कॉमिक्स

क्या DC और MARVEL की तरह RAJ COMICS में हम कोई COMICS CROSSOVER देख सकते हैं?


क्या हो अगर THOR किसी सुपरविलेन का पीछा करते करते महानगर आ जाए और NAGRAJ से भिड़ जाए?

या SUPER COMMANDO DHRUVA गोथाम में फैल रही तबाही को रोकने में BATMAN की मदद करे?

Can we see comics crossover from Raj Comics like DC and Marvel.

क्या हो अगर MARVEL के AVENGERS और DC की JUTICE LEAGUE, RAJ COMICS के PROTECTOR OF EARTH के साथ कागज के पन्नों में एक साथ एक ही फ्रेम में दिखाई दे?

ये सब कुछ संभव हैं अगर DC और MARVEL की तरह ही RAJ COMICS में हम कोई COMICS CROSSOVER देख सके।

आप सोच रहे होंगे कि आर्टिकल लिखने वाला आज पगला गया है और ऐसा नहीं हो सकता। बात अगर DC के SUPERMAN और MARVEL के SPIDER-MAN की एक फ्रेम में आने पर की जाए तो ज्यादातर लोगों का जवाब होगा कि ये करिश्मा नहीं हो सकता क्योंकि ये दोनों अलग-अलग COMICS कंपनीज के सुपरहीरो हैं। SUPERMAN DC COMICS का सुपरहीरो केरेक्टर हैं जबकि SPIDER-MAN MARVEL COMICS का। और पूरी दुनिया में DC और MARVEL की प्रतिद्वंदिता जगजाहिर है। बिज़नेस के ये प्रतिद्वंदी एक ही मंच पर एक साथ खड़े नजर आए ऐसा होना जरा मुश्किल हैं।

लेकिन हम यहां आपको एक जानकारी दे दे कि जिस करीशमे की हम बात कर रहे हैं वो कई साल पहले DC और MARVEL मिलकर कर चुके हैं। DC की कई COMICS में MARVEL के सुपरहीरो दिखाई दिए हैं और इसी तरह MARVEL की कई COMICS में DC के सुपरहीरोज ने धमाल मचाया है। और आज हमारा टॉपिक DC और MARVEL के COMICS CROSSOVER की तरह ही RAJ COMICS के संभावित COMICS CROSSOVER पर है। और हम जानते हैं कि RAJ COMICS में पूरे भारत की COMICS और CARTOON इंडस्ट्री पर राज करने का माद्दा हैं।

लेकिन सबसे पहले हम जान लेते हैं कि ये COMICS CROSSOVER आखिर होता क्या है और क्यों इस तरह के COMICS CROSSOVER किए जाते हैं?

ALSO READ :

MARVEL के सबसे बलिदानी सुपरहीरो की महागाथा – SILVER SURFER

MARVEL COMICS और MARVEL UNIVERSE के 10 सबसे शक्तिशाली सुपरहीरोज।

Raj Comics में दिखाई देने वाली अब तक की सबसे ख़तरनाक महिला खलनायक। पार्ट – 1

RAJ COMICS के जिंदा लेकिन मुर्दा सुपरहीरो ANTHONY की कहानी। जानिए ANTHONY की ज़िन्दगी का दर्दनाक अनुभव।

जानिये कौन हैं DC Comics के दस सबसे शक्तिशाली सुपरहीरोज?

COMICS CROSSOVER COMICS और CARTOON दोनों में होता है और COMICS CROSSOVER दो तरीको से किया जाता है। एक जोकि संबंधित कंपनीज द्वारा आपसी सहमति से सभी लीगल शर्तो को ध्यान में रखकर किया जाता है और

दूसरा जो फैंस द्वारा किया जाता है। इसमें फैंस अपनी क्रिएटिविटी और इच्छा के अनुसार दो अलग कंपनीज के सुपरहीरोज को एक साथ दिखा देते हैं, जिसे हम कई बार फैनमेड आर्ट के नाम से देखते हैं। DC और MARVEL इन फैंस को ऐसा करने से कभी नहीं रोकती क्यूंकि अप्रत्यक्ष रूप से इन्हे इसका फायदा ही होता है।

Can we see comics crossover from Raj Comics like DC and Marvel.

Comics Crossover – Captain America in DC Comics

COMICS CROSSOVER किए जाने की कई वजह होती है। उदाहरण के लिए DC का SUPERMAN फैंस में बहुत पॉपुलर हैं। और इसी तरह MARVEL के SPIDER-MAN की भी लंबी चौड़ी फैन फॉलोइंग हैं। फैंस इन दोनो ही सुपरहीरोज से बहुत प्यार करते हैं और दोनों को एक साथ देखना चाहते हैं। फैंस हमेशा उम्मीद करते हैं कि ये COMICS कंपनीज अपनी प्रतिद्वंद्वीता को किनारे कर कभी कभी एक साथ भी आए। लेकिन समस्या भी तो यही हैं कि दोनों ही सुपरहीरोज प्रतिद्वंदी कंपनीज द्वारा बनाए गए हैं जिनमें हमेशा एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ मची रहती हैं। अब जब दोनों में ही आगे निकलने की होड़ मची हो तो भला ये एक साथ कैसे आएंगे। अगर DC को MARVEL से आगे निकलना हैं तो उसे अपने सुपरहीरो को MARVEL के सुपरहीरो से ज्यादा ताकतवर और प्रासंगिक दिखाना होगा। इसी तरह अगर MARVEL को DC से आगे निकलना हैं तो उसे भी कुछ इसी तरह की रणनीति अपनानी होगी।

लेकिन इन दोनों की व्यावसायिक लड़ाई में बेचारे फैंस फंस जाते हैं। उन्हें इनकी लड़ाई से कोई मतलब नहीं वो तो बस INDIA PAKISTAN BORDER पार फंसे इन सुपरहीरोज को एक साथ देखना चाहते हैं। लेकिन जब फैंस की इतनी तीव्र इच्छा होती है तब कभी कभी ये COMICS कंपनीज अपनी सीमाओं से एक कदम आगे बढ़कर साथ काम करती हैं जिसे COMICS COMICS CROSSOVER कहा जाता हैं। अच्छी मार्केटिंग द्वारा COMICS CROSSOVER के परिणाम स्वरूप हमे SUPERMAN VS. SPIDER-MAN, JLA/Avengers जैसी ऑल टाइम क्लासिक COMICS देखने को मिलती है। और इसके अलावा भी लम्बी चौड़ी लिस्ट हैं। इस तरह के COMICS CROSSOVER से इन कंपनीज की COMICS खूब बिकती हैं और ये काफी पैसा कमाकर देती हैं। और फैंस की भी इन सुपरहीरोज को एक साथ देखने की इच्छा पूरी हो जाती हैं।

Can we see comics crossover from Raj Comics like DC and Marvel.

Comics Crossover – JLA/Avengers

COMICS CROSSOVER की सबसे बड़ी सफलता JLA/Avengers COMICS के रूप में जानी जाती हैं। DC और MARVEL ने मिलकर आधिकारिक रूप से इस COMICS के लिमिटेड एडिशन को प्रकाशित किया। इस COMICS में हम DC की पूरी सुपरहीरोज टीम JUTICE LEAGUE और MARVEL की AVENGERS को एक साथ देख सकते हैं। इस COMICS में SUPERMAN, BATMAN, WONDER WOMAN आदि को CAPTAIN AMERICA, IRON MAN, THOR आदि के साथ साथ देखा जा सकता हैं। इस COMICS ने उस वक्त धमाल मचा दी थी और दोनों ही COMICS कंपनीज को इसका जबरदस्त फायदा हुआ था। खास तौर पर MARVEL के किरदार THOR को। इस तरह दोनों COMICS कंपनीज कई बार आधिकारिक और अनाधिकारिक रूप से COMICS CROSSOVER करती रहती हैं।

हालांकि हम इन कंपनीज के बीच ज्यादा COMICS CROSSOVER नहीं देखते क्यूंकि दोनों ही COMICS कंपनीज के सुपरहीरो की अपनी-अपनी फिक्शनल दुनिया हैं जिसको साथ मिलाने से किसी एक COMICS कंपनी को नुकसान होने की आशंका रहती हैं। लेकिन शॉर्ट रन में इस तरह का COMICS CROSSOVER काफी कारगर सिद्ध होता है और COMICS फैंस को आगे भी इस तरह के COMICS CROSSOVER किए जाने का इंतजार रहता है।

Can we see comics crossover from Raj Comics like DC and Marvel.

DC vs Marvel

परन्तु सबसे बड़ा फायदा जो ऐसे COMICS CROSSOVER से होता है वो ये की उन सुपरहीरोज को भी पर्याप्त लाइमलाइट मिलती है जिनमे आगे बढ़ने की भरपूर संभावना हैं और जिन्हे बस एक बार दुनिया के सामने लाने की देर हैं। इस तरह के COMICS CROSSOVER द्वारा इन्हे COMICS फैंस के सामने बेहतर तरीको से प्रस्तुत किया जाता है और ऐसे COMICS सुपरहीरोज को आगे बढ़ने में मदद मिलती हैं।

क्या COMICS CROSSOVER से RAJ COMICS को भी DC और MARVEL की तरह ही फायदा होगा?

ALSO READ :

ये 5 तरीके राज कॉमिक्स को अपने बिजनेस को इंप्रूव करने के लिए जरूर उठाने चाहिए।

जानिए RAJ COMICS के गुमनाम सुपरहीरो SUPER INDIAN के बारे में सब कुछ।

Raj Comics के 5 सुपर विलेन जिन्हे बार बार कॉमिक्स में देखा गया और अब उन्हें कुछ समय के लिए आराम देना चाहिए।

Raj Comics में सुपरहीरोज के 5 बेस्ट गेस्ट अपीयरेंस

जंगल के जल्लाद, कोबी के खुनी इतिहास के बारे में आप ये बात नहीं जानते होंगे।जानिए Raj Comics के सबसे ताकतवर सुपरहीरो की पूरी कहानी। पार्ट – 1

अब हम यहां अपने मुद्दे कि बात करते हैं कि क्या हम RAJ COMICS की ओर से कोई आधिकारिक COMICS CROSSOVER देख सकते हैं? हमे इसमें ढेर सारी संभावना दिखाई देती हैं। RAJ COMICS चाहे तो इसे COMICS और CARTOON, दोनों में आजमा सकती हैं। वैसे तो हमने RAJ COMICS की कुछ COMICS में BATMAN और SUPERMAN देखा है लेकिन ये काफी छोटे रूप में था और आधिकारिक भी नहीं था।

Can we see comics crossover from Raj Comics like DC and Marvel.

Raj Comics Superhero Protector of Earth

RAJ COMICS चाहे तो इस बारे में DC या MARVEL से संपर्क करने पर विचार कर सकती हैं। हमे विश्वास है कि RAJ COMICS के सुपरहीरो किरदार NAGRAJ में इतनी संभावना हैं कि DC और MARVEL भी इस बारे में जरुर विचार करेंगे। और यकीनन करना भी चाहिए क्यूंकि इससे उन्हें काफी पैसा मिलेगा। हालांकि इस तरह के COMICS CROSSOVER कॉन्ट्रैक्ट में कई तरह लीगल और कानूनी शर्तें होती हैं जिस पर इन COMICS कंपनीज की सहमति होना आवश्यक है। और अगर NAGRAJ जैसे सुपरहीरो किरदार की जीवितता और अहमियतता पर किसी तरह की आंच नहीं आती हैं तो RAJ COMICS को जरूर इस पर विचार करना चाहिए।

और भारत में जिस तरह COMICS और CARTOON का बाज़ार हैं तो उसमे RAJ COMICS को भविष्य में फायदा ही होगा। अगर एक बार RAJ COMICS के सुपरहीरो NAGRAJ या SUPER COMMANDO DHRUVA DC या MARVEL की किसी COMICS या CARTOON सीरीज में आ गए तो हमारे इन दोनों सुपरहीरोज को पूरी दुनिया में पहचान मिलेगी और यकीनन इससे RAJ COMICS को वित्तीय फायदा भी होगा जिससे वो अपनी भविष्य की योजनाओं पर काम कर सकती हैं। इसी तरह का COMICS CROSSOVER RAJ COMICS अपनी COMICS में भी बड़े रूप में कर सकती हैं जिसका फायदा संबंधित कंपनीज को भी होगा।

Can we see comics crossover from Raj Comics like DC and Marvel.

India’s No. One Superhero – Nagraj

अगर CARTOON COMICS CROSSOVER की बात की जाए तो RAJ COMICS संबंधित भारतीय कंपनी से उचित बात करके उन्हें CARTOON सीरीज में भी ला सकती हैं जैसे कि MOTU PATLU की CARTOON सीरीज में GAMRAJ को शामिल करना। इससे GAMRAJ के किरदार को MOTU PATLU की लोकप्रियता का भी लाभ हासिल होगा और हम फैंस की भी कुछ इच्छा पूरी हो जाएगी।

हो सकता है कि कुछ COMICS फैंस को हमारी बात पसंद ना आए लेकिन संभव है कि भविष्य में हम कुछ सकारात्मक कदम RAJ COMICS की तरफ से उठते देखे। और संभावनाओं पर बात करने में बुराई नहीं है।

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा? कमेंट सेक्शन में अपनी बहुमूल्य राय दे और हमारी पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। हमारे पेज पर रेगुलर विजिट कीजिए ताकि आपको इसी तरह COMICS की मजेदार जानकारी मिलती रहे।

41Shares

Leave a Reply