Google Play Store से डाउनलोड करे Apple Music और सुनिए हाई क्वालिटी गाने।

0
59

आप अपने Android फ़ोन पर Apple की ऑफिशियल म्यूजिक एप्लीकेशन “Apple Music” को Google Play Store से डाउनलोड करके हाई क्वालिटी गाने डाउनलोड और स्ट्रीम कर सकते हैं।

Download Apple Music from Google Play Store
Download Apple Music from Google Play Store

4G स्पीड और हर दिन एक जीबी से अधिक मिलने वाले डाटा ने लोगो को इंटरनेट से जबरदस्त तरीके से जोड़ा हैं। वो दिन लद गए जब इंटरनेट पर किसी ऑडियो और वीडियो को सुनने-देखने के लिए पहले उसे डाउनलोड करना पड़ता था। आज का ज़माना ऑडियो और वीडियो को स्ट्रीम करने का हैं।

आप भी अपने Android फ़ोन पर म्यूजिक स्ट्रीम करते होंगे और उसके लिए आपने बहुत सी एप्लिकेशन को भी ट्राई किया होगा जैसे कि Wynk Music, Jio Music और Saawan आदि। ये सभी एप्लिकेशन एक तय सीमा आपको म्यूजिक डाउनलोड और स्ट्रीम करने की सुविधा देती हैं और कुछ ख़ास कंटेंट एक्सेस करने के लिए आपको इन एप्लिकेशन का प्रीमियम प्लान खरीदना पड़ता हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं आप अपने Android फ़ोन पर Apple के म्यूजिक एप्लिकेशन “Apple Music” का मज़ा ले सकते हैं?

ये सही हैं कि Apple अपनी ज्यादातर सर्विसेज खुद के बनाये प्लेटफार्म IOS पर ही देता हैं जो कि उसके iPhone और MacBook यूजर के लिए होती हैं। लेकिन Apple Music, Google Play Store पर उपलब्ध एकलौती एंटरटेनमेंट से जुडी एप्लिकेशन हैं जिसे Android यूजर इस्तेमाल कर सकते हैं।

हम आपको जानकारी दे दे कि Apple Music फ्री एप्लिकेशन नहीं हैं। इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको इसका सब्सक्रिप्शन प्लान खरीदना पड़ेगा।

लेकिन एक बात जो Apple Music के लिए कही जा सकती हैं कि इसका सब्सक्रिप्शन प्लान खरीदने के बाद हम ठगा हुआ महसूस नहीं करते। और तो और Apple अपनी इस म्यूजिक एप्लिकेशन को पहले तीन महीने बिलकुल फ्री इस्तेमाल करने का ऑफर भी देता हैं। अगर तीन महीनो के बाद आप इसकी सर्विसेज से जुड़ना नहीं चाहते तो इसके तीसरे महीने के आखिरी दिन तक सब्सक्रिप्शन प्लान को कैंसिल कर सकते हैं या ऑटो रिन्यूअल ऑप्शन को डिसेबल कर सकते हैं। ऐसा करने से Apple आपको कोई भी पैसा चार्ज नहीं करेगा।

तो आज के इस आर्टिकल में हम Apple Music एप्लिकेशन पर बात करेंगे और आपको बताएंगे कि Apple Music वास्तव में बाकी दूसरी म्यूजिक एप्लिकेशन से कहीं ज्यादा सस्ती और अच्छी सर्विस देता हैं।

सबसे पहले आपको Google Play Store पर मौजूद Apple Music एप्लिकेशन को डाउनलोड करके ओपन करना हैं। अगर आप पहली बार Apple Music का इस्तेमाल कर रहे हैं तो Apple आपको पहले तीन महीनो तक फ्री Apple Music एक्सेस करने का ऑप्शन देगा। आपको इस पर क्लिक करना है और एक Apple ID बनानी हैं। बिना Apple आईडी के आप Apple Music को एक्सेस नहीं कर सकते।

Apple ID बनाने का ऑप्शन आपको Apple Music एप्लिकेशन में ही साइन इन करने के दौरान मिलेगा। Apple ID बनाने के दौरान इसमें पेमेंट ऑप्शन आएगा जिसमे आप अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड की जानकारी डाल सकते हैं या उसे स्किप करके आगे बढ़ सकते हैं।

लेकिन Apple Music का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने कार्ड की डिटेल्स एक बार तो डालनी ही पड़ेगी। लेकिन आप निश्चिन्त रहिये, कार्ड की डिटेल्स डालने के बाद भी Apple आपको कोई पैसा चार्ज नहीं करेगा।

यहां आपको पेमेंट की तीन ऑप्शन मिलेगी।

Apple Music Subscription Plan for Indian
Apple Music Subscription Plan for Indian

पहली ऑप्शन वन यूजर प्लान होगा जिसका एक महीने का सब्सक्रिप्शन 120 रुपए का होगा।

दूसरा ऑप्शन फैमिली प्लान का होगा जो कि 190 रुपए का पड़ता है और इसे आप पांच दूसरी एप्पल आईडी के साथ जोड़ सकते हैं। आप जिन पांच दूसरी Apple ID को इस प्लान से जोड़ेंगे उन्हें किसी तरह का कोई भुगतान नहीं करना पड़ेगा।

तीसरा और आखिरी प्लान स्टूडेंट्स के लिए शानदार हैं। ये स्टूडेंट प्लान 60 रुपए महीना होगा और स्टूडेंट्स को अपना कॉलेज या यूनिवर्सिटी आइडेंटिटी कार्ड सबमिट करवाना होगा जिसके बाद स्टूडेंट्स ये प्लान ले सकते हैं। हमने यहां देखा हैं कि अधिकतर कॉलेज और यूनिवर्सिटी इसमें लिस्टेड हैं, इसलिए स्टूडेंट्स को यहां कोई समस्या नहीं आएगी।

इसके अलावा अगर आप महीने से महीने इन सब्सक्रिप्शन प्लान का भुगतान नहीं करना चाहते तो आप एक साल का प्लान एक साथ के सकते हैं। एक साल का वन यूजर प्लान करीब 1200 रुपए का पड़ेगा जो कि काफी अच्छा है।

दूसरी एप्लिकेशन से क्या अलग हैं Apple Music में?

सबसे खास बात जो Apple Music में हैं वो ये कि यहां आप सभी तरह के म्यूजिक का सुन सकते हैं और वो भी हाई क्वालिटी में। Apple Music में अपने मनपसंद गानों को डाउनलोड करने के बाद आप उन्हें ऑफलाइन भी सुन सकते हैं।

Download Apple music from Google Play Store
Download Apple music from Google Play Store

Apple Music दुनिया की इकलौती ऐसी म्यूजिक एप्लिकेशन हैं जहां दुनिया के लगभग देशों का म्यूजिक मिल जाएगा। अगर आप अलग अलग तरह का म्यूजिक सुनने के शौकीन हैं तो Apple Music से बेहतर विकल्प कोई ओर नहीं मिलेगा।

इसके अलावा आप इसमें ऑनलाइन रेडियो सर्विस स्ट्रीम कर सकते हैं और उन्हें डाउनलोड कर सकते हैं।

Apple Music में ना सिर्फ ऑडियो बल्कि मूवीज और एल्बम के विडियोज भी मिल जाएंगे जिन्हें आप ऑनलाइन देख सकते हैं और उन्हें डाउनलोड करके ऑफलाइन भी देख सकते हैं।

Android यूजर के लिए एक ओर जरूरी जानकारी ये हैं कि Apple Music पूरी तरह एन्क्रिप्टेड हैं इसलिए इसके म्यूजिक और विडियोज को आप इसे ब्लूटूथ या शेयरिंग करने वाली किसी एप्लिकेशन से किसी ओर को शेयर नहीं कर सकते।

हमारे खयाल से आपको एक बार Apple Music को जरूर ट्राई करना चाहिए। हमे उम्मीद है ये आपको काफी पसंद आएगा।

उम्मीद है हमने आपको आज महत्वपूर्ण जानकारी दी होगी। अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और हमारे पेज को बुकमार्क कर ले।

1Shares

Leave a Reply