Super Commando dhruva के वो 5 पल, जब दिमाग का इस्तेमाल कर उसने अपने दुश्मनों को दी शिकस्त।

0
56
read comics online

Raj Comics प्रेमियों को जब अपने सबसे पसंदीदा कॉमिक्स सुपरहीरो के बारे में पूछा जाता जाता है तो उनमें से ज्यादातर का जवाब होता है, Super Commando Dhruva। ये सुपरहीरो हैं ही कुछ ऐसा की जो भी एक बार ध्रुव की Comics पढ़ ले तो वो उसका फैन ही हो जाए। नीली पीली ड्रेस वाला ये हैंडसम स्वभाव से बहुत ही नरम और शर्मिला हैं। लेकिन जब बात आती है लोगो के जान माल और सुरक्षा की, Super Commando Dhruva इससे कभी समझौता नहीं करता। चाहे इसके लिए उसे अपनी जान ही दाव पर क्यों ना लगानी पड़े। सुपरहीरो मानी जाने वाली इस शख्सियत के पास कोई भी वेज्ञानीक और जादूई शक्ति नहीं है। अपने दुश्मनों को धूल चटाने के लिए ध्रुव सिर्फ अपने दिमाग का इस्तेमाल करता है। और इस्तेमाल भी ऐसा करता है कि बाकी सुपरहीरोज तो छोड़ो खुद मार खाए खलनायक भी बाद में इस बात को मानते हैं कि ध्रुव के दिमाग से जीतना नामुमकिन है। ध्रुव अपने दुश्मनों को हराने के लिए आस पास मौजूद चीजों का इस्तेमाल हथियार के तौर पर करता है और इस तरह से उनको इस्तेमाल करता है कि बड़े से बड़ा शैतान भी पानी मांगने लग जाए।

ध्रुव के दिमाग पर किसी कॉमिक्स प्रेमी को कोई संदेह नहीं है। और ये काफी मुश्किल है कि हम ध्रुव के दिमाग की करामात सिर्फ कुछ शब्दों में ही व्यक्त करे लेकिन फिर भी हम यहां पेश करते है वो 5 ख़ास पल जब ध्रुव ने अपने दिमाग का इस्तेमाल करके दुश्मनों के हौसले पस्त कर दिए।

5. जब ध्रुव राक्षसों की पाताल नगरी में घुस जाता है और फिर भी शैतान नहीं बनता। (Comic Book- आतंक और दुश्मन नागराज)

सुपर कमांडो ध्रुव – read comics online

Nagraj-Dhruva की टु इन वन स्टारर कॉमिक्स में भी ध्रुव अपने दिमाग पर भरोसा करके बहुत बड़ा रिस्क लेता है। लेकिन ये रिस्क उन राक्षसों को बड़ा महंगा पड़ता है। जमीन के नीचे राक्षसों द्वारा बनाई गई जादूई पातालनगरी में जो भी इंसान कदम रखता वो भी राक्षस बन जाता। इन राक्षसों का मुख्य उद्देश्य इंसानों को पाताल नगरी में लाकर राक्षस बनाना था। लेकिन स्वर्ण नगरी के देव इस पाताल नगरी को जादूई पानी से भर देते हैं जो की इस शैतानी नगरी का जादू सोख लेती हैं। उसके संपर्क में आकर ये राक्षस अनिश्चितकाल के लिए सो जाते हैं। हजारों साल बाद एक राक्षस उस पानी को ड्रिल करके बाहर निकाल देता है जिससे पाताल नगरी के ये राक्षस ज़िंदा हो जाते हैं और ये अपने मकसद को अंजाम देने के लिए निकल पड़ते हैं। इन राक्षसों को रोक सकने वाला अच्छा नागराज पाताल नगरी में कैद था और उसे छुड़ाना जरूरी था। लेकिन समस्या ये थी कि पाताल नगरी में जाए तो कैसे? जिस चीज पर किसी का ध्यान नहीं गया वहां ध्रुव का दिमाग चलता हैं। वो उस जादूई पानी को अपने ऊपर छिड़ककर अन्दर चला जाता है जो उस राक्षस ने बाहर निकाला था। ध्रुव के अंदाजे के अनुसार जादूई पानी की वजह से उस पर पाताल नगरी का शैतानी जादू काम नहीं करता और वो वहा से नागराज को छुड़ा लाता हैं। उसके बाद कॉमिक्स में जबरदस्त लड़ाई होती है।

4. जब ध्रुव ने ना मरने वाले पत्थर के शैतान को कैद किया। (Comic Book- मैडयुसा)

सुपर कमांडो ध्रुव – read comics online

मैडयुसा Raj Comics  की शानदार कॉमिक्स में से एक हैं। इसमें मैडयुसा जिंदा होने के लिए अपने सदियों पुराने मृत शरीर को लाने का काम एक मूर्ति को सौंपती है। मैडयुसा की ये मूर्ति उस मृत शरीर को लाने के लिए तबाही मचाना शुरू कर देती हैं। और इस तबाही को रोकने के लिए सामने आता है ब्रह्मांड रक्षक का सिपाही, सुपर कमांडो ध्रुव। शुरुआत में तो ध्रुव को कुछ समझ नहीं आता कि इस मूर्ति को रोके तो कैसे रोके। ये शैतानी ताक़त पुराने जमाने के किसी सिपाही कि मूर्ति थी जो कि भारी भरकम और फुर्तीली थी। उसकी पत्थर की तलवार किसी पतली डंडी के तरह लहलहा कर चल रही थी। ध्रुव उसको ठिकाने लगाने की हर कोशिश करता है लेकिन मूर्ति को कुछ नहीं होता। पुलिस उस पर गोलियां और बॉम्ब बरसाती हैं लेकिन मूर्ति पर इसका कोई असर नहीं होता। यहां तक कि ध्रुव पूरा का पूरा पेट्रोल टैंकर उससे भिड़ा देता है जिससे तो एक पूरी बिल्डिंग ढह जाए लेकिन फिर भी मूर्ति को कुछ नहीं होता। ध्रुव अपना पुराना ठंडा-गरम करने वाला आइडिया भी लगाता है जिससे मूर्ति एक बार तो टूट जाती हैं लेकिन ध्रुव को नहीं पता था कि इस मूर्ति के पीछे शैतानी शक्ति हैं इसलिए ये मूर्ति फिर से जुड़कर तबाही फैलाना शुरू कर देती हैं। ऐसे वक्त ध्रुव का कंप्यूटर दिमाग चलता हैं। वो उस मूर्ति को अपने पीछे पीछे एक सीमेंट कंपनी में लेकर आता है और मूर्ति को सीमेंट के घोल में डालकर डुबो देता हैं। इससे पहले कि वो मूर्ति वापस बाहर आती, ध्रुव मशीनों की सहायता से उस सीमेंट के घोल को सुखा देता है और वो शैतानी मूर्ति उसी में कैद हो जाती हैं।

ये ध्रुव के दिमाग का ही कमाल था जो इतनी खतरनाक ताकत को बिना किसी शक्ति के रोक दिया।

3. जब बिना कुची और ब्रश के ध्रुव ने क्लियोपेट्रा का महल केनवास पर उतारा। (Comic Book- सम्राट और सौड़ांगी)

सुपर कमांडो ध्रुव – read comics online

रानी क्लियोपेट्रा अपने जादूई दंड की मदद से पूरी दुनिया को गुलाम बना लेती हैं। और सौड़ांगी ने जो अभयदान Nagraj को दिया था उसे क्लियोपेट्रा तोड़ देती हैं जिसके बाद नागराज भी उसका गुलाम बन जाता है। इस मुसीबत को एक ही तरीके से रोका जा सकता था अगर क्लियोपेट्रा को फिर से उसके महल में बंद कर दिया जाए और उसको फिर से तस्वीर में बदल दिया जाए। ध्रुव एक हिस्से को कूचा की जादूई कुची और ब्रश से तस्वीर में बदल देता है लेकिन दूसरे भाग को बदलने से पहले ही नागराज उस कुची और ब्रश को नष्ट कर देता है। एक बार तो दुनिया के आजाद होने की उम्मीद ही खत्म हो जाती हैं। पूरी दुनिया में सिर्फ ध्रुव ही अकेला वो शख्स था जो क्लियोपेट्रा के राज को खत्म कर सकता था। ध्रुव ने बिना समय गंवाए एक खाली बॉक्स में छेद करके महल की परछाई को केनवास पर उतार लिया और उसकी तस्वीर बना दी। जितनी तेज़ी से पूरी दुनिया क्लियोपेट्रा की गुलाम बनी उतनी ही देर में ध्रुव ने उसे वापस आजाद करा दिया। यह वाकई में ध्रुव ने अपने दिमाग की शक्ति का अद्भूत परिचय दिया।

2. जब ध्रुव ने मेगा कंप्यूटर को अपने दिमाग से हराया। (Comic Book- डिजिटल)

सुपर कमांडो ध्रुव – read comics online

डिजिटल कॉमिक्स के बारे में, मैं क्या कहूं। ये कॉमिक्स ध्रुव की सबसे बेस्ट कॉमिक्स में से एक हैं और हमेशा रहेगी। ये पूरी कॉमिक्स ही ध्रुव के दिमागी कारनामों से भरी पड़ी हैं। इंसानों का बनाया हुआ कंप्यूटर(प्लेटिनम), आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से पूरी दुनिया पर कंट्रोल करना शुरू कर देता है और धीरे धीरे हर चीज को डिजिटलाईज करने लग जाता है। ध्रुव इस मेगा कंप्यूटर प्लेटिनम को हराने के लिए खुद को डिजिटलाइज करके इसके सर्किट में घुसता हैं। हालांकि इसमें मंगल ग्रह का प्राणी मॉर्सा ध्रुव की मदद करता हैं। इंसानी ज्ञान पाकर अपने आपको मेगा कंप्यूटर कहने वाला प्लेटिनम ओवर-नॉलेज को नहीं सह पाया और उसके सारे सर्किट शॉर्ट हो गए। इस तरह ध्रुव ने यहां सिर्फ बेसिक नॉलेज का सहारा लेकर एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट कंप्यूटर को हरा दिया।

मेरे खयाल से सुपर कमांडो ध्रुव के हर फैन को यह कॉमिक्स पढ़नी चाहिए। इतनी पुरानी कॉमिक्स होने के बावजूद ये कॉमिक्स आपको पुराने जमाने की कॉमिक्स नहीं लगेगी।

1. जब ध्रुव ने ड्रेकुला को मारकर धूल बनाया। (Comic Book- ड्रेकुला का हमला)

सुपर कमांडो ध्रुव की ये कॉमिक्स मुझे ख़ास तौर पर अच्छी लगती हैं। इसका कारण ये नहीं की ये एक बहुत बड़ा डाइजेस्ट था और इसका खलनायक बहुत ज्यादा खतरनाक था। इस कॉमिक्स को पढ़कर मेरे दिल से यही आवाज अाई की चाहे हमारा दुश्मन कितना ही ताकतवर क्यू ना हो या चाहे उसके पास कितने भी हथियार क्यू ना हो, अगर सही समय पर सही तरीके से दिमाग का इस्तेमाल किया जाए तो किसी भी दुश्मन को हराया जा सकता हैं।

कहानी जबरदस्त थी, ड्रेकुला जिंदा हो चुका था और उसको मार सकने वाली एकमात्र लड़की लोरी का खून पीना चाहता था ताकि उसके खून से अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सके। उधर चर्च के पादरी भी लोरी पर दबाव बना रहे थे ताकि उसे खत्मकर उसके शरीर की हड्डियों का क्रॉस बना सके और ड्रेकुला को मार सके। लेकिन ध्रुव अपने रहते किसी बेगुनाह की जान नहीं जाने दे सकता था। यहां ध्रुव ने अपने दिमाग का जबरदस्त इस्तेमाल किया। लोरी को मारकर उसके शरीर की हड्डियों से क्रॉस बनाने के बजाय सिर्फ उसके 2-3 दांतो से क्रॉस बनाया गया और जिलेटिन के नकली क्रॉस में इस क्रॉस को लगाकर, पहली ही मुलाकात में ड्रेकुला को मार दिया। यानी ऐसा कह सकते हैं कि ड्रेकुला ध्रुव से पहली मुलाक़ात के सिर्फ 10 सेकंड्स में ही सब कुछ हार चुका था। बाद में तो ध्रुव टाइम पास करने लग गया। जैसे ही जिलेटिन का क्रॉस ड्रेकुला के शरीर में घुला वैसे ही उसका असर हुआ और ड्रेकुला धूल में बदल गया। क्या हम इस बात पर विश्वास कर सकते हैं कि एक साधारण इंसान इतनी शक्तियों के मालिक को इतनी बेज्जती से मारेगा। ये कोई ओर नहीं सिर्फ ध्रुव ही कर सकता था।

कॉमिक्स के इस भाग को पढ़कर जो सम्मान मेरे दिल में ध्रुव के लिए था वो अब हज़ार गुना बढ़ गया।

अगर आपने ये कॉमिक्स अभी तक नहीं पढ़ी हैं तो आपने सच में बहुत बड़ी चीज मिस कर दी है। आप इन सभी कॉमिक्स को Raj Comics की एंड्रॉयड एप से बहुत ही रीजनेबल प्राइस में खरीद सकते हैं और प्रिंटेड कॉमिक्स के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा? कमेंट सेक्शन में अपनी राय जरुर दे और हमारे पेज पर रेगुलर विजिट करते रहिए ताकि आपको ऐसी ही मजेदार कॉमिक्स न्यूज़ मिलती रहे। हमें भी आर्टिकल लिखने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती हैं इसलिए हमे ज्यादा से ज्यादा शेयर करके हमारा मनोबल बधाए।

 

तुलसी कॉमिक्स के इन 3 प्रसिद्ध सुपरहीरोज को भूले तो नहीं?

आप अपने सुपरहीरो “तिरंगा” को कितना जानते हैं?

राज कॉमिक्स के 5 सुपर विलेन जिनको फिर किसी ना किसी कॉमिक्स में लाया जाना चाहिए।

परमाणु – में भी तो आपका सुपरहीरो था। मेरे साथ ऐसा क्यों किया?

राज कॉमिक्स के इतिहास के 5 सबसे शक्तिशाली सुपर हीरोज

तो बात करते हैं कॉमिक्स पर – 01 सम्राट और सौडांगी

राज कॉमिक्स के इतिहास के 5 सबसे शक्तिशाली सुपर विलेन।

WWE रॉ लेटेस्ट रिजल्ट्स 30 अक्टूबर, 2018

क्यों रोमन रेन्स ने अपनी बीमारी को पूरी दुनिया क्यों से छुपाया? ट्रिपल एच ने इसका जवाब दिया।

WWE क्राउन ज्वेल के प्रसारण का समय और सभी मैचेस जानकारी

40Shares

Leave a Reply