COMICS

Raj Comics के ब्रह्मांड रक्षकों से जुड़े कुछ यादगार पल।


Raj Comics पढ़ने वाले लाखो कॉमिक्स प्रेमी प्रोटेक्टर ऑफ अर्थ यानी ब्रह्मांड रक्षकों से वाकिफ है और वे सभी उन्हें बहुत प्यार करते हैं। इन्होंने Comics की दुनिया में सैकड़ों बार अपनी जान पर खेलकर हमारी सुरक्षा की हैं। ब्रह्मांड रक्षक भले ही Comics की दुनिया में हो, लेकिन उन्होंने अपने किरदार से सभी के लिए मिसाल पेश की है। और दुनिया को सही और गलत के बारे में बताया हैं। इन ब्रह्मांड रक्षकों का हमारी ज़िन्दगी पर कुछ तो प्रभाव होगा, कि हम मानवता का अर्थ समझते हैं और हमेशा अच्छाई के पक्ष में खड़े होते हैं। जब हम अपने ब्रह्मांड रक्षकों को अच्छाई के लिए लड़ते देखते हैं तो हमारा सर फक्र से ऊंचा हो जाता है। रहस्यों से पर्दा उठाते और मानवता के दुश्मनों से लोहा लेते इन ब्रह्मांड रक्षकों ने हमें बेहतरीन लम्हे दिए हैं जब हम इनकी प्यारी Comics को पढ़ते हैं और रोमांचित हो उठते हैं।

आज हम अपने इन ब्रह्मांड रक्षकों के कुछ उन पलो को याद करेंगे जिसे पढ़ते पढ़ते हमारे दिलो से “वाह” शब्द निकल आया होगा। तो बिना ज्यादा समय लिए आपको बताते हैं ब्रह्मांड रक्षकों से उनके जुड़े कुछ यादगार पल। यह पर हम सिर्फ Multistarrer Comics सीरीज से लिए गए पलो की ही बात करेंगे।

5. जब पहली बार बनी थी ब्रह्मांड रक्षक टीम (Comic Book-जलजला)

ब्रह्मांड रक्षक – Raj Comics news in Hindi

दुनिया पर एक बड़ी खतरनाक शक्ति “हरू” ने हमला किया और उसे रोकने के लिए सभी सुपरहीरोज ने अपनी अपनी तरफ से प्रयास किए, लेकिन इतनी बड़ी शक्ति से अकेले लड़ पाना किसी भी एक सुपरहीरो के लिए आसान नहीं था। इसलिए सभी सुपरहीरोज को साथ आना पड़ा। सभी की सम्मिलित शक्ति के सामने हरु टिक नहीं पाया और आखिर में उसे भागना पड़ा। पहली बार जब “कोहराम” में हमने अपने फेवरेट सुपरहीरोज को एक साथ हरु का सामना करते देखा तो कॉमिक्स प्रेमियों की खुशी का ठिकाना ना रहा। इतने सारे सुपरहीरोज एक साथ?

लेकिन उसके बाद सभी कॉमिक्स प्रेमियों को सबसे बड़ी खुशी मिली कॉमिक्स “जलजला” में, जब यही सुपरहीरोज फिर एक बार साथ दिखाई दिए और इन सभी की ऑफिशियल “ब्रह्मांड रक्षक” टीम बनाई गई। ये पल कॉमिक्स प्रेमियों के लिए यादगार बन गया। हमारे सुपरहीरोज अब सिर्फ अपने अपने शहरों के ही सुपरहीरो नही थे बल्कि अब वो बन गए थे ब्रह्मांड रक्षक।

4. जब यमराज ने गमराज की पुकार पर सभी ब्रह्मांड रक्षकों को जीवित किया। (Comic Book-आ मौत मुझे मार)

ब्रह्मांड रक्षक – Raj Comics news in Hindi

ब्रह्मांड रक्षकों से भरी गुदगुदी करने वाली ये कॉमिक्स अंत में बहुत ही भावनात्मक मोड़ ले लेती हैं। पाप फैलाने के लिए असुर पलोकासुर ने यमराज को अपना गुलाम बना लिया। और पाप की राह में रोड़ा बन रहे ब्रह्मांड रक्षकों को मृत्यु के राजा यमराज ने स्वयं मौत के घाट उतार दिया और फिर वे अपने ही बेटे गमराज को मारने कि कोशिश करने लगे। लेकिन नारी शक्ति के प्रतिरूप शक्ति ने मरने से पहले पलोकासुर के हाथ से उस मृत्युपाश को गिरा दिया जिससे यमराज की स्मृति लौट आई। लेकिन तब तक सभी ब्रह्मांड रक्षक मारे जा चुके थे। दुखी गमराज ने यमराज से अपनी मौत की इच्छा जताई जिसके बदले में यमराज ने हमारे सभी ब्रह्मांड रक्षकों को जीवित कर दिया।

ये पल कॉमिक्स प्रेमियों के लिए भावना से परिपूर्ण था और हमारे ब्रह्मांड रक्षक बुराई के खिलाफ लड़ने के लिए वापस आ गए।

3. जब शक्ति ने करोड़ों लोगों को सुनामी से बचाया (Comic Book-चक्र)

ब्रह्मांड रक्षक – Raj Comics news in Hindi

चक्र कॉमिक्स की शुरुआत में परमाणु अपनी गर्लफ्रेंड के साथ चेन्नई के बीच पर होता है जहां समुन्द्र में टीबासी ग्रह का प्राणी समुन्द्र के तक की जमीन को विस्फोट करके भूकंप के आता हैं। परमाणु इस टिबासी को रोकने की पूरी कोशिश करता है लेकिन फिर भी इस भूकंप की वजह सीक बड़ी सुनामी वहा आ जाती हैं और लोगों को अपने आगोश में लेना शुरू कर देती हैं। परमाणु लोगो को बचाने कि नाकाफी कोशिश करता है लेकिन ये उसके बस का नहीं था। तभी शक्ति ने लोहे कि इतनी बड़ी और लंबी दीवार सड़क पर आकर बना जिससे सुनामी की कई मीटर ऊंची लहरें भी पार नहीं कर पाई। और इस तरह शक्ति ने चेन्नई जैसे महानगर के करोड़ों लोगों की जान बचा ली। हालांकि शक्ति इस अथक प्रयास के बावजूद ढाई लाख लोग मारे गए। लेकिन फिर भी ये कहा जा सकता है की अगर शक्ति वहा उस लोहे कि दीवार को ना बनाती तो यकीनन करोड़ों लोग मारे जाते। सिर्फ एक पेज में राज कॉमिक्स ने इस दृश्य का चित्रांकन बड़े ही प्रभावी रूप से किया।

2. जब ब्रह्मांड रक्षकों ने किया आतंकवादियों का सफाया। (Comic Book-पाकिस्तान ज़िंदाबाद)

ब्रह्मांड रक्षक – Raj Comics news in Hindi

“पाकिस्तान ज़िंदाबाद” राज कॉमिक्स की उन चुनिंदा मल्टीस्टारर कॉमिक्स में से हैं जिसको हर कॉमिक्स प्रेमी ने पसंद किया। पाकिस्तानी आतंकवादी हिंदुस्तान पर आतंक फैलाकर कब्जा करना चाहते थे। इसलिए आतंकवादी खमीरा खान ने सुपर विलेंस को सुपारी दी हमारे सुपरहीरोज को जान से मारने की। और इस डील के तहत प्रिंसिपल और वंडर वूमेन ने बाकी सुपर विलेंस के साथ मिलकर हमारे सुपरहीरोज को एक एक करके मार डाला। लेकिन खमीरा खान बाद में डील से मुकर गया और सारे विलेंस भड़क गए। यहां से सारे विलेंस पाकिस्तानी आतंकवादी खमीरा खान की साज़िश को नाकाम करने के लिए सुपरहीरोज बन जाते हैं और “मिशन पीओके” के तहत आतंकवादियों के केंप पर हमला करते है। लेकिन ये नए नए बने सुपरहीरोज टिक नहीं पाते और बंदी बना लिए जाते हैं। कॉमिक्स पढ़कर यहां लगता है कि आतंकवादी अपने मकसद में कामयाब हो जाएंगे

लेकिन यहां ब्रह्मांड रक्षकों की धमाकेदार वापसी होती हैं। डोगा का हथियारों से भरी बाइक पर आना कोई नहीं भूल सकता। सभी ब्रह्मांड रक्षक हिंदुस्तान के दुश्मनों को जहन्नम पहुंचा देते हैं। ये ब्रह्मांड रक्षकों से जुड़ा एक यादगार पल हैं।

1. इंस्पेक्टर स्टील का मानवता को बचाने का जज्बा। (Comic Book-सर्वशक्तिमान)

ब्रह्मांड रक्षक – Raj Comics news in Hindi

सर्वशक्तिमान कॉमिक्स का सबसे जबरदस्त सीन कुछ था तो सिर्फ यही। पचुराना ग्रह का एक परग्रही फोरोब स्पिरिट लेने के दौरान ध्रुव और इंस्पेक्टर स्टील से जा टकराया। और उसने दोनों को मारने का पूरा इंतजाम भी कर लिया। फोरोब ने पूरी सड़क पर ऊर्जा की तरंगे दौड़ा दी जिसके संपर्क में आने पर कोई भी इंसान जलकर मर जाता। ध्रुव अपनी जान बचाने के लिए एक कार पर चढ़ जाता है लेकिन टूट फुट चुका इंस्पेक्टर स्टील ये नहीं कर पाया और उसकी स्टील बॉडी तेजी से पानी की तरह गलने लगी। यहां तक कि स्टील के हाथ और पैर गल भी गए। लेकिन ध्रुव को फोरोब की कमजोरी पता चल चुकी थी। फौरन कि कमजोरी लेड नाम का धातु थी जिसके अंदर आने के बाद फोरोब शक्तिहीन हो जाता। ध्रुव ने लेड से बनी एक कार की बॉडी सड़क पर गिरा दी जो कि ऊर्जा तरंग के संपर्क में आते ही गल गई। फिर ध्रुव ने अपनी योजना स्टील को बताई जिसके बाद हमे वो पल देखने को मिला जिसकी वजह से हम ब्रह्मांड रक्षकों से इतना प्यार करते हैं, और वो था इंस्पेक्टर स्टील का जज्बा। गलते हुए स्टील ने अपने आप को संभालकर फोरोब को एक जोरदार घूंसा मारा जिससे फोरोब हवा में उड़ता हुआ उस पिगली लेड बॉडी पर गिरा। लेड से नहाने की वजह से फौरन पूरी तरह शक्तिहीन हो गया और उसे वहा से भागना पड़ा। उसके बाद वो ऊर्जा तरंगे भी गायब हो गई। स्टील ने अपनी जान की परवाह ना करते हुए आखिरकार राजनगर के लोगो को बचा लिया और जो जज्बा दिखाया वो वाकई तारीफ करने के लायक था। इसके बाद मेरे दिल में स्टील के लिए बहुत सम्मान बढ़ गया।

ये वो कुछ खास पल थे जो कि ब्रह्मांड रक्षकों की तरफ से हमे देखने को मिले। हालांकि ये तो सिर्फ कुछ ही कारनामे हैं, हमारे ब्रह्मांड रक्षकों से जुड़ी ऐसी सैकड़ों यादे हमारे पास है।

उम्मीद है आप सभी को हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। हमे आर्टिकल बनाने पर काफी मेहनत करनी होती है इसलिए इसे ज्यादा से ज्यादा लाइक करे और लोगो से शेयर करे ताकि वो भी हमारे कॉमिक्स सुपरहीरोज और उनकी लेगैसी को जान सके। अगर आपको ऐसा लगता है कि इनके अलावा भी कोई ऐसा पल हैं जो यहां नहीं बताया गया है तो कमेंट्स सेक्शन में जरूर बताएं।

 

सुपर कमांडो ध्रुव के वो 5 पल, जब दिमाग का इस्तेमाल कर उसने अपने दुश्मनों को दी शिकस्त।

तुलसी कॉमिक्स के इन 3 प्रसिद्ध सुपरहीरोज को भूले तो नहीं?

आप अपने सुपरहीरो “तिरंगा” को कितना जानते हैं?

राज कॉमिक्स के 5 सुपर विलेन जिनको फिर किसी ना किसी कॉमिक्स में लाया जाना चाहिए।

परमाणु – में भी तो आपका सुपरहीरो था। मेरे साथ ऐसा क्यों किया?

राज कॉमिक्स के इतिहास के 5 सबसे शक्तिशाली सुपर हीरोज

तो बात करते हैं कॉमिक्स पर – 01 सम्राट और सौडांगी

राज कॉमिक्स के इतिहास के 5 सबसे शक्तिशाली सुपर विलेन।

12Shares

Leave a Reply