकता है। अपने आपको टेलीपोर्ट कर सकता है, ओर तो ओर वो एकमात्र ऐसा सुपरहीरो हैं जो ब्लैकहोल में भी ज़िंदा रह सकता है। इसके अलावा उसकी सिल्वर बोट उसके दिमाग से कनेक्ट है जिसमें वो पूरे के पूरे शहर को खींच सकता है। यकीनन SILVER SURFER ना सिर्फ MARVEL बल्कि दुनिया के सबसे ताकतवर सुपरहीरोज की लिस्ट में टॉप टेन में जरूर शामिल रहेगा।

1. THOR

THOR – MARVEL SUPERHERO

आखिर में नंबर आता है MARVEL COMICS के सबसे शक्तिशाली सुपरहीरो THOR का। एसगार्ड का राजकुमार और बिजली का भगवान कहा जाने वाला ये सुपरहीरो हमारी कल्पना से भी बहुत अधिक शक्तिशाली है। THOR को केवल पृथ्वी का सुपरहीरो कहना गलत होगा, वो असल में पूरी ब्रह्मांड जाति का सुपरहीरो हैं। THOR की शक्तियां कई मामलों में देवताओं से भी अधिक हैं। THOR के पास HULK से भी कई गुना अधिक फिजिकल पॉवर है। कई YOUTUBERS अपनी गणित लगाते रहते हैं जैसे कि THOR 4500 टन का वजन उठा सकता है और उसका दुगुना यानी 9000 टन तक का वजन हिला सकता है।

THOR के ऊपर बात हो और उसके हथौड़े “MJOLNIR/”MJOLNIR/म्युलनिर”” का जिक्र ना किया जाए ऐसा हो ही नहीं सकता। THOR के हथौड़े ““MJOLNIR/म्युलनिर”” को उरू नाम के धातु से डूवाव ग्रह के लोगो ने बनाया है जो अपने आप में बहुत शक्तिशाली है और इसे नष्ट नहीं किया जा सकता। THOR के पिता ओडिन ने इस हथौड़े के बनने के बाद इस पर कुछ जादू भी किया जिसके कारण “MJOLNIR/म्युलनिर” को जीवित भी माना जा सकता है। “MJOLNIR/म्युलनिर” हथौड़ा अपने आप में काफी समझदार हैं इसलिए वो खुद THOR के पास चला आता हैं। लेकिन “MJOLNIR/म्युलनिर” हथौड़ा भी अपने आपसे कुछ नहीं कर सकता जब तक कि कोई इसे सही से ना चलाए। “MJOLNIR/म्युलनिर” के जीवित होने की बात पर हो सकता है कि लोग हमसे इत्तेफ़ाक़ ना रखे लेकिन हम कुछ COMICS के माध्यम से इसे जीवित ही मानेंगे।

 

THOR HAMMER – MARVEL SUPERHERO

चूंकि THOR को बिजली का भगवान कहा जाता है इस वजह से वो अपनी बिजली की शक्ति को इस हथौड़े में डालकर इस्तेमाल करता है। इससे चाहे तो वो लाखो लोगो की फौज को बिना रुके इस हथौड़े से मार सकता है। THOR का हथौड़ा किसी भी तरह के वार को रोक सकता है, उसे परिवर्तित कर सकता है। THOR अपनी शक्तियों को इस हथौड़े के माध्यम से इस्तेमाल कर मौसम पर नियंत्रण कर सकता है, भूकंप और तूफ़ान ला सकता है। इसके अलावा अपने हथौड़े की मदद से वो उड़ सकता हैं, किसी भी आयाम में आ-जा सकता है, तुरंत मरे किसी इंसान को ज़िंदा कर सकता है। THOR अपने हथौड़े की मदद से हर तरह की एनर्जी को सोख कर सकता है, उससे सुरक्षा घेरा बना सकता है। ब्रह्मांड में कहीं भी आने जाने में उसे कोई समस्या नहीं होती। मूवी में म्यूलनिर हथौड़े की जगह अब “STROMBREAKER” कुल्हाड़ी ने ले ली हैं। STROMBREAKER भी “MJOLNIR/म्युलनिर” की तरह शक्तिशाली हथियार हैं जो कुछ मामलों में “MJOLNIR/म्युलनिर” से ज्यादा पावरफुल हैं तो कुछ मामलों में कम।

अपने हथौड़े के बिना भी THOR बहुत शक्तिशाली है। अपनी शारीरिक और जादूई शक्ति के अलावा THOR हर तरह की फाइटिंग स्किल्स में महारत हासिल किए हुए हैं। THOR की अभी की उम्र 1500 साल हैं और ऐसा कहा गया है कि वो 3500 साल ओर जिएगा। इसके अलावा THOR भी अपने आपको हील कर सकता है हालांकि उसके घाव DEADPOOL और WOLVERINE कि तरह जल्दी नहीं भरते लेकिन फिर भी THOR के पास ये प्लस प्वाइंट हैं।

इसके अलावा ढेर सारी COMICS में और मूवीज में THOR को अलग अलग कारनामे करते दिखाया है। और हमारे हिसाब से THOR ही दुनिया का सबसे शक्तिशाली सुपरहीरो है।

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा? कमेंट सेक्शन में अपनी राय दे और किसी भी तरह का सुझाव देने के लिए लिखे। हमारे पेज पर रेगुलर विजिट करते रहिए ताकि आपको यहां कॉमिक्स से संबंधित मजेदार जानकारी मिलती रहे।

 

जानिये कौन हैं DC Comics के दस सबसे शक्तिशाली सुपरहीरोज?

जानिए RAJ COMICS और भारत के सबसे बड़े COMIC सुपरहीरो NAGRAJ के बारे में सब कुछ।

Raj Comics में दिखाई देने वाली अब तक की सबसे ख़तरनाक महिला खलनायक। पार्ट – 1

जानिए RAJ COMICS के गुमनाम सुपरहीरो SUPER INDIAN के बारे में सब कुछ।

ये 5 तरीके राज कॉमिक्स को अपने बिजनेस को इंप्रूव करने के लिए जरूर उठाने चाहिए।

Raj Comics के 5 सुपर विलेन जिन्हे बार बार कॉमिक्स में देखा गया और अब उन्हें कुछ समय के लिए आराम देना चाहिए।

46Shares

Leave a Reply